Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

Ramgarhवैक्सीन को लेकर ग्रामीणों में आखिर कहा से फैली ये अफवाह, टिका लगाने से कर रहे है इंकार

रामगढ़ : एक तरफ जहां सरकार और प्रशासन हर संभव प्रयास कर रही है जिससे कोरोना महामारी को जड़ से समाप्त किया जा सके, व्यापक स्तर पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। इसके लिए तरह- तरह से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। ताकि लोग वैक्सीन लगाकर सुरक्षित हो जाएं, लेकिन इसी बीच झारखंड के रामगढ़ जिला के मांडू के कुछ गांव के लोग गलत भ्रांतियों के चक्कर में आकर वैक्सीन लगाने से इंकार कर रहे हैं ।

रामगढ़ जिले के कुछ गांवों में कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों में इस कदर डर है कि वो कोविड टीका को मौत की वैक्सीन कह रहे हैं। लोग जान बचाने वाली वैक्सीन को मौत की वैक्सीन बताकर इसे लगाने से इंकार कर रहे हैं। रामगढ़ जिले के मांडू प्रखंड के कई ऐसे गांव जहां वैक्सीन लगाने की संख्या बेहत कम है ।

स्वास्थ्य विभाग की टीम वैक्सीन लेकर गांव-गांव घूम कर लोगों को फायदे तो बता रही है, लेकिन इसका ग्रामीणों पर कोई असर होता नहीं दिख रहा है। हालांकि, जिले की दूसरी जगहों में वैक्सीनेशन का कार्य हो रहा है और लोग वैक्सीन लगावा रहे हैं।
वैक्सीन न लगवाने वाले तोपा गांव के इस्लाम अंसारी ने वैक्सीन को लेकर जो तर्क दिया उसे देखकर आप भी उसकी बुद्धि पर तरस खाएंगे, आप सुनें अफवाह के चपेटे में आकर जीवनदायिनी इंजेक्शन को लेने से इंकार कर रहे इस्लाम अंसारी को ।

वहीं इस मामले में तोपा गांव के मुखिया अरशद अंसारी ने बताया कि हम गांव के लोगों को काफी समझाए हैं, वैक्सीन के फायदे भी बताए है, लेकिन कोई समझने को तैयार ही नहीं है। टीकाकरण करने वाली टीम की एएनएम ममता कुमारी ने बताया, “हम लोग कल भी वैक्सीन लेकर बैठे थे, लेकिन कोई भी ग्रामीण वैक्सीन लगवाने नहीं आया आज भी उसी तरह बैठे हैं। हम लोग तोपा गांव में घर-घर जाकर लोगों को वैक्सीन के फायदे बताए हैं लेकिन पता नहीं किन गलत भ्रांतियों के कारण ये लोग वैक्सीन लगाने को तैयार ही नहीं हो रहे हैं।

टीका ज्यादा से ज्यादा लोगों को लगे इसलिये जिला प्रशासन भी इसके लिये हर सम्भव प्रयास कर रहा है। जिले में सभी डीलरों के साथ मीटिंग कर उन्हें भी राशन लेने वाले ग्रामीणों को वैक्सीन लगवाने के लिये प्रेरित करने का निर्देश दिया गया है।  टीकाकरण को लेकर मांडू प्रखंड के बीडीओ बिनय कुमार से जब सवाल किया गया तो, उन्होंने बताया कि बहुत जगहों से शिकायतें आ रही हैं कि लोग वैक्सीनेशन में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। हम लोगों का प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगे, इसके लिये हम लोग प्रयासरत हैं। कुछ लोगों ने गलत भ्रांतियां पाल रखी है कि वैक्सीन लगाने से बुखार हो जाता है।

जाहिर है वैक्सीनेशन नहीं कराने को लेकर इन गांवों में ग्रामीणों के बीच जो गलत भ्रांतियां फैली हुई हैं, उसे जल्द ही दूर नहीं किया गया, तो इसका खमियाजा हम सबको भुगतना पड़ेगा और कोरोना से जंग जीतने का सपना सिर्फ सपना ही रह जायेगा।