Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

सर्वर फेल होने से प्रदेश में राशन वितरण ठप !

ग्वालियर। प्रदेश में राशन वितरण व्यवस्था ठप हो गई है। भोपाल में पीडीएस का सर्वर फेल हो गया है, जिसका एक पार्ट बैंगलुरु से मंगवाया जा रहा है। शासन ने सर्वर ठीक होने तक आफलाइन राशन वितरण किए जाने के आदेश भी जारी किए, लेकिन गुरुवार को प्रदेशभर में समग्र आइडी से भी पीओएस मशीनों में नेटवर्क नहीं आया, जिस कारण समग्र आइडी से भी वितरण नहीं हो सका। अब पुरानी रजिस्टर प्रणाली से ही राशन देने का विकल्प बचा है। नागरिक आपूर्ति विभाग का दावा है कि जल्द सर्वर दुरुस्त किया जा रहा है, यदि दुरुस्त नहीं होता है तो आफलाइन ही राशन बंटेगा।
ज्ञात रहे कि पिछले चार दिनों से सर्वर डाउन होने के कारण सार्वजनिक राशन वितरण प्रणाली की दुकानों पर राशन नहीं बंट पा रहा था। पहले सर्वर डाउन होने के मामले में छोटी मोटी तकनीकी खामी मानी जा रही थी, लेकिन जब चार दिन बीत गए तो यह जानकारी सामने आई कि सर्वर पूरी तरह ही ठप हो गया है।
बुधवार शाम शासन ने प्रदेशभर के अफसरों को निर्देश जारी किए कि बिना आधार आइडेंटिफिकेशन के सिर्फ समग्र आइडी से पात्र परिवारों को राशन दिया जाए। गुरुवार सुबह राश्ान वितरण प्रण्ााली की दुकानों पर दी गईं पीओएस मशीन में नेटवर्क तक चला गया तो मुसीबत और बढ़ गई। समग्र आइडी से भी वितरण नहीं हो सका।
सर्वर का पार्ट बैंगलुरु से मंगवाया
खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के अफसरों के अनुसार भोपाल मंे पीडीएस सर्वर में ज्यादा खराबी के कारण इसका एक मुख्य पार्ट बदलने की जरूरत है। बैंगलुरु से यह पार्ट मंगवाया जा रहा है और इसके आने के बाद इंस्टॉलेशन किया जाएगा। उसके बाद ही आनलाइन राशन वितरण शुरू हो सकेगा।
आदेश में कहा-समग्र से दें राशन पर नेटवर्क गायब
समग्र आइडी से राशन दिए जाते समय पहले अंगूठा भी लगवाया जाता है, लेकिन मशीन में नेटवर्क न होने से यह भी नहीं हो पा रहा है। समग्र आइडी डालते ही परिवार के पूरे नाम सामने आ जाते हैं तो दुकानदार को पता चल जाता है कि इतने लोग परिवार के राशन के लिए पात्र हैं। अब नेटवर्क न आने से आफलाइन ही राशन दिया जाना विकल्प बचा है।
शाम को आया नेटवर्क, प्रदेश में 4400 परिवार सिस्टम पर दिखे
गुरुवार की शाम करीब पांच बचे पीडीएस के आनलाइन सिस्टम में 4400 लोगों को आनलाइन सिस्टम के आधार पर राशन वितरण के आंकड़े दिखे। अफसरों का कहना है कि शाम करीब पांच बजे सर्वर का नेटवर्क मिला, जिसमें कुछ देर में प्रदेश में 4400 लोगों को राशन बंटा। ग्वालियर में यह आंकड़ा 33 लोगों का दिख रहा था।
सर्वर जल्द ठीक होने की संभावना
पूरे प्रदेश में सर्वर काम न करने से पीडीएस का वितरण नहीं हो पा रहा है। सर्वर का पार्ट बैंगलुरु से मंगवाया जा रहा है। गुरुवार देरशाम तक सर्वर के ठीक होने की संभावना है। शासन से आफलाइन वितरण के आदेश मिले हैं। समग्र आइडी के आधार पर भी वितरण नहीं हो सका, क्योंकि मशीनों में नेटवर्क नहीं है।