Logo
ब्रेकिंग
आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न । रामगढ़ एसपी ने पांच पुलिस निरीक्षकों को किया पदस्थापित रामगढ़ में एक डीलर और 11 अवैध राशन कार्डधारियों को नोटिस जारी

रामगढ़ : उपायुक्त ने श्रमिक जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

ई- श्रम पोर्टल पर निबंधन कराने एवं इससे होने वाले फायदों के प्रति मजदूरों को किया जाएगा जागरूक

रामगढ़: असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे मजदूरों को ई-श्रम पोर्टल पर निबंधन कराने से होने वाले फायदों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से बृहस्पतिवार को उपायुक्त रामगढ़ सुश्री माधवी मिश्रा एवं उप विकास आयुक्त श्री नागेंद्र कुमार सिन्हा ने समाहरणालय परिसर से श्रमिक जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
मौके पर उपायुक्त ने कहा कि निर्माण कार्य करने वाले श्रमिक, मनरेगा श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू कामगार, आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर, मछली पालक सहित अन्य सभी असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे मजदूर ई-श्रम पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इसके लिए उनकी उम्र 16 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए एवं वे ईएसआई, ईएफपीओ के सदस्य तथा आयकर दाता नहीं होने चाहिए।
ई-श्रम पोर्टल पर निबंधन कराने से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को होने वाले फायदों की जानकारी देते हुए उपायुक्त ने कहा कि निबंधन के उपरांत हर श्रमिक के पास अपना ही श्रम कार्ड होगा जिसे देशभर में स्वीकार किया जाएगा। वहीं पंजीकृत श्रमिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ पाने में भी काफी आसानी होगी। महामारी के दौरान श्रमिकों को सीधा लाभ दिया जा सकेगा। इन सब के अलावा अगर मजदूर किसी प्रकार की दुर्घटना का शिकार होता है तो उन्हें 2 लाख रुपए तक के बीमा का भी लाभ दिया जाएगा। श्रमिक जागरूकता रथ के माध्यम से जिले के सभी प्रखंडों के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में रह रहे असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को ई-श्रम पोर्टल पर निबंधन कराने एवं इससे उन्हें होने वाले फायदों के प्रति जागरुक करने का कार्य किया जाएगा। इस दौरान श्रम अधीक्षक रामगढ़, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, सहायक जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सहित अन्य उपस्थित थे।