Logo
ब्रेकिंग
आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न । रामगढ़ एसपी ने पांच पुलिस निरीक्षकों को किया पदस्थापित रामगढ़ में एक डीलर और 11 अवैध राशन कार्डधारियों को नोटिस जारी

ब्रूसेलोसिस टीकाकरण एवं कृत्रिम गर्भाधान को लेकर हुआ एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन

रामगढ़ : ब्रूसेलोसिस टीकाकरण एवं कृत्रिम गर्भाधान को लेकर हुआ एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजनरामगढ़:  रांची रोड स्थित रिद्धि-सिद्धि मैरिज गार्डेन में जिला पशुपालन पदाधिकारी, रामगढ़ डॉ० न्यूटन तिर्की की अध्यक्षता में ब्रुसेलोसिस टीकाकरण एवं कृत्रिम गर्भाधान संबंधित एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिला के सभी पशुचिकित्सा पदाधिकारी द्वारा AI कार्यकर्ता एवं कर्मियों को AI एवं ब्रुसेलोसिस संबंधित जानकारी दी गई एवं टीकाकरण के लिये प्रोत्साहित किया गया। इसके अलावा बरसात के मौसम में पशुओं में होने वाले रोग से बचाव संबंधित जानकारी भी दी गई।

क्या है ब्रूसेलोसिस : ब्रुसेलोसिस एक अत्यधिक संक्रामक ज़ूनोसिस है जो संक्रमित जानवरों के बिना पाश्चुरीकृत दूध या अधपके मांस के अंतर्ग्रहण या उनके स्राव के निकट संपर्क के कारण होता है। इसके कुछ मुख्य लक्ष्ण है जैसे बुखार, अत्यधिक पसीना, सुस्ती तथा शरीर में दर्द आदि है। कार्यक्रम के दौरान डॉ० पंकज कुमार, डॉ० अभिनव कुमार, डॉ० अशोक कुमार, डॉ० राजेश कुमार, डॉ० सजल कुमार, डॉ० तारिक अनवर, डॉ० सीमा अग्रवाल, डॉ० उदय भूषण मेहता, डॉ० उदय कुमार सहित अन्य उपस्थित थे।