Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

आज से देश भर में फ़ास्ट टैग अनिवार्य, पुनदाग टोल प्लाजा NH-33 पर गाड़ियों की लंबी कतारें

सभी को लेन होंगे फास्टैग।। फास्टैग नही लगाएंगे तो आपको जेब से दोगुना पैसे देने होंगे।।

रामगढ़:- झारखंड बिहार की लाइफ लाइन (जीवन रेखा )कही जाने वाली NH-33 में पुनदाग टोल में आप देख सकते है किस तरह से गाड़ियों की लंबी कतारें लगी हुई है। सड़क और परिवहन मंत्रालय ने यह साफ कर दिया है कि 15 तारीख की मध्यरात्रि से जिन वाहनों में फास्टैग नहीं लगे होंगे उनसे दोगुणा पैसा लिया जायेगा. अब टोल प्लाजा के सभी लेन को फास्टैग लेन ही बना दिया जायेगा. इनमें अब कैस लेने के लिए कोई लेन नहीं होगा. मंत्रालय ने यह आदेश जारी किया है.

मंत्रालय ने पहले ही यह संकेत दिये थे कि आपकी गाड़ी में 15 फरवरी तक फास्टैग होना जरूरी है. अब फास्टैग का स्टीकर ना होने से आपको दोगुणा पैसा लगेगा पहले ये समयसीमा 1 जनवरी 2021 थी, जिसे बढ़ाकर 15 फरवरी कर दिया गया था. अब स्पष्ट है कि गाड़ी में फास्टैग ना होना बड़ा महंगा साबित होगा.।।

इस समय कुछ बैंकों की ओर से फास्टैग जारी किए जा रहे हैं. इनमें एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक, पेटीएम पेमेंट्स बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक शामिल हैं.

क्या है फास्टैग?

एनईटीसी यानी नेशनल इलेक्ट्रॉनिक टॉल कलेक्शन फास्टैग इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट सिस्टम से काम करता है. इसे नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) द्वारा विकसित किया गया है और आरएफआईडी तकनीक का इस्तेमाल कर टोल प्लाजा पर वाहन को बिना रोके ही टोल का भुगतान हो जाता है. फास्टैग एक स्टीकर है, जो आपकी कार के विंडशील्ड पर अंदर से चिपका होता है. ये रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआई) बारकोड के जरिए आपकी गाड़ी की रजिस्ट्रेशन डिटेल के साथ लिंक होता है

कार, बस, ट्रक या दूसरे प्रकार के निजी और व्यावसायिक वाहनों को टोल प्लाजा से गुजरने के लिए फास्टैग जरूरी है. वाहन मालिकों के पास फास्टैग खरीदने के कई विकल्प मौजूद हैं. आप इसे देशभर में किसी भी टोल प्लाजा से खरीद सकते हैं.। इसके लिए आपको अपने व्हीकल का रिजस्ट्रेशन डॉक्यूमेंट दिखाना होगा. फास्टैग खरीदने के लिए यह अनिवार्य केवाईसी प्रक्रिया है. फास्टैग को आप बैंकों, अमेजन, पेटीएम, एयरटेल पेमेंट बैंक आदि से खरीद सकते हैं. एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और कोटक बैंक से आप फास्टैग खरीद सकते हैं.