Logo
ब्रेकिंग
आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न । रामगढ़ एसपी ने पांच पुलिस निरीक्षकों को किया पदस्थापित रामगढ़ में एक डीलर और 11 अवैध राशन कार्डधारियों को नोटिस जारी

Ramgarh पति के लंबी आयु के लिए सुहागिनों ने की वट सावित्री की पूजा, सावित्री-सत्यवान की कथा सुनी

रामगढ़ : सिनेमा जगत के महानायक अमिताभ बच्चन और 80 के दशक की मशहूर अभिनेत्री जया प्रदा पर फिल्माया, गंगा जमुना सरस्वती का यह गाना (पति परमेश्वर के सिवा मुझको ना परमेश्वर चाहिए) आज के दिन हमारे देश की हिंदू नारी शक्तियों पर बिल्कुल सटीक बैठता है। क्योंकि हमारी हिंदुस्तानी स्त्रियां अपने पति को परमेश्वर का दर्जा देती है और कई ऐसी मान्यताएं और पौराणिक कथाएं है, जिसके तहत ऐसी मान्यता है कि माता सावित्री ने अपने पति सत्यवान को मौत के मुहं से निकाला था, इसके लिए उन्हें वट वृक्ष के नीचे ही कठोर तपस्या करनी पड़ी थी।

इतना ही नहीं पति को दोबारा जीवित रखने के लिए सावित्री यमराज के द्वार तक पहुंच गयी थी, और अपने पति को काल के गाल से बाहर निकाल लायी थी। इतनी शक्ति है हिंदुस्तान की नारी शक्तियों के इस वट सावित्री पूजा में l अब आप झारखंड के रामगढ़ की नारी शक्तियों के खूबसूरत परिधान और आभूषणों से सुसज्जित महिलाओं के वटवृक्ष पूजन विधि को देखें और पूजन कर रही महिला व्रती आभा सिन्हा को सुनें।

सुहागिन महिलाओ ने रामगढ़ के थाना चौक स्थित वटवृक्ष के नीचे अपने जीवनसाथी को परमेश्वर का दर्जा देते हुए अपने पति की लंबी आयु के लिए वट सावित्री का पूजा किया साथ ही वट वृक्ष में सूत बांध कर परिक्रमा की एक दूसरे को सिंदूर लगाया और पूजा के बाद सावित्री और सत्यवान की कथा सुनी ।