Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

केंद्रीय राज्यमंत्री प्रतिमा भौमिक ने समाहरणालय सभाकक्ष में अधिकारियों के साथ की बैठक

रामगढ़। राज्यमंत्री सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, भारत सरकार सह प्रभारी मंत्री आकांक्षी जिला कार्यक्रम रामगढ़ कुमारी प्रतिमा भौमिक ने बुधवार को समाहरणालय सभाकक्ष में उप विकास आयुक्त नागेन्द्र कुमार सिन्हा सहित जिले के अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक के दौरान उन्होंने आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत रामगढ़ में हो रहे कार्यों की समीक्षा की। वहीं उन्होंने नीति आयोग द्वारा प्रतिमाह जारी किए जाने वाले डेल्टा रैंकिंग में सुधार हेतु अलग-अलग पैमानों पर किए जा रहे कार्यो एवं वर्तमान में रामगढ़ कि अन्य जिलों की तुलना में रैंकिंग में सुधार हेतु कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए।
बैठक के दौरान पीरामल फाउंडेशन के डिस्टिक लीड विंध्यवासिनी राय के द्वारा मंत्री को पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से अलग-अलग विभागों द्वारा रामगढ़ जिले के विकास के लिए किए जा रहे कार्यों की जानकारी दी गई। इस दौरान उन्हें चल रही योजनाओं तथा पूर्ण हो चुकी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी गई। इस संबंध में उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को ससमय योजनाओं को पूर्ण करने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
रैंकिंग में सुधार हेतु माननीय मंत्री ने अलग-अलग विभाग के पदाधिकारियों को योजनाबद्ध तरीके से कार्य करते हुए लक्ष्य निर्धारित करने एवं उन पर आगे बढ़ने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए वहीं उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं यथा प्रधानमंत्री आवास योजना( ग्रामीण), प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना प्रधानमंत्री लघु सिंचाई योजना प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, सहित भारत सरकार द्वारा संचालित सभी योजनाओं तहत प्राप्त लक्ष्य के विरुद्ध शत प्रतिशत कार्य पूरा करने का निर्देश दिया।
बैठक के दौरान मंत्री ने सिविल सर्जन रामगढ़ से ग्रामीण क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं एवं अन्य महिलाओं को उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी लेने के उपरांत गर्भवती महिलाओं का ससमय सभी प्रसव पूर्व जांच सुनिश्चित करने का निर्देश दिया वहीं उन्होंने स्वास्थ्य कर्मियों के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में एनीमिया सहित अन्य बीमारियों से संबंधित सर्वे कराते हुए आवश्यकता अनुसार कार्य करने का निर्देश दिया।
बैठक के दौरान माननीय मंत्री ने जिला शिक्षा पदाधिकारी को सभी विद्यालयों में शौचालय सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं सुनिश्चित रखने एवं नियमित रूप से उनके स्थिति की जांच करते हुए आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
बैठक के दौरान मंत्री ने सखी वन स्टॉप सेंटर के माध्यम से युवतियों एवं महिलाओं को उपलब्ध कराई जा रही सुविधाओं की समीक्षा करते हुए इसके संबंध में व्यापक रूप से प्रचार प्रसार करते हुए ज्यादा से ज्यादा महिलाओं एवं युवतियों को लाभ देने का निर्देश दिया।
बैठक के दौरान माननीय मंत्री को रामगढ़ जिले में चल रहे बैक टू स्कूल कैंपेन, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना, स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित नियमित टीकाकरण, दिव्यांगों के लिए यूडीआईडी कार्ड, लघु सिचाई, पशु टीकाकरण, जल जीवन मिशन सहित अन्य विकास कार्यों के संबंध में जानकारी दी गई जिसके उपरांत उन्होंने कार्यों को और भी बेहतर तरीके से करने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।
इन सबके अलावा बैठक के दौरान माननीय मंत्री ने आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मनरेगा अंतर्गत तालाबों के निर्माण, दिव्यांगों के लिए डीडीआरसी (डिस्ट्रिक्ट डिसेबिलिटी रिहैबिलिटेशन सेंटर), जल जीवन मिशन, स्किल डेवलपमेंटसेंटर सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों के संबंध में उप विकास आयुक्त सहित अन्य अधिकारियों के साथ चर्चा की।
उपरोक्त के अलावा बैठक के दौरान मंत्री के निजी सचिव डॉ मिलिंद रामटेके, उप विकास आयुक्त, वन प्रमंडल पदाधिकारी, जिला स्तरीय वरीय पदाधिकारी, पदाधिकारी कर्मियों, पिरामल फाउंडेशन के प्रतिनिधियों सहित अन्य उपस्थित थे।