Logo
ब्रेकिंग
स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा* आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार माता वैष्णों देवी मंदिर के 33वें वार्षिकोत्सव पर भव्य कलश यात्रा 14 को रामगढ़। झारखंड के इन जिलों में 12 से होगी झमाझम बारिश, जानें मौसम का मिजाज रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ श्री गुरु नानक पब्लिक स्कूल का वार्षिकोत्सव सम्पन्न ।

कोरोना संक्रमण बेकाबू, 52 दिनों में सक्रिय मामले बढ़े पांच गुना, 12 राज्यों में बना हुआ है मरीजों के बढ़ने का ट्रेंड

नई दिल्ली। कोरोना महामारी की दूसरी लहर काबू में आती नजर नहीं आ रही। संक्रमण के नए मामले अंधाधुंध बढ़ रहे हैं। शनिवार को तो इस साल ही नहीं, बल्कि पिछले छह महीने के बाद पहली बार एक दिन में करीब 90 हजार केस सामने आए और सात सौ से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। पिछले 52 दिनों में ही सक्रिय मामले पांच गुना बढ़ गए हैं। पहले महाराष्ट्र और केरल से डराने वाले आंकड़े मिल रहे थे, धीरे-धीरे बढ़ते हुए ऐसे राज्यों की संख्या आठ तक पहुंच गई थी और अब इनकी संख्या 12 हो गई है, जिसमें उत्तर प्रदेश भी जुड़ गया है।

चौबीस घंटे में मिले करीब 90 हजार नए मरीज, 714 की मौत

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से शनिवार सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 89,129 नए मामले सामने आए, 714 लोगों की मौत हुई और 44,202 मरीज पूरी तरह से संक्रमण मुक्त भी हुए। इससे पहले पिछले साल 20 सितंबर को 92,605 संक्रमित और 21 अक्टूबर को इससे ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर एक करोड़ 23 लाख 92 हजार से अधिक हो गया है। इनमें से अब तक एक करोड़ 15 लाख 69 हजार से ज्यादा मरीज पूरी तरह से ठीक भी हो चुके हैं और 1,64,110 की जान जा चुकी है। मरीजों के उबरने की दर गिरकर 93.36 फीसद पर आ गई है और मृत्युदर 1.32 फीसद है।

लगातार 24वें दिन भी बढ़े सक्रिय मामले

मंत्रालय के मुताबिक सक्रिय मामलों में लगातार 24 दिनों से वृद्धि हो रही है। मौजूदा समय में सक्रिय मामलों की संख्या 6,58,909 हो गई है, जो कुल संक्रमितों का 5.32 फीसद है। इसी साल 12 फरवरी को सक्रिय मामले गिरकर 1,35,926 पर आ गए थे, जो कुल संक्रमितों का 1.25 फीसद था।

देश भर में अब तक 24.69 करोड़ नमूनों की जांच

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के मुताबिक कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए देश भर में अब तक 24.69 करोड़ नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है। इनमें शुक्रवार को जांच गए 10.46 लाख नमूनें भी शामिल हैं।

महाराष्ट्र में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले और मौतें, ठाकरे ने दिए लॉकडाउन लगाने के संकेत

महाराष्ट्र समेत आठ राज्यों से ही 81.42 फीसद नए मामले हैं। इनमें कर्नाटक, छत्तीसगढ़, दिल्ली, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, पंजाब और मध्य प्रदेश शामिल हैं। महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा 47,913 मामले मिले हैं और 481 की मौत हुई है और हालात में सुधार नहीं होने पर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने फिर से लॉकडाउन लगाने के संकेत दिए हैं।

आठ राज्यों से ही संक्रमण के 82 फीसद मामले, महाराष्ट्र, पंजाब के बाद यूपी में उछाल

कर्नाटक से 4,991 और छत्तीसगढ़ से 4,147 नए मामले हैं। पंजाब में 57, छत्तीसगढ़ में 43, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में 16-16 और केरल एवं दिल्ली में 14-14 और मरीजों की जान गई है। उत्तर प्रदेश में तीन हजार से ज्यादा नए मामले भी पाए गए हैं और राज्य में एक महीने में ही 12 हजार से ज्यादा नए केस बढ़ गए हैं। इन आठ राज्यों के अलावा गुजरात, हरियाणा, राजस्थान और केरल में भी मामलों के बढ़ने का ट्रेंड बना हुआ है।

13 राज्यों में 24 घंटे में महामारी से कोई मौत नहीं

देश के 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना महामारी के चलते पिछले एक दिन में किसी की मौत नहीं हुई है। इनमें ओडिशा, असम, लद्दाख, दादरा एवं नगर हवेली और दमन व दीव, नगालैंड, मेघालय, मणिपुर, त्रिपुरा, सिक्किम, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह शामिल हैं।