Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

जिले में चल रहे विकास कार्यों के संबंध में उपायुक्त की अध्यक्षता में हुआ समीक्षा बैठक

रामगढ़: रामगढ़ जिले में चल रहे विकास कार्यों के संबंध में सोमवार को उपायुक्त रामगढ़ सुश्री माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में समाहरणालय के ब्लॉक बी स्थित सभागार में समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक के दौरान प्रधानमंत्री आवास, बाबा साहब भीमराव अंबेडकर आवास सहित अन्य आवास योजना के तहत जिले के अलग-अलग प्रखंडों में हुए कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को वित्तीय वर्ष 2021-22 में किसी कारणवश जिन आवासों का जियो टैग अब तक पूरा नहीं हो पाया है उनका जियो टैग जल्द से जल्द पूरा करने एवं आवास की स्वीकृति देते हुए प्रथम किस्त की राशि लाभुक को उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।
प्रधानमंत्री आवास योजना तथा मनरेगा के तहत विभिन्न पदों पर नियुक्ति के संबंध में हो रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने प्रतिनियुक्ति हेतु जारी दिशा निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन करते हुए जल्द से जल्द कार्य पूरा करने का निर्देश दिया।

विभिन्न परियोजनाओं के लिए भूमि चिन्हित करने के संबंध में हो रहे कार्यों की उपायुक्त ने अंचलवार अंचल अधिकारियों से समीक्षा करते हुए कार्यों में तेजी लाने का निर्देश दिया। वही उपायुक्त ने जिला भू अर्जन पदाधिकारी को विभिन्न परियोजनाओं के क्रियान्वयन हेतु अधिग्रहित की गई भूमि के लिए दिए जाने वाले मुआवजे का भुगतान जल्द से जल्द करने का निर्देश दिया।
जाति, आवासीय सहित अन्य प्रमाण पत्र निर्गत करने तथा लैंड डिमार्केशन हेतु हो रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने ससमय लोगों को प्रमाण पत्र उपलब्ध कराने हेतु कार्य करने के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने अधिकारियों को सामुदायिक तथा व्यक्तिगत वन अधिकार पट्टा का लाभ ज्यादा से ज्यादा लाभुकों को देने हेतु ग्राम सभा का आयोजन करने एवं इसके लिए लोगों को व्यापक रूप से जागरूक करने का निर्देश दिया। वही उपायुक्त ने वन अधिकार पट्टा का लाभ लेने वाले लोगों को मनरेगा से जोड़ते हुए उन्हें विभिन्न योजनाओं का लाभ देने का भी निर्देश दिया।

परिवारिक लाभ तथा विभिन्न पेंशन योजनाओं का लाभ लाभुकों को देने के उद्देश्य से उपायुक्त ने कार्यपालक दंडाधिकारी सह प्रभारी सामाजिक सुरक्षा पदाधिकारी को योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने तथा प्रखंडों में शिविर आयोजन कराने का निर्देश दिया।

सोना सोबरन धोती साड़ी योजना के तहत हो रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने जिला आपूर्ति पदाधिकारी को सभी प्रखंड स्तरीय पदाधिकारियों के साथ समन्वय करते हुए जल्द से जल्द लाभुकों को योजना का लाभ देने का निर्देश दिया।
कल्याण विभाग द्वारा संचालित प्री मैट्रिक एवं पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना के तहत विद्यार्थियों को उपलब्ध कराए जा रहे हैं स्कॉलरशिप की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु जिन विद्यार्थियों के आवेदन में किसी प्रकार की कोई त्रुटि है उनमें सुधार हेतु प्रखंड विकास पदाधिकारियों तथा प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। वही पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु शैक्षणिक संस्थानों के भौतिक सत्यापन हेतु हुए कार्यों की समीक्षा करते हुए कई महत्वपूर्ण निर्देश दिए।
केसीसी वितरण के तहत हो रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने जिला अग्रणी प्रबंधक को बैंकों के साथ समन्वय करते हुए जल्द से जल्द सभी किसानों को केसीसी का लाभ देने का निर्देश दिया। वही मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा लाभुकों को योजना का लाभ देने का निर्देश उपायुक्त ने जिला पशुपालन पदाधिकारी को दिया।
पोटो हो खेल विकास योजना के तहत उपायुक्त ने सभी प्रखंडों में खेल मैदान चिन्हित करने हेतु हुए कार्यों की समीक्षा करते हुए इस दिशा में और कार्य करने के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश दिए।
इन सबके अलावा बैठक के दौरान उपायुक्त ने कोरोना संक्रमण के रोकथाम एवं इससे बचाव के उद्देश्य से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों तथा अंचल अधिकारियों को औचक रूप से भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों तथा प्रमुख चौक चौराहों का निरीक्षण करने एवं कोरोना से बचाव हेतु जारी दिशा निर्देशों का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। वही उपायुक्त ने ज्यादा से ज्यादा लोगों की प्रतिदिन कोरोना जांच करने हेतु योजनाबद्ध तरीके से कार्य करने का निर्देश दिया।
बैठक के द्वारा उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, वन प्रमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारियों, प्रखंड विकास पदाधिकारियों, अंचल अधिकारियों सहित अन्य उपस्थित थे।