Logo
ब्रेकिंग
स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा* आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न ।

जिला स्थापना दिवस के अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र में हुआ प्रशिक्षण का आयोजन

रामगढ़: रामगढ़ जिला के स्थापना दिवस पर कृषि विज्ञान केंद्र, मांडू एवं आत्मा रामगढ़ के तत्वाधान में किसान उत्पादक समूह गठित करने की मुहिम पर किसानों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण में कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी डॉ दुष्यंत कुमार राघव ने किसान उत्पादक समूह बनाने पर बल दिया। उन्होंने किसानों को बताया कि किसान उत्पादक समूह बनाकर किसान अपने उत्पाद को जहां पर अधिक मूल्य मिलता है वहां बेच सकते हैं। परियोजना निदेशक, आत्मा प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि एक साथ बीज खाद कीटनाशक इत्यादि खरीदने में उनकी बचत होगी जिससे फसल उत्पादन लागत में कमी आएगी तब किसानों को लाभ अधिक होगा। केंद्र के वैज्ञानिक डॉ इंद्रजीत ने किसानों को किसान उत्पादक समूह को कैसे बनाया जाए एवं उनका रजिस्ट्रेशन कैसे होगा के संबंध बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा किसानों की तरफ से आए हुए विभिन्न प्रश्नों को उन्होंने अच्छी तरह उन्हें समझाया। प्रशिक्षण में किसान उत्पादक समूह बनाने पर विभिन्न पहलुओं पर बात की गई साथ में यह भी बताया गया कि किसान उत्पादक समूह बन जाने पर उन्हें खाद, बीज, कीटनाशक आदि का लाइसेंस भी प्राप्त हो जाएगा जिससे वे आसानी से उसे खरीद बेच सकते हैं।
प्रशिक्षण के दौरान 30 से अधिक किसान, जीटी भारत के प्रतिनिधि एवं वैज्ञानिक धर्मजीत खेरवार, केंद्र के सनी कुमार, शशीकांत चौबे, प्रखंड कृषि पदाधिकारी, रंजीत कुमार रजक, राजेंद्र प्रसाद (राजू) मुखिया बरका चुंबा उपस्थित रहे।