Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

16 साल की उम्र में मराठा सेना में शामिल होकर बुलंद की हिंदुत्व की ध्वजा

इंदौर। पाल समाज ने सूबेदार मल्हारराव होलकर की 328वी जयंती हर्षोल्लास से मनाई। इस मौके पर लालबाग स्थित प्रतिमा पर माल्यर्पण किया गया। उनके द्वारा किए गए प्रेरक कार्य को समाजजनों ने याद किया। बड़ी संख्या में समाजजन जुटे। विभिन्न सेवाभावी संगठनों द्वारा भी माल्यर्पण किया गया।

पाल समाज के अध्यक्ष मन्नूराम पाल ने कहा कि मल्हारराव होलकर का जन्म साधारण गडरिया (धनगर) परिवार में हुआ था, जब वे चार वर्ष के थे, तब उनके पिता की मृत्यु हो गई थी। उनका पालन पोषण माता और मामा की देखरेख में हुआ। वे बचपन से ही साहसी और निडर प्रवृति के थे, बचपन से ही उनमें नेतृत्व करने की क्षमता भी दिखलाई पड़ती है। सेना की टुकड़ियों को कदमताल करते देख उनकी भी इच्छा सेना में शामिल होने की होती थी। 16 वर्ष की आयु में वे मराठा सेना में शामिल हुए, कड़े परिश्रम से जल्द ही उनकी गिनती बहादुर सैनिकों में होने लगी।

पाल नवयुवक मंडल के अध्यक्ष वरुण पाल ने कहा कि पेशवा और निजाम के बीच युद्ध हुआ जिसमें उनकी बहादुरी और रण चातुर्य के कारण निाम को हार का मुंह देखना पड़ा, उनकी बहादुरी के किस्से पेशवा सरकार तक पहुंचे। पेशवा सरकार ने उन्हें पुणे बुलवा लिया। उनकी योग्यता और स्वामी भक्ति देख कर पेशवा सरकार ने उन्हें फ़ौज का सूबेदार बनाकर मालवा और खानदेश का अधिकारी नियुक्त कर दिया। उन्होंने अटक से कटक तक हिंदुत्व का ध्वज बुलंद कर होलकर सम्राज्य स्थापित किया। इस अवसर पर आदर्श पाल, दिलीप पाल, अजय पाल, शिव पाल, विपिन पाल, पिंकू पाल, साहिल पाल आदि सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित थे।