Logo
ब्रेकिंग
हाथी का दांत को वन विभाग के अधिकारी ने किया जप्त। नवरात्रि के उपलक्ष में भव्य डांडिया रास का 24 सितंबर को होगा आयोजन । हजारीबाग में 30 फीट गहरी नदी में पलटी बस 07 लोगों की हुई मौत, गैस कटर से काटकर शव को निकाला गया। दो नाबालिग लड़की के दुष्कर्म मामले में फरार दोनो आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शांतनु मिश्रा राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष मनोनीत मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से राज्य के विभिन्न जिलों से पहुंचे नवनियुक्त जिला परिषद अध्यक्षों ने मुलाक... प्रखंड सह अंचल कार्यालय, रामगढ़ का उपायुक्त ने किया निरीक्षण पल्स पोलियो अभियान का रामगढ़ उपायुक्त ने किया शुभारंभ MRP से ज्यादा में शराब बेचने वालों की खैर नहीं, उपायुक्त ने दिया जांच अभियान चलाने का निर्देश । हेमंत कैबिनेट का बड़ा फैसला- 1932 के खतियानधारी ही झारखंडी,OBC को 27 प्रतिशत आरक्षण, जानें अन्य फैसल...

अब Google देगा मोबाइल फोन हार्ट रेट फीचर, यूजर्स हर समय कर सकेंगे फिटनेस पर फोकस

नई दिल्ली। स्वास्थ्य और कल्याण का आकलन के लिए लिए दो सबसे महत्वपूर्ण चीजें हार्ट रेट और श्वसन दर हैं। अच्छी बात यह है कि इन दोनों पर अब आप अपने मोबाइल फोन के माध्यम से हर समय नजर रख सकेंगे। Google एक खास फीचर पर काम कर रही है और इस फीचर की मदद से यूजर्स अपने सेल फोन का उपयोग करके हार्ट रेट व श्वसन दर का माप सकेंगे। गूगल इस फीचर को अगले महीने रोलआउट कर सकती है और ये फीचर्स पिक्सल फोन में गूगल फिट ऐप के जरिए उपलब्ध होंगी।

रिपोर्ट के मुताबिक श्वसन दर को मापने के लिए छाती में कुछ सूक्ष्म मूवमेंट के माध्यम से श्वसन दर का पता लगाया जाता है और इसके लिए स्मार्टफोन कैमरा एक कंप्यूटर विजन का इस्तेमाल करता है जिसे आॅप्टिकल फ्लो कहा जाता है। वहीं हार्ट रेट के लिए स्मार्टफोन कैमरे का इस्तेमाल कर फिंगर टिप में सूक्ष्म रंग परिवर्तन का पता लगाया जाता है।

Google Health के निदेशक श्वेतक पटेल का कहना है कि ‘Google Fit आपको आपके फोन के कैमरे का उपयोग करके आपकी हार्ट रेट और श्वसन दर का मापने की अनुमति देगा। ये फीचर पिक्सल फोन के लिए गूगल फिट ऐप में उपलब्ध होंगे। जिसे अधिक एंड्राइड डिवाइसेज में एक्सपेंड करने की योजना है। उन्होंने यह भी कहा कि ‘अगले महीने से गूगल फिट आपको अपने फोन के कैमरे का उपयोग कर हार्ट रेट और श्वसन दर का मापने की अनुमति देगा।

पटेल का कहना है कि ‘अपने श्वसन दर को मापने के लिए आपको केवल अपने फोन के फ्रंट फेसिंग कैमरे के मद्देनजर अपना सिर और उपरी घर रखने की जरूरत है और इसके बाद सामान्स रूप से सांस लें। वहीं हार्ट रेट मापने के लिए बस अपनी उंगली को रियर फेसिंग कैमरा लेंस पर रखना होगा।’ कंपनी की ओर से यह भी स्पष्ट किया गया है कि ये फीचर मेडिकल कंडीशन का मूल्यांकन करने के लिए नहीं है।