Logo
ब्रेकिंग
Bjp प्रत्याशी ढुल्लु महतो के समर्थन में विधायक सरयू राय के विरुद्ध गोलबंद हूआ झारखंड वैश्य समाज l हजारीबाग लोकसभा इंडिया प्रत्याशी जेपी पटेल ने किया मां छिनमस्तिका की पूजा अर्चना l गांजा तस्कर के साथ मोटासाइकिल चोर को रामगढ़ पुलिस ने किया गिरफ्तार स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा* आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार

मध्य प्रदेश उच्च शिक्षा विभाग का निर्देश, कॉलेज विद्यार्थियों का एडमिशन तुरंत कंफर्म करें

इंदौर। कोरोना के चलते सत्र 2020-21 में प्रवेश नवंबर में खत्म हुए हैं। विद्यार्थियों ने यूजी फर्स्ट ईयर और पीजी फर्स्ट सेमेस्टर में दाखिला लिया है। मगर सकैड़ों छात्र-छात्राओं के रिजल्ट अभी आए नहीं है या विद्यार्थियों के दस्तावेज जमा नहीं हो पाए हैं। इसे प्रदेशभर के विश्वविद्यालय में नए विद्यार्थियों का नामांकन नहीं हुआ है। ये पहला मौका है जब दिसंबर तक विद्यार्थियों का दाखिला की प्रक्रिया अधूरी है, लेकिन मंगलवार को उच्च शिक्षा विभाग ने विश्वविद्यालय-कॉलेजों को नामांकन के बारे में निर्देश दिए हैं।

विभाग ने कॉलेज, विश्वविद्यालय और विद्यार्थियों को कुछ निर्देश दिए है। जहां कॉलेजों को जिन विद्यार्थियों की तरफ से टीसी-माइग्रेशन, जाति प्रमाण सहित अन्य दस्तावेज आ चुके है। उनकी दाखिले संबंधित प्रक्रिया पूरी करना है। एेसे विद्यार्थियों के प्रवेश को लेकर विभाग की वेबसाइट पर तुरंत जानकारी दें और एडमिशन कंफर्म करें। साथ ही बाकी विद्यार्थियों से दस्तावेज बुलाने को कहा है। सरकारी-निजी और अनुदान प्राप्त कॉलेजों शामिल है। वहीं प्रदेशभर के सभी विश्वविद्यालय के लिए भी दिशा-निर्देश दिए है, जिसमें नामांकन जल्द से जल्द करने पर जोर दिया है। अधिकारियों के मुताबिक विवि को अगले सप्ताह तक प्रक्रिया शुरू करना होगा।

तभी फरवरी तक विद्यार्थियों का नामांकन हो सकेगा। विभाग ने विद्यार्थियों को मार्कशीट, टीसी, माइग्रेशन, जाति प्रमाण पत्र समेत अन्य दस्तावेज को तीन दिन के भीतर अपने-अपने कॉलेज में देना है। अधिकारियों का कहना है कि प्रवेश भले ही देरी से हुए है। बाकी प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूरा करना है। यहां तक फरवरी-मार्च के बीच सेमेस्टर परीक्षाएं करवाई जाएगी। यहां तक यूजी फर्स्ट ईयर की परीक्षा अप्रैल से शुरू करने की तैयारी है। अतिरिक्त संचालक डॉ. सुरेश सिलावट का कहना है कि सभी कॉलेज को विद्यार्थियों की जानकारी सात दिन में देने के लिए कहा है।

1.50 लाख छात्र-छात्राएं का प्रवेश

सत्र 2020-21 में यूजी फर्स्ट ईयर-पीजी फर्स्ट सेमेस्टर में पूरे संभाग में डेढ़ लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया है, जो पिछले साल की तुलना में 15 फीसद कम बताया जा रहा है। कई कॉलेजों में सीटें खाली रह गई है। मुख्य वजह यह है कि कोरोना की वजह से छात्र-छात्राओं ने साल बचाने के लिए अपने नजदीक के कॉलेजो में प्रवेश लिया है।