Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

यहां हर रोज लोग करते है मौत से सामना, जुगाड़ की नाव बनी एकमात्र सहारा

पुल को पार करते वक्त थोड़ी सी चूक जान पर आफ़त बन सकती है

रामगढ़: पुल को पार करने के लिए हर रोज लोग करते है मौत का सामना। जुगाड़ की नाव के सहारे लोग नदी पार करने का उठाते है जोखिम । ये लोग अगर इस पुल को नही पार करते है, तो इन्हें दूसरे रास्ते की दूरी 10 किलोमीटर से ज्यादा तय करनी पड़ती है । यहां के लोगो को यह समस्या हर बारिश के मौसम में झेलनी पड़ती है।

ये नज़ारा है झारखंड के रामगढ़ जिले की पोटमदगा पुल का जहा बरसात के मौसम में इस पूल के ऊपर से 4 से 5 फीट तक पानी बहा करती है, इस पुल को पार करते वक्त थोड़ी सी चूक जान पर आफ़त बन सकती है। पिछले बरसात में इस पुल को पार करने में कई वाहन बहने के साथ- साथ कई लोग काल के गाल में भी समा चुके हैं। लेकिन फिर भी इनके बेखौफि का आलम देखें कि ये लोग किस प्रकार से इस जुगाड़ के नाव पर लोग पार कर रहे हैं, इतना ही नहीं यह अपने साथ साथ अपनी भारी-भरकम मोटरसाइकिल को भी बेखौफ होकर पार कर रहे हैं ।

इस पुल में पानी भर जाने से आस पास के दर्जनों गांव के लोग प्रभावित है । इस पुल से प्रतिदिन लगभग एक हज़ार से डेढ़ हजार लोग गुजरते है। इस पुल में मजबूरी में लोग अपनी जान जोखिम में डालकर जुगाड़ की नाव का सहारा ले रहे है, इस नाव में एक बार मे 5 से 6 लोग सवार होकर पुल को पार करते है, यहां तक की इस जुगाड़ की नाव पर मोटरसाइकिल साइकिल एवम अन्य समानों को भी लाद कर ले जाया करते है । जो कि जानलेवा साबित हो सकती है।

यह जुगाड़ की नाव ट्यूब में हवा भरकर ऊपर बांस की चचरी बांधकर बनाया गया है। इस नाव के खेवनहार (चालक) दो लोग है जो नाव के आगे पीछे रहते है। ये दोनों कमर भर पानी में डूब कर नाव को खिंच कर पुल के दूसरे किनारे पर ले जाने और ले आने का काम करते है । ये लोग पुल पार करनेवाले लोगो से प्रति व्यक्ति 30 से 40 रूपया भाड़ा लेते है।

जुगाड़ की नाव से नदी पार करते समय यदि कोई हादसा हो जाता है तो इसे देखने वाला कोई नहीं है । वही दूसरी तरफ लोगो का कहना है कि लोग मजबूरी में नाव के सहारे नदी पार करते हैं।  लोगो की इस समस्या के सवाल पर स्थानीय विधायक ममता देवी ने पिछले सरकार पर आरोप लगाते हुए इस विषय पर मुख्यमंत्री से बात कर जनता की समस्याओं का निदान करने व ठीकेदार पर कार्रवाई करने की बात कहती है ।
वही दूसरी ओर जिला के डीडीसी नागेंद्र सिन्हा ने बताया कि हमलोगों का प्रयास है कि कदम से कदम मिलाकर जिले की विकास करने का काम करेंगे ताकि जिला विकास के मामले में अग्रणी हो।

जिले के अधिकारी और जनप्रतिनिधि की बात करे तो इस समस्या पर जल्द कार्यवाही करने की बात करते है, लेकिन विडम्बना यह है कि इस परेशानी का सामना लोग वर्षो से करते आ रहे है। हालांकि इस भैरवी नदी पर पुल निर्माण का कार्य दो वर्ष पहले से ही शुरू हो चुका है और पुल का पिलर भी बन चुका लेकिन पिछले कुछ माह से पुल निर्माण का काम बंद होने के कारण पुल अधर में लटका हुआ है। बहरहाल अब यह देखना बाकी है कि इस समस्या से लोगो को कब निजात मिलती है ।