Logo
ब्रेकिंग
हाथी का दांत को वन विभाग के अधिकारी ने किया जप्त। नवरात्रि के उपलक्ष में भव्य डांडिया रास का 24 सितंबर को होगा आयोजन । हजारीबाग में 30 फीट गहरी नदी में पलटी बस 07 लोगों की हुई मौत, गैस कटर से काटकर शव को निकाला गया। दो नाबालिग लड़की के दुष्कर्म मामले में फरार दोनो आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शांतनु मिश्रा राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष मनोनीत मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से राज्य के विभिन्न जिलों से पहुंचे नवनियुक्त जिला परिषद अध्यक्षों ने मुलाक... प्रखंड सह अंचल कार्यालय, रामगढ़ का उपायुक्त ने किया निरीक्षण पल्स पोलियो अभियान का रामगढ़ उपायुक्त ने किया शुभारंभ MRP से ज्यादा में शराब बेचने वालों की खैर नहीं, उपायुक्त ने दिया जांच अभियान चलाने का निर्देश । हेमंत कैबिनेट का बड़ा फैसला- 1932 के खतियानधारी ही झारखंडी,OBC को 27 प्रतिशत आरक्षण, जानें अन्य फैसल...

#Ramgarh आदिवासी गांव के ग्रामीण पानी के लिए हो रहे है पानी पानी

ग्रामीण सीसीएल के कोयला डंप के रिसते पानी से बुझाते है अपनी प्यास

Ramgarh आदिवासी गांव के ग्रामीण पानी के लिए हो रहे है पानी पानी

रामगढ़ : रामगढ जिले के आदिवासी गांव के ग्रामीण सीसीएल के यला डंप से रिसते पानी से बुझाते है अपनी प्यास। इस गांव के महिला पुरुष व बच्चे लगभग एक किलोमीटर दूर जाकर डेगची बाल्टी लेकर इस पानी के लिये हर दिन जद्दोजहद करते रहते है। आप देखे इनके मजबूरी का नजारा ।

ग्रामीण सीसीएल के कोयला डंप के रिसते पानी से बुझाते है अपनी प्यास
दरअसल सीसीएल रजरप्पा क्षेत्र का यह ढटवाटाँड विस्थापित गांव है, इस गांव में लगभग 200 आदिवासी ग्रामीण निवास करते है। सीसीएल की विस्थापित गांव होने की वजह से यहां विकास की काम नही हो पाई है। इसलिये इस गांव में पानी की समस्या बनी हुई है।  पानी के लिये मजबूरन ये ग्रामीण कोल डंप के रिस्ते पानी पीने को मजबूर है।
गांव की महिला बबिता देवी कहती है कि हमलोग इतना दूर एक किलोमीटर से झार का पानी लेने आते है हमलोगों को कोई देखने वाला नही है, वही दूसरी महिला शोभा हंसदा कहती है हमारे छोटे छोटे बच्चे है। यहां एक भी आंगनबाड़ी भी नही है बच्चे पढेंगे नही तो आगे कैसे बढ़ेंगे। स्थानीय मुखिया भी मानती हैं, कि उनके माइल पंचायत के ढटवाटाँड में पानी की समस्या है और उन्होंने कहा पानी की समस्या को दूर करने के लिए हम लोग पहल कर ही रहे हैं वही उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र के लिए हम लोग सर्वे करके साइन करके जिला को हम लोग दे दिए हैं ।
विधायक ममता देवी भी मानती है कि ढटवाटाँड में पानी की बहुत समस्या है
यहां पानी समस्या को लेकर रामगढ की विधायक ममता देवी भी मानती है कि ढटवाटाँड में पानी की बहुत समस्या है मैं वहां खुद गई थी मैं बीडीओ को बोली भी थी कि वहां एक जलमीनार बना दिया जाय, चूंकि वह खदान का क्षेत्र है इसलिये पानी वहा गंदा ही रहता है, जगह सुनिश्चित कर पानी की व्यवस्था वहां करवा दी जाएगी।
पेयजल से जुड़ी समस्याओं का जल्द समाधान किया जाएगा : उपायुक्त
वही इस मामले में जिले के उपायुक्त संदीप सिंह ने कहा है कि वहां सीसीएल प्रबंधक और पीएचडी को निर्देश दिया गया है कि वहां अभी क्या स्थिति है अगर डीप बोरिंग की जरूरत होगी तो करवा दी जाएगी। और उनके पेयजल से जुड़ी समस्याओं का समाधान किया जाए । इस गांव में पानी की विकट समस्या है यह बात यहां के स्थानीय विधायक, जिला प्रशासन सभी को मालूम है तो जिला प्रशासन ने तत्परता दिखाते हुए आनन फानन में एक जलमीनार बनवा दिया, लेकिन आबादी के अनुसार ये नाकाफी है। जिला के डीसी और विधायक के अनुसार यहां जल्द ही पानी की समस्या की निदान हो जाएगी, लेकिन  कबतक पानी की समस्या का निदान हो पाती है यह देखने वाली बात होगी।