Logo
ब्रेकिंग
स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा* आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न ।

जिला कल्याण कार्यालय द्वारा किए जा रहे कार्यों की उपायुक्त ने की समीक्षा

25 अक्टूबर तक सभी योग्य विद्यार्थियों को दें प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति का लाभ

रामगढ़: उपायुक्त रामगढ़ सुश्री माधवी मिश्रा ने अपने कार्यालय कक्ष में जिला कल्याण कार्यालय द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान सबसे पूर्व उन्होंने जिला कल्याण पदाधिकारी श्री रामेश्वर चौधरी से विद्यार्थियों को दी जाने वाली प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति के तहत हो रहे कार्यों की जानकारी ली। इस संबंध में जिला कल्याण पदाधिकारी ने उपायुक्त को बताया कि इस वर्ष कुल 20543 विद्यार्थियों को प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति का लाभ देने हेतु लगभग कार्य पूरा कर लिया गया है। इसके लिए उपायुक्त ने जिला कल्याण पदाधिकारी को 25 अक्टूबर तक सभी योग्य विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।
पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति हेतु हो रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने जिला कल्याण पदाधिकारी को 25 अक्टूबर तक हर हाल में सभी शैक्षणिक संस्थानों का भौतिक सत्यापन कर लेने का निर्देश दिया।
मुख्यमंत्री पशुधन योजना के तहत कल्याण विभाग द्वारा अनुसूचित जनजाति के लोगों को लाभ देने के उद्देश्य से किए जा रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने जिला कल्याण पदाधिकारी को 26 अक्टूबर तक सभी स्वीकृत लाभुकों को योजना के माध्यम से लाभ उपलब्ध करा देने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उन्होंने नियमित रूप से प्रखंड विकास पदाधिकारियों सहित अन्य अधिकारियों के साथ संपर्क कर योजना का व्यापक प्रचार-प्रसार करने तथा ज्यादा से ज्यादा योग्य लाभुकों को लाभ देने का निर्देश दिया।
मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना की समीक्षा के क्रम में जिला कल्याण पदाधिकारी ने उपायुक्त को बताया कि वर्तमान में योजना का लाभ लेने हेतु कुल 113 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिनकी जांच उनके कार्यालय द्वारा की जा रही है। इस संबंध में उपायुक्त ने जांच प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरा करते हुए आवेदन कर्ताओं का साक्षात्कार ले लेने का निर्देश दिया।
वन अधिकार पट्टा संबंधित मामलों की समीक्षा के क्रम में जिला कल्याण पदाधिकारी ने उपायुक्त को बताया कि वर्तमान में अनुमंडल स्तर पर सामुदायिक वन पट्टा का लाभ लेने हेतु 2 तथा व्यक्तिगत वन पट्टा का लाभ लेने हेतु 5 आवेदन प्राप्त हुए हैं। इस दौरान उपायुक्त ने संबंधित मामलों को अनुमंडल स्तरीय वन अधिकार समिति में रखने के उपरांत जिला स्तरीय समिति को भेजने का निर्देश दिया।
इन सबके अलावा बैठक के दौरान उपायुक्त ने बिरसा आवास, सरना स्थलों की घेराबंदी, कब्रिस्तानों की घेराबंदी, अनुसूचित जाति अत्याचार निवारण अधिनियम संबंधित मामलों आदि की समीक्षा करते हुए आवश्यक निर्देश दिए।
बैठक के दौरान जिला कल्याण पदाधिकारी, प्रखंड कल्याण पदाधिकारी, रामगढ़, गोला, दुलमी एवं चितरपुर, सहायक जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सहित अन्य उपस्थित थे।