Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

न्यू मार्केट के चबूतरे बदलेंगे पक्की दुकानों में, 3.50 करोड़ में बन रहे दो कांप्‍लेक्‍स

भोपाल। राजधानी के न्यू मार्केट में व्यावसायिक कांप्‍लेक्‍स बनाने की नगर निगम ने शुरूआत कर दी है। यहां 45 चबूतरा स्थित दुकानों को तोड़कर कॉम्पलेक्स बनाया जा रहा है। इसमें 85 दुकानें होंगी, जबकि 36 चबूतरा स्थित दुकानों को तोड़कर वहां कुल 63 दुकानें बनाई जाएगी। दोनों कॉम्पलेक्स की लागत साढ़े करोड़ रुपये आएगी। अगले तीन महीने में प्रोजेक्ट पूरा करने का दावा है।

न्यू मार्केट शहर का प्रमुख बाजार है, जहां हर दिन हजारों लोग खरीदारी करने पहुंचते हैं। यहां कपड़ा, सोना-चांदी, मोबाइल, इलेक्ट्रानिक, फूटवेयर, किराना, एव्हरफ्रेश समेत अन्य सामान की 1300 से अधिक दुकानें हैं। इसलिए नगर निगम सुनियोजित तरीके से काम कर रहा है। पिछले साल 45 चबूतरा स्थित दुकानों की अस्थाई शिफ्टिंग की गई थी। फिर तीन मंजिला कॉम्प्लेक्स के निर्माण के लिए सिविल शाखा द्वारा टेंडर जारी किए गए। निर्माण के बाद ग्राउंड फ्लोर पर सभी 45 दुकानों को लीज पर दुकानदारों को आवंटित की जाएंगी। इसके अलावा दूसरी व तीसरी मंजिल पर 20-20 दुकानों का निर्माण किया जाएगा। इस पर 1.80 करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। कॉम्पलेक्स के लिए ढांचा भी तैयार हो गया है।

36 चबूतरा दुकानें टूटेंगी

न्यू मार्केट में 36 चबूतरा स्थित दुकानें भी टूटेंगी और इसकी जगह तीन मंजिला कांप्‍लेक्‍स तैयार किया जाएगा। इसमें ग्राउंड फ्लोर पर 23 दुकानें होंगी, जबकि दूसरी व तीसरी मंजिल पर 20-20 दुकानें बनाई जाएंगी। इसमें एक करोड़ 70 लाख रुपये खर्च होंगे। नगर निगम की सिविल शाखा कार्य करवा रही है। दुकानदारों को भी अन्य जगह शिफ्ट किया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि पहले यहां पर टीन के चबूतरे आवंटित किए गए थे। उनकी जगह पक्की दुकानें बनाकर दी जाएगी। मौजूदा दुकानदारों को ही ग्राउंड फ्लोर की दुकानें आवंटित की जाएंगी।

45 चबूतरा स्थित दुकानों की जगह पर व्यावसायिक कांप्‍लेक्‍स का निर्माण शुरू हो गया है। अगले तीन महीने में प्रोजेक्ट को पूरा कर लेंगे। 36 चबूतरा स्थित दुकानों की जगह भी कांप्‍लेक्‍स का निर्माण किया जा रहा है।

शिशुबिंदू सिंह, सहायक यंत्री सिविल