Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

#पतरातू प्रखण्ड के हरिहरपुर में सौर ऊर्जा सक्षम स्मार्ट आजीविका केंद्र का उद्घाटन किया गया।

पहली बार राज्य में 400 सौर ऊर्जा सक्षम स्मार्ट आजीविका केंद्र स्थापित किये जा रहे हैं

वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग झारखण्ड सरकार और संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) के सहयोग से रामगढ़ एवं जामताड़ा जिले के दूरदराज ग्रामीण क्षेत्रो में पहली बार राज्य में 400 सौर ऊर्जा सक्षम स्मार्ट आजीविका केंद्र स्थापित किये जा रहे हैं। उसी का एक यूनिट पतरातू प्रखण्ड के हरिहरपुर में उद्घाटन किया गया।

इस मौके पर मुख्य वन संरक्षक डॉ संजय श्रीवास्तव ने कहा कि इस तरह के अन्य आजीविका केंद्रों की स्थापना होने से समुदायों को आजीविका के अतिरिक्त अन्य अवसर उतपन्न होगा, ग्रामीणों की आय बढ़ेगी, लोगो का शहरी पलायन रुकेगा, महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिलेगा।

उन्होंने आगे कहा कि ग्रामीण युवाओं के क्षमता विकास के लिए प्रशिक्षण केंद की स्थापना की जा रही है साथ ही उन्होंने जलवायु परिवर्तन एव संशाधन संरक्षण के विभिन्न पहलुओं पर विस्तार से ग्रामीणों को बताया।

कैम्पा, वन पर्यावरण एवं जलवायु परिवर्तन विभाग ने इन केंद्रों में आजीविका के विभिन्न विकल्पों जैसे मल्टीग्रेन पलवाईजर, मक्का पिलर मशीन व आटा चक्की कि सुविधा उपलब्ध कराएगी। वही ग्रामीणों के लिए एक प्रशिक्षण केंद्र खोल जाएगा जहा सामान्य सेवा केंद्र, ई- सेवा केंद्र के रूप में भी कार्य करेगा। इस तरह की पहल समुदाय से कमजोर वर्गों को काफी बल मिलेगा।

इस मौके पर वन मण्डल पदाधिकारी बी, पी कम्बोज, नावार्ड के जिला विकास प्रबन्धक उपेंद्र कुमार सहित सैकड़ों ग्रामीण एव समुदाय के लोग उपस्थित थे।