Logo
ब्रेकिंग
स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा* आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न ।

लम्पी स्किन डिसीज़ से बचाव हेतु 306 मवेशियों का किया गया टीकाकरण।

रामगढ़: पतरातू प्रखंड अंतर्गत भुरकुण्डा के ईमलीगाछ पंचायत में 306 मवेशियों को लम्पी स्किन डिसीज़ से बचाव हेतु भ्रमणशील पशुचिकित्सा पदाधिकारी, भुरकुण्डा डॉ० पंकज कुमार के द्वारा टीकाकरण किया गया एवं पशुपालकों को इस बीमारी से बचाव संबंधित जानकारी भी दी गई। साथ ही डॉ० पंकज ने पशुपालको को किसी भी तरह के अंधविश्वास से बचने की सलाह भी दी और बताया कि ये बीमारी कोई दैवीय प्रकोप नहीं है। LSD मुख्यतः गौजाति एवं भैसजाति के पशुओं को संक्रमित करने वाला एक विषाणुजनित छुआछूत की बीमारी है।

लंपी रोग से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां-

Lumpy Skin Disease संक्रमण के संबंध में आमजन एवं पशुपालकों को जानकारी दी गयी कि लंपी स्किन रोग मुख्यतः गौजाति एवं भैंस जाति के पशुओं को संक्रमित करने वाला एक विषाणुजनित बीमारी है जो एक पशु से दूसरे पशु तक फैलता है।

संक्रमित पशुओं में आँख एवं नाक से श्राव, लसिका , ग्रथियों (Lymph Glands ) में सूजन , तेज बुखार , त्वचा पर गाँठदार घावों का उभरना , मादा पशुओं में थनैला , निमोनिया आदि लक्षण पाये जाते हैं । इस बीमारी में मृत्यु दर 10 प्रतिशत तक है पर उत्पादन में काफी गिरावट होती है।

गौजाति एवं भैंस जाति में यदि इस तरह के लक्षण पाये जाते हैं तो निकटतम पदाधिकारी को सूचित किया जा सकता है ताकि पशुचिकित्सा एवं रोकथाम की कार्रवाई की जा सके।

इसके लिए राज्यस्तरीय टॉल फ्री नम्बर 18003097711 जारी किया गया है, जिसमें 11:00 AM से 05:00 PM तक पशुचिकित्सकों से सलाह ली जा सकती है।

लंपी स्कीन डिजीज के लक्षण

लंपी स्कीन डिजीज के लक्षण

संक्रमित पशु को बुखार आना

पशुओं के वजन में कमी

आंखों से पानी टपकना

लार बहना

शरीर पर दाने निकलना

दूध कम देना

भूख न लगाना

लंपी स्किन डिजीज से बचाव

संक्रमित पशु को अलग रखें।

तबेले की साफ सफाई रखें।

मच्छरों को भगाने के लिए स्प्रे करें।

संक्रमित पशु को गोट पॉक्स वैक्सीन लगवाएं।

पशुओं को चिकित्सक की सलाह पर दवा दे सकते हैं।