Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

लम्पी स्किन डिसीज़ से बचाव हेतु 306 मवेशियों का किया गया टीकाकरण।

रामगढ़: पतरातू प्रखंड अंतर्गत भुरकुण्डा के ईमलीगाछ पंचायत में 306 मवेशियों को लम्पी स्किन डिसीज़ से बचाव हेतु भ्रमणशील पशुचिकित्सा पदाधिकारी, भुरकुण्डा डॉ० पंकज कुमार के द्वारा टीकाकरण किया गया एवं पशुपालकों को इस बीमारी से बचाव संबंधित जानकारी भी दी गई। साथ ही डॉ० पंकज ने पशुपालको को किसी भी तरह के अंधविश्वास से बचने की सलाह भी दी और बताया कि ये बीमारी कोई दैवीय प्रकोप नहीं है। LSD मुख्यतः गौजाति एवं भैसजाति के पशुओं को संक्रमित करने वाला एक विषाणुजनित छुआछूत की बीमारी है।

लंपी रोग से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां-

Lumpy Skin Disease संक्रमण के संबंध में आमजन एवं पशुपालकों को जानकारी दी गयी कि लंपी स्किन रोग मुख्यतः गौजाति एवं भैंस जाति के पशुओं को संक्रमित करने वाला एक विषाणुजनित बीमारी है जो एक पशु से दूसरे पशु तक फैलता है।

संक्रमित पशुओं में आँख एवं नाक से श्राव, लसिका , ग्रथियों (Lymph Glands ) में सूजन , तेज बुखार , त्वचा पर गाँठदार घावों का उभरना , मादा पशुओं में थनैला , निमोनिया आदि लक्षण पाये जाते हैं । इस बीमारी में मृत्यु दर 10 प्रतिशत तक है पर उत्पादन में काफी गिरावट होती है।

गौजाति एवं भैंस जाति में यदि इस तरह के लक्षण पाये जाते हैं तो निकटतम पदाधिकारी को सूचित किया जा सकता है ताकि पशुचिकित्सा एवं रोकथाम की कार्रवाई की जा सके।

इसके लिए राज्यस्तरीय टॉल फ्री नम्बर 18003097711 जारी किया गया है, जिसमें 11:00 AM से 05:00 PM तक पशुचिकित्सकों से सलाह ली जा सकती है।

लंपी स्कीन डिजीज के लक्षण

लंपी स्कीन डिजीज के लक्षण

संक्रमित पशु को बुखार आना

पशुओं के वजन में कमी

आंखों से पानी टपकना

लार बहना

शरीर पर दाने निकलना

दूध कम देना

भूख न लगाना

लंपी स्किन डिजीज से बचाव

संक्रमित पशु को अलग रखें।

तबेले की साफ सफाई रखें।

मच्छरों को भगाने के लिए स्प्रे करें।

संक्रमित पशु को गोट पॉक्स वैक्सीन लगवाएं।

पशुओं को चिकित्सक की सलाह पर दवा दे सकते हैं।