Ramgarh परिवार नियोजन पखवाड़ा का हुआ शुभारंभ

जनसंख्या दिवस के अवसर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में परिवार कल्याण विशेष पखवाड़े का आयोजन

yamaha

रामगढ़: बढ़ती जनसंख्या देश के लिए चुनौती है. इसलिए इसे संतुलित करने के लिए परिवार नियोजन के विकल्पों को अपनायें उक्त बातें सिविल सर्जन रामगढ़ ने जनसंख्या दिवस के अवसर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आयोजित परिवार कल्याण विशेष पखवाड़े का उद्घाटन करते हुए सोमवार को कहीं।
उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन से हम समृद्ध परिवार एवं समाज का निर्माण कर सकते हैं। उन्होंने मौजूद लोगों से अपील की कि अधिक से अधिक इस परिवार कल्याण विशेष पखवाड़े में अपने नजदीकी अस्पताल पहुंच कर परिवार नियोजन के उपायों को अपनायें।
उन्होंने कहा कि बढ़ती जनसंख्या कई समस्याओं के कारक बनते हैं। जनसंख्या का सीधा संबंध आम लोगों की जरूरत से जुड़ा है। जनसंख्या बढ़ेगी तो आवास,भोजन के लिए जमीन की जरुरत होगी। आने वाले दिनों में हम जमीन कहां से लायेंगे। उन्होंने सभी धर्म एवं संप्रदाय के लोगों से अपील की कि देश,समाज एवं परिवार हित में परिवार नियोजन अपना कर जनसंख्या को संतुलित करें। सिविल सर्जन ने कहा कि 11 जुलाई से 24 जुलाई तक चलने वाला परिवार कल्याण पखवाड़ा नि:शुल्क है। महिला बंध्याकरण कराने पर 3000 रुपये एवं पुरुष नसबंदी कराने पर 2000 रुपये प्रोत्साहन राशि तुरंत देने का प्रावधान है। इस काम के लिए आशाओं को भी विशेष प्रोत्साहन राशि देने की व्यवस्था की गयी है।
उद्घाटन कार्यक्रम में डॉक्टर विनय मिश्रा डी आर सी एच ओ, डॉ एस पी सिंह मेडिकल ऑफिसर सिविल सर्जन कार्यालय, डॉ मृत्युंजय ठाकुर एमओआईसी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामगढ़, देवेंद्र भूषण श्रीवास्तव डीपीएम, एसटीटी, बीटीटी, सहिया सहित अन्य उपस्थित थे।

raja moter
Leave A Reply

Your email address will not be published.