Logo
ब्रेकिंग
स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा* आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न ।

रामगढ़ सदर अस्पताल में स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर उन्मूलन शिविर का आयोजन स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने किया सदर अस्पताल के नए भवन का उद्घाटन

रामगढ़: सदर अस्पताल में स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर उन्मूलन शिविर का आयोजन

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने किया सदर अस्पताल के नए भवन का उद्घाटन
रामगढ़ : वीमेन डॉक्टर्स विंग आईएमए झारखण्ड एवं स्वास्थ्य विभाग झारखण्ड सरकार के संयुक्त तत्वधान में “स्तन एवं सर्वाइकल कैंसर उन्मूलन शिविर” का आयोजन सदर अस्पताल, रामगढ़ में किया गया। झारखण्ड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के कर कमलों से दीप प्रज्वलित कर शिविर का उद्घाटन किया गया। सदर अस्पताल के लिए लाई गई सर्वाइकल कैंसर स्क्रीनिंग एवं प्री-कैंसर के उपचार की मशीनों को लोकार्पण कर जनता की सेवा में सुपुर्द किया।
इस मेगा महिला स्वास्थ्य शिविर में फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम की प्रशिद्ध स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. रश्मि रेखा बोरा की टीम द्वारा शिविर में आने वाले सभी महिला मरीजों की जाँच की गई।इसके साथ ही झारखण्ड की 50 सरकारी स्त्री रोग विशेषज्ञों को स्तन एवं सर्वाइकल प्री-कैंसर की अत्याधुनिक मशीनों से जाँच एवं उपचार का प्रशिक्षण भी प्रदान कराया गया।
डॉ. रश्मि रेखा बोरा, स्त्री रोग विशेषज्ञ, फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम ने कहा की डब्ल्यूएचओ की सर्वाइकल कैंसर उन्मूलन नीति के तीसरे भाग को लेकर झारखंड में वीमेन डॉक्टर्स विंग आई एम ए एवं स्वास्थ विभाग ने मिलकर एक संशोधित नीति बनाकर राज्य में 2021 से जारी किया है।निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति में भी बड़ी सफलता मिली है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा की सरकार राज्य से सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर उन्मूलन के लिए गंभीर है। वूमेन डॉक्टर्स विंग ने सर्वाइकल कैंसर उन्मूलन की रोड मैप को बनाने में काफी साथ दिया है।अब हम बहुत जल्द अपने राज्य में सर्वाइकल कैंसर के वैकसिनेशन को शुरू करने के लिए प्रयासरत हैं। साथ ही अब ब्रेस्ट कैंसर उन्मूलन के लिए भी काम शुरू किया गया है।
डॉ भारती कश्यप, राष्ट्रीय सह-अध्यक्ष विमेन डॉक्टर्स विंग इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने कहा की 2021 में विमेन डॉक्टर्स विंग स्वास्थ्य विभाग के साथ मिलकर डब्ल्यू.एच.ओ. की सर्वाइकल कैंसर उन्मूलन नीति को संशोधित कर झारखण्ड मॉडल बनाया, जिससे कि 100% सर्वाइकल डिसीज़ से ग्रसित महिलाओं की स्क्रीनिंग हो सकती है। 2,70,000 महिलाओं की स्क्रीनिंग के लक्ष्य के 50% (1,27,000) को हम प्राप्त कर चुके हैं। देश में हर साल 67 हजार महिलाएं सर्वाइकल कैंसर से दम तोड़ देती हैं। सर्वाइकल कैंसर भारत में फैले सभी प्रकार के कैंसर में दूसरे सबसे आम नंबर का कैंसर है। कैंसर का यह प्रकार सबसे अधिक प्रेवेंटेबल और सफलतापूर्वक ठीक किए जाने वाला कैंसर है। झारखंड में महिलाओं को होने वाली स्तन व सर्वाइकल कैंसर बीमारी के उन्मूलन को लेकर एक विशेष प्लान तैयार किया गया है। वीमेन डॉक्टर्स विंग झारखण्ड सरकार के साथ मिलकर राज्य में ब्रेस्ट कैंसर उन्मूलन अभियान चला रही हैं।