Logo
ब्रेकिंग
ले*वी के लिए ठेकेदारों को धम*की देने वाले पांडे गिरोह के चार अपरा*धी गिर*फ्तार रामगढ़ पुलिस ने लेवी के लिए हमले की योजना बना रहे मुखलाल गंझु को हथियार के साथ किया गिरफ्तार बालू खनिज के अवैध खनन व परिवहन पर 1 हाईवा वाहन को किया गया जब्त, प्राथमिकी दर्ज। जरुरतमंदों व गरीबो के लिए 31 अगस्त से शुरू होगा "खाना बैंक" इनलैंड पॉवर लिमिटेड ने कई विद्यालय को दिए वॉटर प्यूरीफायर, सेनेटरी पैड व लगाए पौधे Congress प्रदेश अध्यक्ष केशव महतो कमलेश का जिला अध्यक्ष जोया परवीन ने किया स्वागत Kids world स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ धूमधाम से मनाया गया श्री कृष्ण जन्माष्टमी कलर बेल्ट कराटे ग्रेडेशन के दौरान प्रतिभागियों ने कराटे के तकनीकों का प्रदर्शन किया! सांसद मनीष जायसवाल ने मंडईखुर्द वासियों से किया वादा निभाया Royal mens parlour का बरकाकाना मार्केट कांप्लेक्स में हुआ उद्घाटन!

रामगढ़ : उपायुक्त ने श्रमिक जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

ई- श्रम पोर्टल पर निबंधन कराने एवं इससे होने वाले फायदों के प्रति मजदूरों को किया जाएगा जागरूक

रामगढ़: असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे मजदूरों को ई-श्रम पोर्टल पर निबंधन कराने से होने वाले फायदों के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से बृहस्पतिवार को उपायुक्त रामगढ़ सुश्री माधवी मिश्रा एवं उप विकास आयुक्त श्री नागेंद्र कुमार सिन्हा ने समाहरणालय परिसर से श्रमिक जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।
मौके पर उपायुक्त ने कहा कि निर्माण कार्य करने वाले श्रमिक, मनरेगा श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू कामगार, आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर, मछली पालक सहित अन्य सभी असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे मजदूर ई-श्रम पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। इसके लिए उनकी उम्र 16 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहिए एवं वे ईएसआई, ईएफपीओ के सदस्य तथा आयकर दाता नहीं होने चाहिए।
ई-श्रम पोर्टल पर निबंधन कराने से असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को होने वाले फायदों की जानकारी देते हुए उपायुक्त ने कहा कि निबंधन के उपरांत हर श्रमिक के पास अपना ही श्रम कार्ड होगा जिसे देशभर में स्वीकार किया जाएगा। वहीं पंजीकृत श्रमिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ पाने में भी काफी आसानी होगी। महामारी के दौरान श्रमिकों को सीधा लाभ दिया जा सकेगा। इन सब के अलावा अगर मजदूर किसी प्रकार की दुर्घटना का शिकार होता है तो उन्हें 2 लाख रुपए तक के बीमा का भी लाभ दिया जाएगा। श्रमिक जागरूकता रथ के माध्यम से जिले के सभी प्रखंडों के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में रह रहे असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को ई-श्रम पोर्टल पर निबंधन कराने एवं इससे उन्हें होने वाले फायदों के प्रति जागरुक करने का कार्य किया जाएगा। इस दौरान श्रम अधीक्षक रामगढ़, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, सहायक जिला जनसंपर्क पदाधिकारी सहित अन्य उपस्थित थे।