Logo
ब्रेकिंग
भव्य कलश यात्रा के साथ माता वैष्णों देवी मंदिर का 32वां वार्षिकोत्सव शुरू रामगढ़ में मनाया गया 74 वां गणतंत्र दिवस, विभिन्न कार्यालयों द्वारा निकाली गई झांकी माँ की ममता से दूर जेल में बंद पूर्व विधायक मामता देवी का दूधमुहा बच्चा बीमारी की गिरफ्त में । माता वैष्णों देवी मंदिर के 32वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 26 को सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर याद किए गए नेताजी, रामगढ़ से जुड़ा है नेताजी के कई लम्हो का नाता । स्वीप के तहत जिला प्रशासन एकादश एवं दिव्यांग एकादश के बीच हुआ क्रिकेट मैच का आयोजन । नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती एवं पराक्रम दिवस के अवसर पर माल्यार्पण कार्यक्रम का हुआ आयोजन । रामप्रसाद चंद्रभान सरस्वती विद्या मंदिर में संस्कृति ज्ञान परीक्षा का आयोजन। मेदांता रांची द्वारा अधिवक्ता संघ परिसर में लगाया गया निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर । रामगढ़ विधानसभा उपचुनाव को लेकर कांग्रेस के पदाधिकारियों की हुई बैठक ।

सर्वर फेल होने से प्रदेश में राशन वितरण ठप !

ग्वालियर। प्रदेश में राशन वितरण व्यवस्था ठप हो गई है। भोपाल में पीडीएस का सर्वर फेल हो गया है, जिसका एक पार्ट बैंगलुरु से मंगवाया जा रहा है। शासन ने सर्वर ठीक होने तक आफलाइन राशन वितरण किए जाने के आदेश भी जारी किए, लेकिन गुरुवार को प्रदेशभर में समग्र आइडी से भी पीओएस मशीनों में नेटवर्क नहीं आया, जिस कारण समग्र आइडी से भी वितरण नहीं हो सका। अब पुरानी रजिस्टर प्रणाली से ही राशन देने का विकल्प बचा है। नागरिक आपूर्ति विभाग का दावा है कि जल्द सर्वर दुरुस्त किया जा रहा है, यदि दुरुस्त नहीं होता है तो आफलाइन ही राशन बंटेगा।
ज्ञात रहे कि पिछले चार दिनों से सर्वर डाउन होने के कारण सार्वजनिक राशन वितरण प्रणाली की दुकानों पर राशन नहीं बंट पा रहा था। पहले सर्वर डाउन होने के मामले में छोटी मोटी तकनीकी खामी मानी जा रही थी, लेकिन जब चार दिन बीत गए तो यह जानकारी सामने आई कि सर्वर पूरी तरह ही ठप हो गया है।
बुधवार शाम शासन ने प्रदेशभर के अफसरों को निर्देश जारी किए कि बिना आधार आइडेंटिफिकेशन के सिर्फ समग्र आइडी से पात्र परिवारों को राशन दिया जाए। गुरुवार सुबह राश्ान वितरण प्रण्ााली की दुकानों पर दी गईं पीओएस मशीन में नेटवर्क तक चला गया तो मुसीबत और बढ़ गई। समग्र आइडी से भी वितरण नहीं हो सका।
सर्वर का पार्ट बैंगलुरु से मंगवाया
खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के अफसरों के अनुसार भोपाल मंे पीडीएस सर्वर में ज्यादा खराबी के कारण इसका एक मुख्य पार्ट बदलने की जरूरत है। बैंगलुरु से यह पार्ट मंगवाया जा रहा है और इसके आने के बाद इंस्टॉलेशन किया जाएगा। उसके बाद ही आनलाइन राशन वितरण शुरू हो सकेगा।
आदेश में कहा-समग्र से दें राशन पर नेटवर्क गायब
समग्र आइडी से राशन दिए जाते समय पहले अंगूठा भी लगवाया जाता है, लेकिन मशीन में नेटवर्क न होने से यह भी नहीं हो पा रहा है। समग्र आइडी डालते ही परिवार के पूरे नाम सामने आ जाते हैं तो दुकानदार को पता चल जाता है कि इतने लोग परिवार के राशन के लिए पात्र हैं। अब नेटवर्क न आने से आफलाइन ही राशन दिया जाना विकल्प बचा है।
शाम को आया नेटवर्क, प्रदेश में 4400 परिवार सिस्टम पर दिखे
गुरुवार की शाम करीब पांच बचे पीडीएस के आनलाइन सिस्टम में 4400 लोगों को आनलाइन सिस्टम के आधार पर राशन वितरण के आंकड़े दिखे। अफसरों का कहना है कि शाम करीब पांच बजे सर्वर का नेटवर्क मिला, जिसमें कुछ देर में प्रदेश में 4400 लोगों को राशन बंटा। ग्वालियर में यह आंकड़ा 33 लोगों का दिख रहा था।
सर्वर जल्द ठीक होने की संभावना
पूरे प्रदेश में सर्वर काम न करने से पीडीएस का वितरण नहीं हो पा रहा है। सर्वर का पार्ट बैंगलुरु से मंगवाया जा रहा है। गुरुवार देरशाम तक सर्वर के ठीक होने की संभावना है। शासन से आफलाइन वितरण के आदेश मिले हैं। समग्र आइडी के आधार पर भी वितरण नहीं हो सका, क्योंकि मशीनों में नेटवर्क नहीं है।
nanhe kadam hide