Logo
ब्रेकिंग
ले*वी के लिए ठेकेदारों को धम*की देने वाले पांडे गिरोह के चार अपरा*धी गिर*फ्तार रामगढ़ पुलिस ने लेवी के लिए हमले की योजना बना रहे मुखलाल गंझु को हथियार के साथ किया गिरफ्तार बालू खनिज के अवैध खनन व परिवहन पर 1 हाईवा वाहन को किया गया जब्त, प्राथमिकी दर्ज। जरुरतमंदों व गरीबो के लिए 31 अगस्त से शुरू होगा "खाना बैंक" इनलैंड पॉवर लिमिटेड ने कई विद्यालय को दिए वॉटर प्यूरीफायर, सेनेटरी पैड व लगाए पौधे Congress प्रदेश अध्यक्ष केशव महतो कमलेश का जिला अध्यक्ष जोया परवीन ने किया स्वागत Kids world स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ धूमधाम से मनाया गया श्री कृष्ण जन्माष्टमी कलर बेल्ट कराटे ग्रेडेशन के दौरान प्रतिभागियों ने कराटे के तकनीकों का प्रदर्शन किया! सांसद मनीष जायसवाल ने मंडईखुर्द वासियों से किया वादा निभाया Royal mens parlour का बरकाकाना मार्केट कांप्लेक्स में हुआ उद्घाटन!

Facebook ने इस वजह से बंद किए 130 करोड़ एकाउंट, कहीं आप भी तो इनमें शामिल नहीं!

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook ने फर्जी एकाउंट के खिलाफ सख्त रुख अपनाया है। Facebook की तरफ से करीब 130 करोड़ फर्जी एकाउंट को बंद करने का काम किया गया है। इन सभी एकाउंट को पिछले कैलेंडर ईयर 2020 की आखिरी तिमाही (अक्टूबर से दिसंबर) के दौरान बंद किया था। इसके अलावा Facebook ने COVID -19 वैक्सीन को लेकर फर्जी खबरें फैलाने वाले पोस्ट के खिलाफ भी कार्रवाई की है। कंपनी के मुताबिक COVID-19 से जुड़े करीब 12 मिलियन यानी 1.2 करोड़ ऐसे पोस्ट को हटाया है, जो वैक्सीन को लेकर गलत जानकारी देते हैं। कोविड -19 से जुड़े फर्जी पोस्ट की पहचान ग्लोबल हेल्थ एक्सपर्ट ने फर्जी करार दिया था। इसे लेकर Facebook Inc की ओर से अपने ब्लॉग पोस्ट में जानकारी दी गई है।

पहले भी हटाए जा चुके हैं पोस्ट 

हालांकि यह पहला मौका नहीं है, जब Facebook की तरफ से फर्जी एकाउंट के खिलाफ कार्रवाई की गई है। पिछले साल भी Facebook ने 1,196 एकाउंट को बंद किया था। साथ ही फेसबुक ओन्ड Instagram के 994 एकाउंट को ब्लॉक कर दिया गया था। इसके अलावा 7,947 फर्जी पेज और 110 ग्रुप भी हटा हटाया गया था। बता दें कि Facebook के फर्जी एकाउंट के जरिए बड़े पैमाने पर अफराध को अंजाम दिया जाता है। इसके चलते फेसबुक पर लंबे वक्त से फर्जी एकाउंट को बंद करने का दबाव था।

सरकार ने सोशल मीडिया के लिए जारी की नई गाइडलाइन 

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की तरफ से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लेकर एक नई गाइडलाइन जारी की गई है। जिसके मुातबिक केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश के तहत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को 36 घंटों के भीतर पोस्ट को हटाना होगा, जिन्हें सरकार की तरफ से बंद करने का निर्देश दिया जाएगा। पिछले दिनों किसान आंदोलन को लेकर कुछ पोस्ट को हटाने और एकाउंट को बंद करने को लेकर सरकार और Twitter के बीच टकराव की स्थिति पैदा हो गई थी।