मिसाल: परीक्षा की तिथि घोषित करने वाला झारखंड का पहला कॉलेज बना जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज

yamaha

जमशेदपुर।  कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए लॉकडाउन के बीच झारखंड में परीक्षाओं की तिथि घोषित करने वाला जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज झारखंड का पहला कॉलेज बन गया है। झारखंड के विश्वविद्यालयों या फिर एक भी कॉलेज ने इसकी घोषणा अब तक नहीं की है।

जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज की प्राचार्या प्रोफेसर डॉ. शुक्ला माहांती ने कहा कि चूंकि सीबीएसई की परीक्षाएं भी जुलाई में होगी, इस कारण हमें यूजीसी के निर्देश के अनुसार परीक्षा लेने में कोई दिक्कत नहीं है। जुलाई में परीक्षाएं संपन्न हो जाने से सितंबर में हमें नया सेशन भी प्रारंभ करना है। यही सोचकर परीक्षाओं की तिथि घोषित की गई है। मालूम हो कि वीमेंस कॉलेज परीक्षा बोर्ड की बैठक में शनिवार को परीक्षाओं के आयोजन का निर्णय लिया गया था। निर्णय के अनुसार 8 जुलाई से यूजी कला, वाणिज्य, विज्ञान व व्यावसायिक पाठ्यक्रम के छठें तथा पीजी के सभी विषयों के चौथे सेमेस्टर की परीक्षा शुरू होगी। परीक्षा की अवधि 2 घंटे होगी जिसे दो पालियों की दो-दो अलग समयावधि में संपन्न कराया जाएगा। पहली पाली में सुबह 9:30 से 11:30 और 10:30 से 12:30 तो दूसरी पाली में 1:30 से 3:30 और 2:30 से 4:30 तक का समय निर्धारित किया गया है।

बोतल में पानी भरकर लायेंगी छात्राएं

जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज के परीक्षा विभाग की ओर से जारी गाइडलाइन के अनुसार छात्राएं परीक्षा के दौरान बोतल में पानी भरकर लायेगी। इसके अलावा उन्हें मास्क पहनकर ही परीक्षा देना होगा। यह गाइडलाइन कॉलेज के वेबसाइट पर डाल दिया गया है।

कई परीक्षाएं होंगी ऑनलाइन

जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में यूजी कला, विज्ञान, वाणिज्य और व्यावसायिक पाठ्यक्रम के सेमेस्टर दो और चार तथा पीजी के सभी विषयों के सेमेस्टर दो की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी। किसी भी विषय की प्रायोगिक परीक्षा नहीं ली जाएगी। बल्कि उनके स्थान पर क्लास प्रैक्टिकल वर्क, प्रोजेक्ट और रिकॉर्ड बुक के आधार पर समतुल्य अंक प्रदान किए जाएंगे।

raja moter

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.