Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

सरकार की योजनाओं ने बदली गुलाबी देवी की जिंदगी, मनरेगा कूप से हुआ जीवन खुशहाल

रामगढ़: रामगढ़ जिला अंतर्गत रामगढ़ प्रखंड के दोहकातु ग्राम पंचायत के गंडके की ग्राम निवासी गुलाबी देवी द्वारा मनरेगा योजना के तहत कूप निर्माण किया गया। जिसके बाद उनकी आम दिनचर्या ही बदल गयी।

कूप निर्माण कराने के पूर्व गुलाबी देवी अपने जीवन यापन हेतु मजदूरी किया करती थी। एक दिन जब गुलाबी देवी घर पर थी तो उनके परिवार के सदस्यों से उन्हें जानकारी प्राप्त हुई की मनरेगा के तहत कूप स्वीकृत किया जाता है, जिसके बाद उन्होंने ग्राम रोजगार सेवक से संपर्क कर इस योजना की जानकारी ली, जिसके उपरांत उन्होंने योजना स्वीकृति हेतु आवेदन दिया। जिला प्रशासन द्वारा उनकी योजना के तहत कुल ₹367000 की स्वीकृति प्राप्त होते ही गुलाबी देवी अपने पूरे परिवार के साथ कूप निर्माण के कार्य में लग गई।

कूप निर्माण में ग्राम रोजगार सेवक द्वारा लगातार निरीक्षण एवं मार्गदर्शन दिया जाता रहा जिससे कूप काफी उपयोगी रहा। साथ ही साथ उक्त योजना में प्रखंड विकास पदाधिकारी, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी एवं ग्राम रोजगार सेवक द्वारा भी कूप को पूरा करने में सहयोग किया गया। इस कूप की विशेषता है कि 20 फीट खुदाई के समय ही इसमें पानी निकल आया जिसका परिणाम है कि आज इस कूप में काफी पानी भरा हुआ है जिससे गुलाबी देवी के द्वारा कई तरह के फसलों की खेती की जा रही है।

गुलाबी देवी द्वारा आज कई प्रकार के फसल जैसे स्ट्रॉबेरी, टमाटर इत्यादि उत्पादन किया जा रहा है। उन्होंने अब तक इस कूप से सिंचाई कर ₹40000 से ₹50000 के लगभग आमदनी इकट्ठा कर ली है। मनरेगा का यह कूप गुलाबी देवी के लिए वरदान साबित हुआ जिसके कारण आज वो अपना जीवन यापन काफी अच्छे ढंग से कर रही हैं। इसके साथ ही अपने परिवार के साथ खुशी पूर्वक रह रहीं हैं। उन्हें अब रोजगार के लिए घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं है, गुलाबी देवी अपने गांव के लिए एक मिसाल बनकर सामने आई है। मनरेगा कूप से उनका जीवन पूरी तरह से परिवर्तित हुआ है और इसके लिए उन्होंने सरकार एवं जिला प्रशासन को हृदय से धन्यवाद दिया है।

इतना ही नहीं गुलाबी देवी के कूप से इनके आसपास के कई और लोग भी खेती कर अपना जीवन गुजर-बसर कर रहे हैं।