Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

राज्य निशक्तता आयुक्त के उपस्थिति में दिव्यांग जनों के लिए कार्यक्रम का हुआ आयोजन #रामगढ़

दिव्यांग जनों के मामले में गैर सरकारी संगठनों को भी संवेदनशील होने की आवश्यकता : आयुक्त

 रामगढ़ : रामगढ़ के चितरपुर में राज्य निशक्तता आयुक्त के उपस्थिति में दिव्यांग जनों के लिए कार्यक्रम का हुआ आयोजन जिसमें निशक्तता आयुक्त ने कहा कि दिव्यांग जनों के मामले में सिविल सोसाइटी एवं गैर सरकारी संगठनों को भी संवेदनशील होने की आवश्यकता है साथ ही पूरे राज्य से दो लाख दिव्यांग जनों को लाभान्वित किया जा रहा है तथा इन सभी के लिए सरकार की कई अग्रिम योजनाएं हैं जो अगले वित्तीय वर्ष में शुरू होंगे।

 

रामगढ़ जिले के चितरपुर में आज राज्य निःशक्तता आयुक्त का कार्यालय ( महिला, बाल विकास एवम समाजिक सुरक्षा विभाग) एवम दिव्यांगजन कौशल विकास पुनर्वास व सशक्तिकरण समेकित क्षेत्रीय केंद्र नामकोम रांची के तत्वाधान में शिक्षक प्रशिक्षण कॉलेज में कार्यक्रम का आयोजन हुआ जिसमें सहयोगी संस्था के रूप में कई दिव्यांग समिति ने भी हिस्सा लिया।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्य निःशक्तता आयुक्त ने दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 के अंतर्गत निःशक्तता के 21 प्रकार एवं उनके पहचान के लक्षणों से उपस्थित लोगों को अवगत कराया। इस दौरान दिव्यांगों को प्रदान किए जाने वाले कृत्रिम अंगों का भी मापन हुआ जो उन्हें एक महीने के बाद दिया जाएगा। मौके पर चलंत न्यायालय का आयोजन हुआ जिसमें दिव्यांग जनों ने अपनी समस्याओं से राज्य निःशक्तता आयुक्त को अवगत कराया।

मौके पर राज्य निःशक्तता आयुक्त ने कहा कि दिव्यांग जनों के सशक्तिकरण के लिए राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार प्रतिबद्ध है, भारत सरकार के संस्थान रांची में कार्यरत हैं राज्य के विभिन्न जिलों में प्रथम चरण में आकलन कैंप लगाया जा रहा है, उसी क्रम में आज रामगढ़ जिला में भी इस कैंप को आयोजित किया गया है, और आज आकलन के लिए जितने भी दिव्यांग भाई बहन पहुंचे हैं उनके आवश्यकता के अनुरूप उनका इनरोलमेंट होगा और एक माह के भीतर यंत्र उपकरण और कृत्रिम अंग प्रदान किए जाएंगे, साथ ही दिव्यांग जनों को सशक्त बनाने के लिए और उन्हें अवसर देने के लिए सरकार के साथ-साथ समाज को भी आगे आना होगा, और सिविल सोसाइटी गैर सरकारी संगठन सबसे मेरा अपील होगा कि दिव्यांग जनों के मामले को संवेदनशीलता पूर्वक देखें ।

वही चितरपुर में कार्यक्रम समाप्ति के बाद राज्य निशक्त आयुक्त श्री सतीश चंद्रा रामगढ़ के थाना चौक स्थित होटल शिवम इन पहुंचे और रामगढ़ के प्रसिद्ध समाजसेवी विजय मेवाड़ की सराहना करते हुए कहा कि आपके जैसे गैर सरकारी एवं निजी संगठन के लोग भी आगे आकर दिव्यांग जनों की मदद कर सकते हैं।