Logo
ब्रेकिंग
Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न । रामगढ़ एसपी ने पांच पुलिस निरीक्षकों को किया पदस्थापित रामगढ़ में एक डीलर और 11 अवैध राशन कार्डधारियों को नोटिस जारी पुलिस अधीक्षक के कार्रवाई से पुलिस महकमा में हड़कंप, चार पुलिस कर्मी Suspend रामगढ़ छावनी फुटबॉल मैदान में लगा हस्तशिल्प मेला अब सिर्फ 06फ़रवरी तक l

झारखंड के धनबाद में CISF और कोयला चोरों में मुठभेड़, 4 की गोली लगने से मौत; 2 घायल

धनबाद : जिले के बाघमारा के बीसीसीएल ब्लॉक दो क्षेत्र की बेनीडीह मेन साइडिंग में शनिवार की देर रात सीआईएसएफ और कोयला चोरों के बीच हुई मुठभेड़ में दोनों तरफ से 10-12 राउंड गोली चली. इसमें चार लोगों की मौत घटना स्थल पर ही हो गयी, जबकि दो लोग गंभीर रूप से घायल हैं. मुठभेड़ में दो जवान भी चोटिल हुए हैं. मृतकों में बाघमारा थाना क्षेत्र के रथटांड़ निवासी शहजादा खान, अताउला अंसारी तथा तेलोटांड़ निवासी प्रीतम चौहान एवं सूरज चौहान शामिल हैं. इसमें तेलोटांड़ के युवक बादल रवानी एवं रमेश राम गंभीर रूप से घायल हैं. दोनों की पीठ पर गोली लगी है. प्राथमिक उपचार के बाद रिम्स (रांची) रेफर कर दिया गया. इनकी हालत गंभीर है. घटना स्थल से कोयला चोरों की 21 बाइक जब्त की गयी है. सीआईएसएफ की गाड़ी भी क्षतिग्रस्त हो गयी है. मृतक के परिजनों में आक्रोश है.

पेट्रोलिंग गाड़ी पर की फायरिंग

बेनीडीह मेन साइडिंग में शनिवार की रात करीब 50-60 की संख्या में लोग बाइक के साथ कोयला चोरी करने पहुंचे. ड्यूटी पर तैनात दो जवान (जेएच 10 सीएल 0848) बोलेरो पर बैठे हुए थे. जवानों द्वारा कोयला चोरी रोकने पर कोयला चोर बोलेरो चालक शंकर रवानी के साथ मारपीट करने लगे. जवानों द्वारा विरोध करने पर चोरों ने चार राउंड पेट्रोलिंग गाड़ी (बोलेरो) पर गोली चला दी और पत्थरबाजी करने लगे. इसमें जवान एवं चालक बाल-बाल बच गये. जवानों ने आत्मरक्षा के लिए छह राउंड फायरिंग की. इसमें शहजाद एवं प्रीतम की मौत घटना स्थल पर ही हो गयी. एक को सिर पर एवं दूसरे को छाती में गोली लगी, जबकि सूरज एवं अताउला को पीठ में गोली लगने के बाद वे झाड़ी में छिप गये, जहां दोनों की मौत हो गयी. घटना स्थल पर खून का धब्बा पड़ा हुआ है. इस पर बाद में जवानों ने मिट्टी डाल दिया है. सर्च अभियान के बाद पुलिस ने दोनों शवों को ढूंढ निकाला और चारों को पोस्टमार्टम के लिए एवं दो घायलों को इलाज के लिए धनबाद भेजा. चारों शवों का पोस्टमार्टम मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में किया गया. इसकी वीडियोग्राफी भी करायी गयी.

घटना स्थल पुलिस छावनी में तब्दील

सूचना मिलते ही घटना स्थल पर सीआईएसएफ के सैकड़ों जवान, बाघमारा थाना प्रभारी सुबेदार कुमार यादव सदलबल घटना स्थल पर पहुंचे. सीआईएसएफ कमांडेंट शेखर रमोला भी मुख्यालय फोर्स के साथ पहुंचे. देखते ही देखते घटना स्थल पुलिस छावनी में तब्दील हो गया. हेड क्वाटर्र डीएसपी अमर पांडेय अतिरिक्त सुरक्षा बल के साथ घटना स्थल पर पहुंचे. इसके अलावा बरोरा, कतरास, मधुबन थाना के प्रभारी भी पहुंचे. तोपचांची इंस्पेक्टर जयराम प्रसाद घटना स्थल पर मोर्चा संभाले हुए हैं.

मृतक के परिजनों में आक्रोश

घटना के बाद मृतक के परिजनों में आक्रोश है. पुलिस-प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. सभी परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है. मृतक अताउला अंसारी की मां फजीरन बीबी, चाची शाहीदा खातून एवं समरूल खातून तथा मृतक शहजादा खान की पत्नी रोजी खातून ने सीआईएसएफ जवानों पर जानबूझकर कर गोली मारकर कर हत्या करने का आरोप लगाया है. परिजनों का कहना है कि वह जलावन के लिए कोयला लाने गया था. जवान उसे पकड़ सकता था, लेकिन सीधे गोली चला दी. घर के एक मात्र कमाऊ गार्जियन को मौत के घाट उतार देने से उनके बाल बच्चे बेसहारा हो गए. जवानों पर हत्या का केस करेंगे.

घटना की होगी जांच : एसडीओ

घटना की खबर पाकर धनबाद एसडीओ प्रेम कुमार तिवारी, सीओ कमल किशोर सिंह, बीडीओ सुनील कुमार प्रजापति बाघमारा थाना पहुंचे और थाना प्रभारी से घटना के बारे में जानकारी ली. इसके बाद घटना स्थल का निरीक्षण कर घटना का जायजा लिया. पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज करने की प्रकिया शुरू कर दी है. घटना स्थल का निरीक्षण करने के बाद एसडीओ प्रेम कुमार ने घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि फायरिंग में दो लोग घायल भी हैं. चार लोगों की मौत हुई है. घटना की जांच कमेटी के द्वारा करायी जायेगी.