Logo
ब्रेकिंग
हाथी का दांत को वन विभाग के अधिकारी ने किया जप्त। नवरात्रि के उपलक्ष में भव्य डांडिया रास का 24 सितंबर को होगा आयोजन । हजारीबाग में 30 फीट गहरी नदी में पलटी बस 07 लोगों की हुई मौत, गैस कटर से काटकर शव को निकाला गया। दो नाबालिग लड़की के दुष्कर्म मामले में फरार दोनो आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शांतनु मिश्रा राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष मनोनीत मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से राज्य के विभिन्न जिलों से पहुंचे नवनियुक्त जिला परिषद अध्यक्षों ने मुलाक... प्रखंड सह अंचल कार्यालय, रामगढ़ का उपायुक्त ने किया निरीक्षण पल्स पोलियो अभियान का रामगढ़ उपायुक्त ने किया शुभारंभ MRP से ज्यादा में शराब बेचने वालों की खैर नहीं, उपायुक्त ने दिया जांच अभियान चलाने का निर्देश । हेमंत कैबिनेट का बड़ा फैसला- 1932 के खतियानधारी ही झारखंडी,OBC को 27 प्रतिशत आरक्षण, जानें अन्य फैसल...

उपायुक्त ने की मनरेगा एवं आवास तथा राजस्व संबधित कार्यो की समीक्षा

रामगढ़: बुधवार को जिला समाहरणालय सभागार में उपायुक्त श्री संदीप सिंह ने उप विकास आयुक्त श्री नागेंद्र कुमार सिन्हा एवं अपर समाहर्ता श्री जुगनू मिंज के साथ रामगढ़ जिला अंतर्गत मनरेगा एवं विभिन्न आवासीय योजनाओं तथा राजस्व विभाग से संबंधित कार्यो की समीक्षा की।

समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने सबसे पूर्व प्रखंड विकास पदाधिकारियों के द्वारा अब तक विभिन्न आवास योजनाओं के संबंध में किए गए कार्यों में और प्रगति लाने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने 2016 तक इंदिरा आवास योजना से संबंधित लंबित कार्यों की सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों से प्रखंड वार समीक्षा की एवं कुछेक जगहों जहां किसी कारणवश कुछ कार्य बाकी रह गया है उसे जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही उपायुक्त ने प्रखंडवार प्रधानमंत्री आवास योजना एवं बाबा साहब अंबेडकर आवास योजना के तहत अब तक हुए कार्यो की भी विस्तार से जानकारी ली एवं सभी आवासों का निर्माण कार्य का ससमय पूरा कराने का निर्देश दिए।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं प्रखंड समन्वयकों को वैसे लाभुक जिन्हें योजना का लाभ देने हेतु आवास प्लस में जोड़ा गया है उनका जॉब कार्ड जल्द से जल्द आवास सॉफ्ट के पोर्टल पर अपलोड कराने का निर्देश दिया।

मनरेगा के तहत हो रहे कार्यों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों से उनके क्षेत्रों में कुल मजदूर जिन्हें मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध कराया गया है, उनकी विस्तार से जानकारी ली एवं जरूरतमंद लोग जो मनरेगा के तहत रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें योजना का लाभ देने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को मनरेगा अंतर्गत कार्यरत सभी श्रमिकों का शत प्रतिशत मस्टरोल जनरेट करने एवं ससमय योजनाओं को संपन्न कराने का निर्देश दिया।
राजस्व संबधित मामलों की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने अंचलवार जमीन संबंधित कर, म्यूटेशन, अतिक्रमण आदि संबंधित मामलों की समीक्षा की। जिसके दौरान उन्होंने सभी अंचल अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे सरकार द्वारा तय की गई समय सीमा में निश्चित रूप से म्यूटेशन संबंधित सभी आवेदनों का निष्पादन करना सुनिश्चित करे। उपायुक्त ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे अपने अपने क्षेत्र में अतिक्रमण संबंधित मामलों की भी समीक्षा करें एवं सुनिश्चित करें कि उनके क्षेत्र में कहीं पर भी कोई अतिक्रमण ना हो।

बैठक के उपायुक्त ने सभी अंचल अधिकारियों को उनके क्षेत्र अंतर्गत गैर मजरुआ, जंगल झाड़ी भूमि पर किसी भी प्रकार के अवैध कब्जों, निर्माण आदि कार्यों की नियमित अंतराल पर समीक्षा करने का निर्देश दिया एवं किसी भी क्षेत्र में ऐसे कार्यों को किसी भी हालत में ना होने देने का भी निर्देश दिया।

इसके अलावा बैठक के दौरान उपायुक्त ने प्रतिबंधित श्रेणी की सूची विहित प्रपत्र में भेजने, ऑनलाइन दाखिल खारिज, ई राजस्व न्यायालय, जमीन की मापी/डीमार्केशन, सरकारी भूमि पर साइन बोर्ड लगाने, रामगढ़ शहरी जलापूर्ति योजना के अनापत्ति प्रमाण पत्र से संबंधित, जन शिकायत/जन आवेदन के निष्पादन, राजस्व अभिलेखों के डिजिटाइजेशन के पश्चात त्रुटि निराकरण, उच्च न्यायालय में लंबित वादों सहित अन्य महत्वपूर्ण कार्यों की समीक्षा की।

बैठक के दौरान जिला भू अर्जन पदाधिकारी सह परिवहन पदाधिकारी, जिला अवर निबंधक, प्रभारी पदाधिकारी विधि शाखा, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचल अधिकारी, मैनेजर आईटी पीएमयू, सहायक जनसंपर्क पदाधिकारी, प्रखंड समन्वयक, प्रखंड एवं अंचल कार्यालय के कर्मियों सहित अन्य उपस्थित थे।