Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

ई- श्रम पोर्टल पर असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के निबंधन के संबंध में डीडीसी की अध्यक्षता में हुआ बैठक

रामगढ़: ई- श्रम पोर्टल पर असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के निबंधन को लेकर बृहस्पतिवार को उप विकास आयुक्त श्री नागेंद्र कुमार सिन्हा की अध्यक्षता में समाहरणालय के ब्लॉक बी स्थित सभागार में बैठक का आयोजन किया गया।
बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने कहा कि सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे मजदूरों को विभिन्न योजनाओं का लाभ तथा किसी प्रकार की दुर्घटना के समय 2 लाख रुपए तक कि बीमा राशि का लाभ देने के उद्देश्य से उनका निबंधन ई-श्रम पोर्टल पर कराया जा रहा है। इसलिए यह बहुत जरूरी है कि रामगढ़ जिला अंतर्गत सभी मजदूरों का निबंधन पोर्टल पर जल्द से जल्द करा लिया जाए। इस दौरान उन्होंने अब तक रामगढ़ जिला में मजदूरों के निबंधन हेतु हुए कार्यों की समीक्षा की।
बैठक के दौरान श्रम अधीक्षक रामगढ़ श्री दिनेश भगत द्वारा उप विकास आयुक्त को जानकारी दी गई कि अब तक रामगढ़ जिला में कुल 42478 असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का निबंधन करा लिया गया है जिसमें कृषि क्षेत्र से 24239, निर्माण क्षेत्र से 4119, उत्पादन क्षेत्र से 3590, घरेलू कामगार क्षेत्र से 2468, स्वास्थ्य से 2015, परिवहन क्षेत्र से 1407, लघु उद्योग से 1323, शिक्षा से 659, व्यवसायिक क्षेत्र से 564, विद्युत क्षेत्र से 444 एवं अन्य क्षेत्रों से 350 मजदूरों का निबंधन करा लिया गया है।
इस दौरान उप विकास आयुक्त ने प्रखंड वार समीक्षा करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारियों को सभी पंचायतों में रह रहे मजदूरों का निबंधन पोर्टल पर सुनिश्चित कराने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। वहीं उप विकास आयुक्त ने कार्य विभागों के सभी कार्यपालक अभियंताओं को उनके क्षेत्र में कार्य कर रहे मजदूरों का निबंधन कराने हेतु विशेष शिविर का आयोजन करने का निर्देश दिया।
बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने रामगढ़ जिला अंतर्गत अलग-अलग कारखानों में कार्य कर रहे मजदूरों का शत-प्रतिशत निबंधन पोर्टल कराना सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करने तथा उनकी सहभागिता सुनिश्चित करते हुए सभी मजदूरों का निबंधन सुनिश्चित कराने हेतु आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया।
बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने प्रज्ञा केंद्र प्रबंधक को सभी प्रज्ञा केंद्रों के माध्यम से निबंधन कार्य में तेजी लाने एवं प्रतिदिन किए गए निबंधनों से संबंधित प्रतिवेदन प्रखंड विकास पदाधिकारी के कार्यालय में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।
बैठक के दौरान महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र, जिला सूचना एवं विज्ञान पदाधिकारी, श्रम अधीक्षक, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, समाज कल्याण पदाधिकारी, जिला मत्स्य पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, डीपीएम जेएसएलपीएस, परियोजना पदाधिकारी डीएमएफटी, सहायक जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंताओं, प्रखंड विकास पदाधिकारियों, प्रज्ञा केंद्र संचालकों सहित अन्य उपस्थित थे।