Logo
ब्रेकिंग
DISNEY LAND MELA का रामगढ़ फुटबॉल मैदान में हुआ शुभारंभ विस्थापितों की 60% की भागीदारी सुनिश्चित नहीं हुई, तो होगा CCl का चक्का जाम Income tax raid फर्नीचर व गद्दे में थीं नोटों की गड्डियां, यहां IT वालो को मिली अरबों की संपत्ति! बाइक चोरी करने वाले impossible गैंग का भंडाफोड़, पांच अपरा'धी गिरफ्तार।। रामगढ़ की बेटी महिमा को पत्रकारिता में अच्छा प्रदर्शन के लिए किया गया सम्मानित Bjp प्रत्याशी ढुल्लु महतो के समर्थन में विधायक सरयू राय के विरुद्ध गोलबंद हूआ झारखंड वैश्य समाज l हजारीबाग लोकसभा इंडिया प्रत्याशी जेपी पटेल ने किया मां छिनमस्तिका की पूजा अर्चना l गांजा तस्कर के साथ मोटासाइकिल चोर को रामगढ़ पुलिस ने किया गिरफ्तार स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा*

आपकी योजना-आपकी सरकार- आपके द्वार” कार्यक्रम 2022 के तहत हो रहे कार्यों की उपायुक्त ने की समीक्षा

रामगढ़: राज्य सरकार के निर्देशानुसार दो चरणों पहला 12 से 22 अक्टूबर एवं दूसरा 1 से 14 नवंबर तक चल रहे “आपकी योजना- आपकी सरकार- आपके द्वार” कार्यक्रम के तहत हो रहे कार्यों कि बृहस्पतिवार को उपायुक्त रामगढ़ सुश्री माधवी मिश्रा ने जिला समाहरणालय सभाकक्ष में समीक्षा की।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आयोजित हुए शिविरों के दौरान ग्रामीणों को उपलब्ध कराए गए लाभ एवं प्राप्त आवेदनों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को कार्यों को गंभीरता से लेने का निर्देश दिया। उपायुक्त ने कहा कि राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं से शत-प्रतिशत योग्य लाभुक लाभान्वित हो इसके लिए यह जरूरी है कि शिविर के दौरान ग्रामीणों को योजनाओं की पूरी जानकारी दी जाए। मौके पर उपायुक्त ने जिला स्तर से अलग-अलग प्रखंडों के लिए प्रतिनियुक्त वरीय पदाधिकारियों को शिविर के दिन सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं से संबंधित स्टॉल का निरीक्षण कर उनके माध्यम से ज्यादा से ज्यादा योग्य लाभुकों को लाभान्वित करने का निर्देश दिया।
बैठक के दौरान उपायुक्त ने सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना को लेकर अलग-अलग प्रखंडों में हुए कार्यों की समीक्षा के क्रम में शिविर के दौरान बच्चियों को योजना का लाभ देने का निर्देश दिया वहीं इसके लिए उपायुक्त ने जिला स्तर पर जिला समाज कल्याण पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी को आपस में समन्वय बनाकर कार्य करने का निर्देश दिया।
बैठक के दौरान उपायुक्त ने कहां की सरकार द्वारा ऐसी कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं जिनमें अगर किसी एक लाभुक को एक योजना का लाभ मिल रहा है तो उसे अन्य योजनाओं से भी जोड़ा जा सकता है सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि ऐसी योजनाओं के लाभुकों को अन्य योजनाओं से भी जोड़ते हुए उन्हें लाभान्वित किया जाए उदाहरण के रूप में उपायुक्त ने मनरेगा जॉब कार्ड प्राप्त करने वाले लाभुकों का ई श्रम पोर्टल पर निबंधन कराने, राशन कार्ड प्राप्त करने वाले लाभुकों का आयुष्मान कार्ड व आभा आईडी बनाने तथा राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने हेतु कार्य करने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।
इन सबके अलावा बैठक के दौरान उपायुक्त ने सर्वजन पेंशन योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री स्वास्थ्य सहायता योजना, पशुधन विकास योजना सहित अन्य योजनाओं के तहत शिविर के दौरान प्राप्त किए गए आवेदनों की समीक्षा कर शिविर में प्राप्त होने वाले सभी आवेदनों को ससमय पोर्टल पर अपलोड करने एवं तीव्र गति से उन्हें निष्पादित करने के संबंध में योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने हेतु महत्वपूर्ण निर्देश दिए। बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी जिला स्तरीय वरीय पदाधिकारियों, अधिकारियों सहित अन्य उपस्थित थे।