Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

#Ramgarh आदिवासी गांव के ग्रामीण पानी के लिए हो रहे है पानी पानी

ग्रामीण सीसीएल के कोयला डंप के रिसते पानी से बुझाते है अपनी प्यास

Ramgarh आदिवासी गांव के ग्रामीण पानी के लिए हो रहे है पानी पानी

रामगढ़ : रामगढ जिले के आदिवासी गांव के ग्रामीण सीसीएल के यला डंप से रिसते पानी से बुझाते है अपनी प्यास। इस गांव के महिला पुरुष व बच्चे लगभग एक किलोमीटर दूर जाकर डेगची बाल्टी लेकर इस पानी के लिये हर दिन जद्दोजहद करते रहते है। आप देखे इनके मजबूरी का नजारा ।

ग्रामीण सीसीएल के कोयला डंप के रिसते पानी से बुझाते है अपनी प्यास
दरअसल सीसीएल रजरप्पा क्षेत्र का यह ढटवाटाँड विस्थापित गांव है, इस गांव में लगभग 200 आदिवासी ग्रामीण निवास करते है। सीसीएल की विस्थापित गांव होने की वजह से यहां विकास की काम नही हो पाई है। इसलिये इस गांव में पानी की समस्या बनी हुई है।  पानी के लिये मजबूरन ये ग्रामीण कोल डंप के रिस्ते पानी पीने को मजबूर है।
गांव की महिला बबिता देवी कहती है कि हमलोग इतना दूर एक किलोमीटर से झार का पानी लेने आते है हमलोगों को कोई देखने वाला नही है, वही दूसरी महिला शोभा हंसदा कहती है हमारे छोटे छोटे बच्चे है। यहां एक भी आंगनबाड़ी भी नही है बच्चे पढेंगे नही तो आगे कैसे बढ़ेंगे। स्थानीय मुखिया भी मानती हैं, कि उनके माइल पंचायत के ढटवाटाँड में पानी की समस्या है और उन्होंने कहा पानी की समस्या को दूर करने के लिए हम लोग पहल कर ही रहे हैं वही उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र के लिए हम लोग सर्वे करके साइन करके जिला को हम लोग दे दिए हैं ।
विधायक ममता देवी भी मानती है कि ढटवाटाँड में पानी की बहुत समस्या है
यहां पानी समस्या को लेकर रामगढ की विधायक ममता देवी भी मानती है कि ढटवाटाँड में पानी की बहुत समस्या है मैं वहां खुद गई थी मैं बीडीओ को बोली भी थी कि वहां एक जलमीनार बना दिया जाय, चूंकि वह खदान का क्षेत्र है इसलिये पानी वहा गंदा ही रहता है, जगह सुनिश्चित कर पानी की व्यवस्था वहां करवा दी जाएगी।
पेयजल से जुड़ी समस्याओं का जल्द समाधान किया जाएगा : उपायुक्त
वही इस मामले में जिले के उपायुक्त संदीप सिंह ने कहा है कि वहां सीसीएल प्रबंधक और पीएचडी को निर्देश दिया गया है कि वहां अभी क्या स्थिति है अगर डीप बोरिंग की जरूरत होगी तो करवा दी जाएगी। और उनके पेयजल से जुड़ी समस्याओं का समाधान किया जाए । इस गांव में पानी की विकट समस्या है यह बात यहां के स्थानीय विधायक, जिला प्रशासन सभी को मालूम है तो जिला प्रशासन ने तत्परता दिखाते हुए आनन फानन में एक जलमीनार बनवा दिया, लेकिन आबादी के अनुसार ये नाकाफी है। जिला के डीसी और विधायक के अनुसार यहां जल्द ही पानी की समस्या की निदान हो जाएगी, लेकिन  कबतक पानी की समस्या का निदान हो पाती है यह देखने वाली बात होगी।