Logo
ब्रेकिंग
मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ घर का खिड़की तोड़ लाखों रुपए के जेवरात कि चोरी l Ajsu ने किया चोरों के गिरफ्तारी की मांग I 21 जुलाई को रामगढ़ में होगा वैश्य समाज के नवनिर्वाचित सांसद और जनप्रतिनिधियों का अभिनंदन l उपायुक्त ने कि नगर एवं छावनी परिषद द्वारा संचालित योजनाओं की समीक्षा।

रामगढ़ : उपायुक्त ने श्रमिक जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

ई- श्रम पोर्टल पर निबंधन कराने एवं इससे होने वाले फायदों के प्रति मजदूरों को किया जाएगा जागरूक

रामगढ़: असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे मजदूरों को ई-श्रम पोर्टल पर निबंधन कराने से होने वाले फायदों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से बृहस्पतिवार को उपायुक्त रामगढ़ सुश्री माधवी मिश्रा एवं उप विकास आयुक्त श्री नागेंद्र कुमार सिन्हा ने समाहरणालय परिसर से श्रमिक जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
मौके पर उपायुक्त ने कहा कि निर्माण कार्य करने वाले श्रमिक, मनरेगा श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू कामगार, आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर, मछली पालक सहित अन्य सभी असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे मजदूर ई-श्रम पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इसके लिए उनकी उम्र 16 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए एवं वे ईएसआई, ईएफपीओ के सदस्य तथा आयकर दाता नहीं होने चाहिए।
ई-श्रम पोर्टल पर निबंधन कराने से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को होने वाले फायदों की जानकारी देते हुए उपायुक्त ने कहा कि निबंधन के उपरांत हर श्रमिक के पास अपना ही श्रम कार्ड होगा जिसे देशभर में स्वीकार किया जाएगा। वहीं पंजीकृत श्रमिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ पाने में भी काफी आसानी होगी। महामारी के दौरान श्रमिकों को सीधा लाभ दिया जा सकेगा। इन सब के अलावा अगर मजदूर किसी प्रकार की दुर्घटना का शिकार होता है तो उन्हें 2 लाख रुपए तक के बीमा का भी लाभ दिया जाएगा। श्रमिक जागरूकता रथ के माध्यम से जिले के सभी प्रखंडों के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में रह रहे असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को ई-श्रम पोर्टल पर निबंधन कराने एवं इससे उन्हें होने वाले फायदों के प्रति जागरुक करने का कार्य किया जाएगा। इस दौरान श्रम अधीक्षक रामगढ़, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, सहायक जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सहित अन्य उपस्थित थे।