Logo
ब्रेकिंग
आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न । रामगढ़ एसपी ने पांच पुलिस निरीक्षकों को किया पदस्थापित रामगढ़ में एक डीलर और 11 अवैध राशन कार्डधारियों को नोटिस जारी

Ramgarh सर्पों की देवी माता मनसा की आराधना की गई

विषैले जीवों के दंश से बचने के लिए मां मनसा की पूजा की जाती है।

रामगढ़ : जिले भर में सोमवार को सर्पों की देवी माता मनसा की आराधना की गई। उपवास रहकर भक्तों ने विधि विधान से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए पूजा अर्चना की।

मां मनसा की पूजा को लेकर भक्ति का माहौल बना रहा। जिले के पीटीपीएस रशियन हॉस्टल में बंगाली समाज समिति द्वारा तीन दिवसीय मां मनसा पूजा का भव्य आयोजन किया गया।

वही चितरपुर के मनसा मंदिर में मां मनसा देवी की विशेष महत्त्व लोगों का मानना है कि मां मनसा की पूजा करने व उपवास रखने से मां अपने भक्तों को अकाल मृत्यु से बचाती है । पूरे जिले में विभिन्न स्थलों पर सुबह होते ही पूजा की तैयारियां शुरू हो गईं। भव्य प्रतिमा स्थापित की गई थी। मां मनसा का मंगल पाठ किया गया।

भक्तिगीतों के साथ कलश पूजा की गई। भक्ति गीतों का गायन करते हुए ढोल-ढाक के साथ भक्तों ने तालाब से जल लाकर माता की प्रतिमा स्थापित की। पारंपरिक तरीके से पूजा की गई

पूजा के दौरान मां को फल-फूल, पेड़ा आदि चढ़ाए गए। आधी रात में निसी पूजा की गई। यह पूजा मुख्य तौर पर तीन दिनों तक चलता है। पहले दिन श्रद्धालु नहाय-खाय करते हैं एवं संयम में रहते हैं। दूसरे उपवास में रहकर रात में मां की विधि-विधान से पूजा करते हैं। विषैले जीवों के दंश से बचने के लिए मां मनसा की पूजा की जाती है।