Logo
ब्रेकिंग
Bjp प्रत्याशी ढुल्लु महतो के समर्थन में विधायक सरयू राय के विरुद्ध गोलबंद हूआ झारखंड वैश्य समाज l हजारीबाग लोकसभा इंडिया प्रत्याशी जेपी पटेल ने किया मां छिनमस्तिका की पूजा अर्चना l गांजा तस्कर के साथ मोटासाइकिल चोर को रामगढ़ पुलिस ने किया गिरफ्तार स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा* आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार

तो इसलिए Whatsapp से बेहतर है Signal ऐप, जानें इसकी मुख्य खासियत

नई दिल्ली। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Whatsapp ने यूजर्स के बीच अपनी एक महत्वूपर्ण और विश्वसनीय जगह बनाई है। लेकिन कुछ समय से Whatsapp लगातार चर्चा में बना हुआ है और इसका मुख्य कारण प्राइवेसी पाॅलिसी में किया गया बदलाव है। जिसमें कहा गया है कि यूजर्स को अपने Whatsapp अकाउंट का निजी डाटा Facebook के साथ शेयर करना होगा। इसके बाद दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क ने बताया कि वह Whatsapp का नहीं बल्कि Signal ऐप का उपयोग करते हैं। एलन मस्क के ट्वीट के बाद लोग लगातार Signal ऐप को डाउनलोड कर रहे हैं। आइए जानते हैं Signal ऐप में ऐसा क्या खास है जो उसे Whatsapp से बेहतर बनाता है।

एलन मस्क का कहना है कि इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप Signal दुनिया का सबसे सिक्योर ऐप है। इसके अलावा Signal यूजर्स का पर्सनल डाटा भी नहीं मांगता। जो कि Whatsapp अब प्राइवेसी पाॅलिसी के नाम पर कर रहा है। ऐसे में लोगों को विश्वास Whatsapp से कम होकर Signal पर बढ़ता जा रहा है।

Signal ऐप है पूरी तरह सिक्योर

Signal ऐप की खास बात है कि यह पूरी तरह सिक्योर है और इसमें यूजर्स का डाटा शेयर होने का खतरा भी नहीं है। यानि यूजर्स का निजी डाटा निजी ही रहता है उसे कहीं भी शेयर नहीं किया जा सकता। यह यूजर्स के असुरक्षित बैकअप को क्लाउड पर भी नहीं भेजता और यह एनक्रिप्टेड डाटाबेस को आपके फोन में ही सिक्योर रखता है।

यह फीचर है सबसे खास

Signal ऐप में मुख्य खासियत है कि इसमें Data Linked to You फीचर दिया गया है। इस फीचर को इनेबल करने के बाद कोई भी चैटिंग के दौरान उस चैट का स्क्रीनशाॅट नहीं ले सकता। इससे स्पष्ट होता है कि यहां आपकी चैट को पूरी तरह से सिक्योर रखता है।

गायब करता है पुराने मैसेज

Signal ऐप की एक और खासियत पर नजर डालें तो यह आपके पुराने मैसेज को ऑटोमेटिकली गायब करता है। इसके लिए यूजर्स 10 सेकेंड से लेकर एक हफ्ते तक का टाइम सेट कर सकते हैं। सेट किए गए टाइम के दौरान आपके मैसेज अपने आप गायब हो जाएंगे। बता दें कि Whatsapp ने भी हाल ही में एक फीचर डिसअपिरिंग नाम से पेश किया था।