Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

उपायुक्त ने की जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा #रामगढ़

रामगढ़: जिला समाहरणालय सभागार में उपायुक्त श्री संदीप सिंह ने जिला समाज कल्याण विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की।
बैठक के दौरान उपायुक्त ने सबसे पूर्व जिला बाल कल्याण समिति एवं जिला बाल संरक्षण इकाई रामगढ़ द्वारा वर्तमान में किए जा रहे कार्यों की जानकारी जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी श्रीमती शांति बागे से ली।

इस दौरान जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी द्वारा उपायुक्त महोदय को बताया गया कि वर्तमान में गरीब, असहाय, अनाथ एवं गुमशुदा बच्चों को सुरक्षा एवं अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने का कार्य जिला बाल संरक्षण इकाई द्वारा किया जा रहा है। इस कार्य के लिए जिले में अलग-अलग क्षेत्रों में बाल गृह मौजूद हैं। जिनके साथ समन्वय स्थापित कर नियमित अंतराल पर बच्चों की देखरेख की जाती है, इसके लिए विभिन्न योजनाएं जिनमें फोस्टर केयर, स्पॉन्सरशिप सहित अन्य के माध्यम से बच्चों को लाभ पहुंचाया जाता है।

इस संबंध में उपायुक्त ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी एवं जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी को नियमित अंतराल पर क्षेत्र भ्रमण करने, थानों एवं वालंटियर आदि के साथ समन्वय स्थापित कर जिले में ऐसे बच्चों को चिन्हित करने एवं उन्हें योजनाओं के माध्यम से लाभ पहुंचाने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उपायुक्त ने उन्हें नियमित रूप से बाल गृह का निरीक्षण कर वहां उपलब्ध मूलभूत सुविधायें सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।
बैठक के दौरान जिला समाज कल्याण पदाधिकारी द्वारा उपायुक्त को रामगढ़ जिले में क्रियान्वित तेजस्विनी परियोजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, विवाह निबंधन आदि के तहत हो रहे कार्यों की जानकारी दी गयी।

इस संबंध में उपायुक्त ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए पंचायत सेवकों के माध्यम से विवाह निबंधन कराने हेतु सरकार द्वारा जारी किए गए गाइडलाइन का अनुपालन कराने का निर्देश दिया।

तेजस्विनी परियोजना के तहत जिले में हो रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को जिले में 14 वर्ष से 24 वर्ष तक की युवतियों व महिलाओं को जीवन कौशल, शिक्षा, कौशल प्रशिक्षण एवं व्यवसाय प्रशिक्षण आदि उपलब्ध कराने का निर्देश दिया।
उपरोक्त के अलावा उक्त बैठक के दौरान सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी बाल संरक्षण पदाधिकारी सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी संरक्षण पदाधिकारी बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष एवं सदस्य तेजस्विनी प्रोजेक्ट के जिला समन्वयक सहित अन्य उपस्थित थे।