पोषण माह के तहत आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा किया गया गोद भराई रस्म का आयोजन

yamaha

रामगढ़: पूरे देश में सितंबर के महीने को पोषण माह के रूप में मनाया जाता है रामगढ़ जिले में भी पोषण माह के तहत जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर महिलाओं, किशोरी बालिकाओं आदि को पोषण के प्रति जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है।

इसी क्रम में बृहस्पतिवार को पोषण अभियान के तहत जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर गोद भराई रस्म का आयोजन किया गया। जिसके दौरान 7 से 9 माह की गर्भवतियों की गोदभराई की रसम पूरी की गई। इसमें गर्भवतियों को सतरंगी थाली व अनेक प्रकार के पौष्टिक भोज्य पदार्थ जैसे- अनाज, दूध, फल, दाले, हरी साग पीली सब्जियां व अन्य चीजें दी गयीं।

कार्यक्रम के दौरान चुनरी ओढ़ाकर परम्परागत तौर से टीका लगा कर महिला की गोदभराई की रसम पूरी हुई। साथ ही सभी महिलाओं को यह जानकारी भी दी गई की पोषण जैसे एक गर्भवती महिला के लिए जरूरी है वैसे ही सभी महिलाओं के लिए भी जरूरी है।

गर्भावस्था के दौरान आहार

महिलाओं को जानकारी दी गई कि भोजन दिन में तीन बार खाएं औऱ डेढ़ गुना ज्यादा खाए। खाने में अनेक प्रकार के भोज्य पदार्थ जैसे- अनाज, दूध, फल, दाले, हरी साग-सब्जी, घी व अन्य चीजें भी खाएं। दिन में कम से कम 10 घण्टे की नींद ले। कोई भी भारी वस्तु न उठायें आदि।

raja moter
Leave A Reply

Your email address will not be published.