Logo
ब्रेकिंग
Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न । रामगढ़ एसपी ने पांच पुलिस निरीक्षकों को किया पदस्थापित रामगढ़ में एक डीलर और 11 अवैध राशन कार्डधारियों को नोटिस जारी पुलिस अधीक्षक के कार्रवाई से पुलिस महकमा में हड़कंप, चार पुलिस कर्मी Suspend रामगढ़ छावनी फुटबॉल मैदान में लगा हस्तशिल्प मेला अब सिर्फ 06फ़रवरी तक l

Ramgarh परिवार नियोजन पखवाड़ा का हुआ शुभारंभ

जनसंख्या दिवस के अवसर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में परिवार कल्याण विशेष पखवाड़े का आयोजन

रामगढ़: बढ़ती जनसंख्या देश के लिए चुनौती है. इसलिए इसे संतुलित करने के लिए परिवार नियोजन के विकल्पों को अपनायें उक्त बातें सिविल सर्जन रामगढ़ ने जनसंख्या दिवस के अवसर पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में आयोजित परिवार कल्याण विशेष पखवाड़े का उद्घाटन करते हुए सोमवार को कहीं।
उन्होंने कहा कि परिवार नियोजन से हम समृद्ध परिवार एवं समाज का निर्माण कर सकते हैं। उन्होंने मौजूद लोगों से अपील की कि अधिक से अधिक इस परिवार कल्याण विशेष पखवाड़े में अपने नजदीकी अस्पताल पहुंच कर परिवार नियोजन के उपायों को अपनायें।
उन्होंने कहा कि बढ़ती जनसंख्या कई समस्याओं के कारक बनते हैं। जनसंख्या का सीधा संबंध आम लोगों की जरूरत से जुड़ा है। जनसंख्या बढ़ेगी तो आवास,भोजन के लिए जमीन की जरुरत होगी। आने वाले दिनों में हम जमीन कहां से लायेंगे। उन्होंने सभी धर्म एवं संप्रदाय के लोगों से अपील की कि देश,समाज एवं परिवार हित में परिवार नियोजन अपना कर जनसंख्या को संतुलित करें। सिविल सर्जन ने कहा कि 11 जुलाई से 24 जुलाई तक चलने वाला परिवार कल्याण पखवाड़ा नि:शुल्क है। महिला बंध्याकरण कराने पर 3000 रुपये एवं पुरुष नसबंदी कराने पर 2000 रुपये प्रोत्साहन राशि तुरंत देने का प्रावधान है। इस काम के लिए आशाओं को भी विशेष प्रोत्साहन राशि देने की व्यवस्था की गयी है।
उद्घाटन कार्यक्रम में डॉक्टर विनय मिश्रा डी आर सी एच ओ, डॉ एस पी सिंह मेडिकल ऑफिसर सिविल सर्जन कार्यालय, डॉ मृत्युंजय ठाकुर एमओआईसी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रामगढ़, देवेंद्र भूषण श्रीवास्तव डीपीएम, एसटीटी, बीटीटी, सहिया सहित अन्य उपस्थित थे।