Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

भारत में Google पर इन चीजों को किया सबसे ज्यादा सर्च, देखें पूरी लिस्ट

नई दिल्ली। Google Annual Search Report 2020: दिग्गज सर्च इंजन प्लेटफॉर्म Google ने 2020 की एनुअल सर्च रिपोर्ट को जारी कर दिया है। कोरोनावायरस और लॉकडाउन के चलते साल 2020 के बदले माहौल में Google पर लोगों ने कुछ मजेदार चीजों को सर्च किया गया है। आइए जानते हैं कि आखिर साल 2020 में लोगों ने किन चीजों को सबसे ज्यादा सर्च किया। बता दें कि साल 2020 के दौरान कम्यूनिकेशन में टेक्नोलॉजी और इंटरने का अहम रोल रहा। साल 2020 में रोजाना ज्यादा इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले में 42 फीसदी का इजाफा हुआ है।

वर्क फ्रॉम होम जॉब की बढ़ी डिमांड 

गूगल की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2019 के मुकाबले साल 2020 में वर्क फ्रॉम होम जॉब सर्च में 140 फीसदी का इजाफा हुआ है। इसी तरह ऐप मेकिंग में 75 फीसदी, ऑनलाइन जॉब में 50 फीसदी और ऑनलाइन बिजनेस की सर्चिंग में 40 फीसदी का इजाफा हुआ है। ऑनलाइन क्लास सर्च में में 14 गुना का इजाफा हुआ है। वर्क फ्रॉम होम जॉब को सर्च करने वाले राज्यों में सबसे आगे तेलंगाना है। इसके बाद कर्नाटका, आंध्र प्रदेश, पुड्डुचेरी और महाराष्ट्र में इसे सबसे ज्यादा सर्च किया गया।

पर्सनल फाइनेंस के सर्च में इजाफा 

पर्सनल फाइनेंस से जुड़े सर्च में 50 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। इसमें निवेश और म्यूच्यूअल फंड को सबसे ज्यादा सर्च किया गया है। म्यूच्युअल फंड के सर्च में 120 फीसदी का इजाफा हुआ है।

भारतीय भाषाओं में सबसे ज्यादा सर्च 

इस दौरान लोकल लैंग्वेज और इंफॉर्मेशन कंटेंट की खपत में इजाफा दर्ज किया गया है। सबसे ज्यादा तेलुगु में 30 फीसदी, हिंदी में 25 फीसदी और तमिल में 20 फीसदी सर्च किया गया। साल 2020 में Google ट्रांसलेशन को करीब 17 बिलियन बार यूज किया गया है। इस साल लोगों के बीच लोकल न्यूज को लेकर सबसे ज्यादा डिमांड रही है।

ऑनलाइन डॉक्टर कंसलटेशन सर्च में भारी इजाफा 

साल 2020 में स्वास्थ्य चिंताओं के चलते लोगों ने ऑनलाइन डॉक्टर कंसल्टेशन को सबसे ज्यादा सर्च किया है। इसमें पिछले साल के मुकाबले 300 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है। ऑनलाइन डॉक्टर कंसल्टेशन के सर्च के मामले में भारत में मणिपुर, बिहार और कर्नाटक टॉप पर रहे हैं।

सेकेंड हैंड लैपटॉप, कार की बढ़ी डिमांड 

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले साल 2020 में कार, मोटरबाइक्स, स्मार्ट टीवी समेत कनेक्टेड डिवाइस में भारी ऑनलाइन डिमांड दर्ज की गई है। साथ ही सेकेंड हैंड लैपटॉप के ऑनलाइन सर्च में 60 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की गई है। सेकेंड हैंड कार 30 फीसदी ज्यादा बार ऑनाइन सर्च किया गया। इस महामारी के दौरान लोगों ने साल 2019 के मुकाबले साल 2020 में ऑनलाइन पेमेंट कैसे किया जाएं, इसे लेकर सबसे ज्यादा सर्च किया गया है। इसमें पिछले साल के मुकाबले 60 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है।

वॉयस असिस्टेंट के इस्तेमाल में इजाफा 

ऐप मेकिंग के सर्च में 70  फीसदी का इजाफा हुआ है। वही मोबाइल फोन में वॉयस असिस्टेंट के इस्तेमाल में 60 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। 5 में से 4 लोग YouTube वीडियो को कुछ नया सीखने के लिए देखते हैं। Youtube पर खेती से जुड़ी चीजों के सर्च में 1.5 गुना की बढ़ोतरी हुई है। 5 में से 4 लोगों ने इंडियन लैंग्वेज की वेब सीरीज को देखा है। 90 साल से ज्यादा उम्र के Youtube देखने वाले भारतीय भाषाओं का इस्तेमाल करते हैं।