Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

जिला स्थापना दिवस के अवसर पर कृषि विज्ञान केंद्र में हुआ प्रशिक्षण का आयोजन

रामगढ़: रामगढ़ जिला के स्थापना दिवस पर कृषि विज्ञान केंद्र, मांडू एवं आत्मा रामगढ़ के तत्वाधान में किसान उत्पादक समूह गठित करने की मुहिम पर किसानों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया।
प्रशिक्षण में कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी डॉ दुष्यंत कुमार राघव ने किसान उत्पादक समूह बनाने पर बल दिया। उन्होंने किसानों को बताया कि किसान उत्पादक समूह बनाकर किसान अपने उत्पाद को जहां पर अधिक मूल्य मिलता है वहां बेच सकते हैं। परियोजना निदेशक, आत्मा प्रवीण कुमार सिंह ने बताया कि एक साथ बीज खाद कीटनाशक इत्यादि खरीदने में उनकी बचत होगी जिससे फसल उत्पादन लागत में कमी आएगी तब किसानों को लाभ अधिक होगा। केंद्र के वैज्ञानिक डॉ इंद्रजीत ने किसानों को किसान उत्पादक समूह को कैसे बनाया जाए एवं उनका रजिस्ट्रेशन कैसे होगा के संबंध बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा किसानों की तरफ से आए हुए विभिन्न प्रश्नों को उन्होंने अच्छी तरह उन्हें समझाया। प्रशिक्षण में किसान उत्पादक समूह बनाने पर विभिन्न पहलुओं पर बात की गई साथ में यह भी बताया गया कि किसान उत्पादक समूह बन जाने पर उन्हें खाद, बीज, कीटनाशक आदि का लाइसेंस भी प्राप्त हो जाएगा जिससे वे आसानी से उसे खरीद बेच सकते हैं।
प्रशिक्षण के दौरान 30 से अधिक किसान, जीटी भारत के प्रतिनिधि एवं वैज्ञानिक धर्मजीत खेरवार, केंद्र के सनी कुमार, शशीकांत चौबे, प्रखंड कृषि पदाधिकारी, रंजीत कुमार रजक, राजेंद्र प्रसाद (राजू) मुखिया बरका चुंबा उपस्थित रहे।