इंदौर और आसपास के इलाकों में ‘निसर्ग’ से तेज बारिश

yamaha

इंदौर और मालवा-निमाड़ के अन्य इलाकों में निसर्ग चक्रवात की वजह से देर रात से बारिश हो रही है। दोपहर तक और तेज बारिश होने की आशंका जताई गई है, जिसको लेकर प्रशासन, पुलिस और निगम अधिकारी सतर्क हैं। इंदौर सांसद शंकर लालवानी ने लोगों को जरूरी काम होने पर ही घर से बाहर निकलने की सलाह दी है। उधर संभागायुक्त आकाश त्रिपाठी ने सभी जिलों के लिए निर्देश जारी कर आपदा प्रबंधन के सभी इंतजाम करने को कहा है। मौसम विभाग का अनुमान है कि तूफान की वजह से 10 से 12 सेंटीमीटर तक बारिश हो सकती है और 50 किमी से भी ज्यादा रफ्तार से हवा चल सकती है।

इंदौर शहर में बुधवार को दिनभर बादल छाए रहे। इससे लगातार दूसरे दिन तापमान में सामान्य से 10 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई और दिन व रात के तापमान के बीच पांच डिग्री का अंतर ही रह गया। एयरपोर्ट स्थित मौसम केंद्र के मुताबिक सुबह 11.30, दोपहर 2.30 और शाम 5.30 बजे एयरपोर्ट क्षेत्र में बूंदाबांदी हुई। भोपाल स्थित मौसम केंद्र के वैज्ञानिकों के मुताबिक अरब सागर में तीव्र चक्रवाती तूफान बुधवार दोपहर 2.30 बजे अलीगढ़ व मुंबई के दक्षिण तट से टकराया। अब यह कमजोर होकर तूफान में बदल गया है, इससे गुरुवार अलसुबह इंदौर जिले में तेज बारिश होने की संभावना जताई गई थी।

12 बजे 44 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से चली हवा

बुधवार को इंदौर शहर का अधिकतम तापमान सामान्य से 10 डिग्री कम 29.6 डिग्री दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 24 डिग्री दर्ज किया गया। बुधवार को दिनभर आर्द्रता 50 प्रतिशत से ऊपर रही। दोपहर 12 बजे 44 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से दक्षिणी पश्चिमी हवा चली। इसके अलावा दिनभर इसकी गति औसतन 20 से 25 किलोमीटर प्रतिघंटा थी।

raja moter

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.