Logo
ब्रेकिंग
माता वैष्णों देवी मंदिर का 32वां वार्षिकोत्सव भंडारा के साथ संपन्न युवक ने प्रेमिका के लवर को उतारा मौत के घाट, वारदात को अंजाम देकर कुएं में फेंकी लाश । 1932 खतियान राज्यपाल ने किया वापस, झामुमो में आक्रोश, किया विरोध, फूंका प्रधानमंत्री का पुतला । रामगढ़ विधानसभा उपनिर्वाचन 2023 के मद्देनजर उपायुक्त ने की प्रेस वार्ता कराटे बेल्ट ग्रेडेशन टेस्ट सह प्रशिक्षण शिविर में 150 कराटेकार शामिल, उत्कृष्ट प्रदर्शनकारी को मिला ... श्रीराम सेना के विशाल हिंदू सम्मेलन में राष्ट्रवादी प्रखर प्रवक्ता पुष्पेंद्र कुलश्रेष्ठ और अंतरराष्... भव्य कलश यात्रा के साथ माता वैष्णों देवी मंदिर का 32वां वार्षिकोत्सव शुरू रामगढ़ में मनाया गया 74 वां गणतंत्र दिवस, विभिन्न कार्यालयों द्वारा निकाली गई झांकी माँ की ममता से दूर जेल में बंद पूर्व विधायक मामता देवी का दूधमुहा बच्चा बीमारी की गिरफ्त में । माता वैष्णों देवी मंदिर के 32वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 26 को

पोषण माह के तहत आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा किया गया गोद भराई रस्म का आयोजन

रामगढ़: पूरे देश में सितंबर के महीने को पोषण माह के रूप में मनाया जाता है रामगढ़ जिले में भी पोषण माह के तहत जिले के सुदूरवर्ती क्षेत्रों में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर महिलाओं, किशोरी बालिकाओं आदि को पोषण के प्रति जागरूक करने का कार्य किया जा रहा है।

इसी क्रम में बृहस्पतिवार को पोषण अभियान के तहत जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर गोद भराई रस्म का आयोजन किया गया। जिसके दौरान 7 से 9 माह की गर्भवतियों की गोदभराई की रसम पूरी की गई। इसमें गर्भवतियों को सतरंगी थाली व अनेक प्रकार के पौष्टिक भोज्य पदार्थ जैसे- अनाज, दूध, फल, दाले, हरी साग पीली सब्जियां व अन्य चीजें दी गयीं।

कार्यक्रम के दौरान चुनरी ओढ़ाकर परम्परागत तौर से टीका लगा कर महिला की गोदभराई की रसम पूरी हुई। साथ ही सभी महिलाओं को यह जानकारी भी दी गई की पोषण जैसे एक गर्भवती महिला के लिए जरूरी है वैसे ही सभी महिलाओं के लिए भी जरूरी है।

गर्भावस्था के दौरान आहार

महिलाओं को जानकारी दी गई कि भोजन दिन में तीन बार खाएं औऱ डेढ़ गुना ज्यादा खाए। खाने में अनेक प्रकार के भोज्य पदार्थ जैसे- अनाज, दूध, फल, दाले, हरी साग-सब्जी, घी व अन्य चीजें भी खाएं। दिन में कम से कम 10 घण्टे की नींद ले। कोई भी भारी वस्तु न उठायें आदि।

nanhe kadam hide