Logo
ब्रेकिंग
भव्य कलश यात्रा के साथ माता वैष्णों देवी मंदिर का 32वां वार्षिकोत्सव शुरू रामगढ़ में मनाया गया 74 वां गणतंत्र दिवस, विभिन्न कार्यालयों द्वारा निकाली गई झांकी माँ की ममता से दूर जेल में बंद पूर्व विधायक मामता देवी का दूधमुहा बच्चा बीमारी की गिरफ्त में । माता वैष्णों देवी मंदिर के 32वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 26 को सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर याद किए गए नेताजी, रामगढ़ से जुड़ा है नेताजी के कई लम्हो का नाता । स्वीप के तहत जिला प्रशासन एकादश एवं दिव्यांग एकादश के बीच हुआ क्रिकेट मैच का आयोजन । नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती एवं पराक्रम दिवस के अवसर पर माल्यार्पण कार्यक्रम का हुआ आयोजन । रामप्रसाद चंद्रभान सरस्वती विद्या मंदिर में संस्कृति ज्ञान परीक्षा का आयोजन। मेदांता रांची द्वारा अधिवक्ता संघ परिसर में लगाया गया निशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर । रामगढ़ विधानसभा उपचुनाव को लेकर कांग्रेस के पदाधिकारियों की हुई बैठक ।

Ramgarh सर्पों की देवी माता मनसा की आराधना की गई

विषैले जीवों के दंश से बचने के लिए मां मनसा की पूजा की जाती है।

रामगढ़ : जिले भर में सोमवार को सर्पों की देवी माता मनसा की आराधना की गई। उपवास रहकर भक्तों ने विधि विधान से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए पूजा अर्चना की।

मां मनसा की पूजा को लेकर भक्ति का माहौल बना रहा। जिले के पीटीपीएस रशियन हॉस्टल में बंगाली समाज समिति द्वारा तीन दिवसीय मां मनसा पूजा का भव्य आयोजन किया गया।

वही चितरपुर के मनसा मंदिर में मां मनसा देवी की विशेष महत्त्व लोगों का मानना है कि मां मनसा की पूजा करने व उपवास रखने से मां अपने भक्तों को अकाल मृत्यु से बचाती है । पूरे जिले में विभिन्न स्थलों पर सुबह होते ही पूजा की तैयारियां शुरू हो गईं। भव्य प्रतिमा स्थापित की गई थी। मां मनसा का मंगल पाठ किया गया।

भक्तिगीतों के साथ कलश पूजा की गई। भक्ति गीतों का गायन करते हुए ढोल-ढाक के साथ भक्तों ने तालाब से जल लाकर माता की प्रतिमा स्थापित की। पारंपरिक तरीके से पूजा की गई

पूजा के दौरान मां को फल-फूल, पेड़ा आदि चढ़ाए गए। आधी रात में निसी पूजा की गई। यह पूजा मुख्य तौर पर तीन दिनों तक चलता है। पहले दिन श्रद्धालु नहाय-खाय करते हैं एवं संयम में रहते हैं। दूसरे उपवास में रहकर रात में मां की विधि-विधान से पूजा करते हैं। विषैले जीवों के दंश से बचने के लिए मां मनसा की पूजा की जाती है।

nanhe kadam hide