Logo
ब्रेकिंग
DISNEY LAND MELA का रामगढ़ फुटबॉल मैदान में हुआ शुभारंभ विस्थापितों की 60% की भागीदारी सुनिश्चित नहीं हुई, तो होगा CCl का चक्का जाम Income tax raid फर्नीचर व गद्दे में थीं नोटों की गड्डियां, यहां IT वालो को मिली अरबों की संपत्ति! बाइक चोरी करने वाले impossible गैंग का भंडाफोड़, पांच अपरा'धी गिरफ्तार।। रामगढ़ की बेटी महिमा को पत्रकारिता में अच्छा प्रदर्शन के लिए किया गया सम्मानित Bjp प्रत्याशी ढुल्लु महतो के समर्थन में विधायक सरयू राय के विरुद्ध गोलबंद हूआ झारखंड वैश्य समाज l हजारीबाग लोकसभा इंडिया प्रत्याशी जेपी पटेल ने किया मां छिनमस्तिका की पूजा अर्चना l गांजा तस्कर के साथ मोटासाइकिल चोर को रामगढ़ पुलिस ने किया गिरफ्तार स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा*

Facebook ने इस वजह से बंद किए 130 करोड़ एकाउंट, कहीं आप भी तो इनमें शामिल नहीं!

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook ने फर्जी एकाउंट के खिलाफ सख्त रुख अपनाया है। Facebook की तरफ से करीब 130 करोड़ फर्जी एकाउंट को बंद करने का काम किया गया है। इन सभी एकाउंट को पिछले कैलेंडर ईयर 2020 की आखिरी तिमाही (अक्टूबर से दिसंबर) के दौरान बंद किया था। इसके अलावा Facebook ने COVID -19 वैक्सीन को लेकर फर्जी खबरें फैलाने वाले पोस्ट के खिलाफ भी कार्रवाई की है। कंपनी के मुताबिक COVID-19 से जुड़े करीब 12 मिलियन यानी 1.2 करोड़ ऐसे पोस्ट को हटाया है, जो वैक्सीन को लेकर गलत जानकारी देते हैं। कोविड -19 से जुड़े फर्जी पोस्ट की पहचान ग्लोबल हेल्थ एक्सपर्ट ने फर्जी करार दिया था। इसे लेकर Facebook Inc की ओर से अपने ब्लॉग पोस्ट में जानकारी दी गई है।

पहले भी हटाए जा चुके हैं पोस्ट 

हालांकि यह पहला मौका नहीं है, जब Facebook की तरफ से फर्जी एकाउंट के खिलाफ कार्रवाई की गई है। पिछले साल भी Facebook ने 1,196 एकाउंट को बंद किया था। साथ ही फेसबुक ओन्ड Instagram के 994 एकाउंट को ब्लॉक कर दिया गया था। इसके अलावा 7,947 फर्जी पेज और 110 ग्रुप भी हटा हटाया गया था। बता दें कि Facebook के फर्जी एकाउंट के जरिए बड़े पैमाने पर अफराध को अंजाम दिया जाता है। इसके चलते फेसबुक पर लंबे वक्त से फर्जी एकाउंट को बंद करने का दबाव था।

सरकार ने सोशल मीडिया के लिए जारी की नई गाइडलाइन 

गौरतलब है कि केंद्र सरकार की तरफ से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को लेकर एक नई गाइडलाइन जारी की गई है। जिसके मुातबिक केंद्र सरकार के दिशा-निर्देश के तहत सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को 36 घंटों के भीतर पोस्ट को हटाना होगा, जिन्हें सरकार की तरफ से बंद करने का निर्देश दिया जाएगा। पिछले दिनों किसान आंदोलन को लेकर कुछ पोस्ट को हटाने और एकाउंट को बंद करने को लेकर सरकार और Twitter के बीच टकराव की स्थिति पैदा हो गई थी।