Logo
ब्रेकिंग
ले*वी के लिए ठेकेदारों को धम*की देने वाले पांडे गिरोह के चार अपरा*धी गिर*फ्तार रामगढ़ पुलिस ने लेवी के लिए हमले की योजना बना रहे मुखलाल गंझु को हथियार के साथ किया गिरफ्तार बालू खनिज के अवैध खनन व परिवहन पर 1 हाईवा वाहन को किया गया जब्त, प्राथमिकी दर्ज। जरुरतमंदों व गरीबो के लिए 31 अगस्त से शुरू होगा "खाना बैंक" इनलैंड पॉवर लिमिटेड ने कई विद्यालय को दिए वॉटर प्यूरीफायर, सेनेटरी पैड व लगाए पौधे Congress प्रदेश अध्यक्ष केशव महतो कमलेश का जिला अध्यक्ष जोया परवीन ने किया स्वागत Kids world स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ धूमधाम से मनाया गया श्री कृष्ण जन्माष्टमी कलर बेल्ट कराटे ग्रेडेशन के दौरान प्रतिभागियों ने कराटे के तकनीकों का प्रदर्शन किया! सांसद मनीष जायसवाल ने मंडईखुर्द वासियों से किया वादा निभाया Royal mens parlour का बरकाकाना मार्केट कांप्लेक्स में हुआ उद्घाटन!

जनता के लिए आज से फिर खुलेगा राष्ट्रपति भवन, जानिए सभी गाइडलाइंस

कोविड-19 महामारी के चलते करीब 11 महीने तक बंद रहने के बाद राष्ट्रपति भवन अब आज से फिर से खोल दिया जाएगा। जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि राष्ट्रपति भवन, जो कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले साल 13 मार्च से बंद कर दिया गया था, अब 6 फरवरी से यानि आज से आम जनता के लिए फिर से खुलेगा। राष्‍ट्रपति भवन के अधिकारियों की जारी की गई सूचना के मुताबिक, यह सरकारी छुट्टियों को छोड़कर, शनिवार और रविवार के दिन भी खुला रहेगा।

खासा मशहूर है राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन 
दरअसल, दिल्ली स्थित राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन खासा मशहूर है, इसे देखने दूर दूर से लोग आते हैं। दस माह पूर्व से इसे कोरोना संक्रमण के कारण बंद कर दिया गया था। राष्ट्रपति भवन की इस बगिया में ढेरों किस्म के गुलाब और ट्यूलिप के फूल मौजूद हैं। इसके अलावा यहां जापान और जर्मनी के फूलों का रंग भी देखने को मिलता है। मुगल गार्डन को बेहद खूबसूरती के साथ तैयार किया गया है। मुगल गार्डन के भीतर 12 गार्डन हैं जो अपनी गुणवत्ता के लिए मशहूर हैं। इनमें मुख्य रूप से मुगल गार्डन रेक्टेंगिल, लॉन व सर्कुलर तीन हिस्सों में बंटा है। इसके साथ रोज गार्डन, बायो डायवर्सिटी पार्क, म्यूजिकल फाउंटेन, हर्बल गार्डन, बटरफ्लाई, सनकीन गार्डन, कैक्टस गार्डन, न्यूट्रीशियन गार्डन व बायो फ्यूल पार्क स्थित है। गार्डन में कई शानदार फब्बारे भी हैं, जो यहां आने वाले लोगों का मन मोह लेते है।

50 रुपए प्रति आगुंतुक लगेगा शुल्क
पहले की तरह प्रति आगंतुक 50 रूपये का नाममात्र शुल्क देना हेागा। बयान के अनुसार एक दूसरे के बीच दूरी बनाये रखने के लिए साढे दस, साढे 12 और ढाई बजे का पूर्व बुकिंग समय रखा गया है और एक बार अधिकतम 25 आंगुतक ही आ सकते हैं। इस दौरान आंगुतक को कोविड-19 नियमों का पालन करना होगा। सुरक्षा कारणों से मुगल गार्डन परिसर में पानी, दूध के बोतल, ब्रीफकेस, हैंड बैग, लेडीज पर्स, कैमरा, रेडियो, छाता और अन्य आपत्तिजनक वस्तुएं प्रतिबंधित रहेगी।

रजिस्ट्रेशन होगा मुफ्त
मुगल गार्डन में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन मुफ्त है जिसे ऑनलाइन ही करवाना पड़ेगा। यही नहीं, एक मोबाइल नंबर से सिर्फ एक ही बुकिंग हो सकती है और जिनकी बुकिंग ऑनलाइन है उन्हें अपना पहचान पत्र साथ ले जाना पड़ेगा। एक मोबाइल नंबर से सिर्फ एक ही बुकिंग हो सकती है। जिनकी बुकिंग ऑनलाइन है उन्हें पहचान पत्र को साथ ले जाना पड़ेगा।