Ramgarh 18 से चलेगा गहन जन स्वास्थ्य जांच अभियान, 40 से अधिक उम्र के लोगों की होगी जांच

कोविड -19 के प्रति जागरूकता लाने व स्वास्थ्य सर्वे करने को लेकर 18 जून से होगा स्वास्थ्य जांच

रामगढ़: अपर समाहर्ता, रामगढ़ श्री जुगनू मिंज की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ की गयी बैठक, व्यापक रूप से प्रचार – प्रसार करने का दिया निर्देश
रामगढ़: कोरोना संक्रमण को देखते हुए आगामी 18 जून से पूरे राज्य में गहन जन स्वास्थ्य सर्वे सप्ताह अभियान चलाया जाएगा। इसमें 40 साल से अधिक उम्र के लोगों की जांच की जाएगी। सर्वे में सहिया, एएनएम और सीएचओ को लगाया जाएगा। सहिया घर – घर जाकर प्रपत्र भरेंगी और 40 साल के लोगों की सूची बनाएगी। जिसके बाद एएनएम और सीएचओ की सूची में दर्ज उन व्यक्तियों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इसमें हाई बीपी, डायबिटीज, सांस और लीवर संबंधी समस्याए मुंह का कैंसर, कुष्ठ रोग और मोटापा जैसे रोगों से ग्रसित लोगों की जांच की जाएगी। गांवों में एएनएम और सीएचओ कैंप लगाकर जांच करेंगी। इसी को लेकर सोमवार को अपर समाहर्ता रामगढ़ ने समाहरणालय सभागार में सिविल सर्जन डॉ श्रीमती नीलम चौधरी, जिला आरसीएच पदाधिकारी, जिला सर्विलांस पदाधिकारी, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी के साथ बैठक की।

मौके पर सिविल सर्जन डा. नीलम चौधरी ने विभाग से प्राप्त दिशा निर्देश के संबंध में अपर समाहर्ता, रामगढ़ एवं अन्य अधिकारियों को अवगत कराया, कहा कि कोविड -19 के प्रति जागरूकता लाने व स्वास्थ्य सर्वे करने को लेकर जिले में 18 जून से गहन जन स्वास्थ्य सर्वे सप्ताह अभियान प्रारंभ किया जाएगा। विभाग के प्रधान सचिव डॉ. नीतिन मदन कुलकर्णी ने इस बाबत दिशा निर्देश दिया है।
यह अभियान सहिया, एएनएम व सीएचओ के माध्यम से संचालित किया जाएगा। इसके तहत अभियान की शुरूआत 18 जून को दीवार लेखन, प्रचार सामाग्री का वितरण, बैनर, पोस्टर प्रदर्शन, शारीरिक दूरी बनाते हुए ग्राम स्तर पर बैठक, गहन जांच को लेकर स्थल का निर्धारण, सर्वे व स्क्रीनिग की प्रक्रिया करते हुए व्यापक प्रचार – प्रसार किया जाएगा।19 से 21 जून तक घर – घर जाकर सर्वे करने व फार्म ए भरने का काम किया जाएगा। इसमें बीटीटी व सहिया साथी के माध्यम से 40 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों की सूची एएनएम व सीएचओ को सौंपी जाएगी। सर्वे के कार्य में सहिया को सेविका मदद करेगी तथा जहां सहिया नहीं हैं वैसे स्थानों पर सेविका सर्वे का काम करेगी।22 से 24 जून के बीच 40 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों की उच्च रक्तचाप, डायबिटीज, सांस संबंधी बीमारी, यक्ष्मा के संदेहात्मक मामलों, लीवर की समस्या, मुंह के कैंसर, कुष्ठ रोग, अत्यधिक मोटापा की जांच कीट के माध्यम से गांवों में कैंप कर की जाएगी। 25 जून को कार्य पूर्ण करने के बाद पूरे अभियान का प्रतिवेदन मुख्यालय में जमा किया जाएगा। इस सर्वे व जांच कार्य में शहरी क्षेत्र में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, महिला आरोग्य समिति की सदस्य, वार्ड पार्षद के अलावा अन्य सहयोग करेंगे।

Whats App