Logo
ब्रेकिंग
Bjp प्रत्याशी ढुल्लु महतो के समर्थन में विधायक सरयू राय के विरुद्ध गोलबंद हूआ झारखंड वैश्य समाज l हजारीबाग लोकसभा इंडिया प्रत्याशी जेपी पटेल ने किया मां छिनमस्तिका की पूजा अर्चना l गांजा तस्कर के साथ मोटासाइकिल चोर को रामगढ़ पुलिस ने किया गिरफ्तार स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा* आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार

देश भर में आयुष्मान भारत के तहत 31 मार्च तक चालू हो जाएंगे 70 हजार स्वास्थ्य केंद्र

नई दिल्ली। 31 मार्च तक 70 हजार आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य एवं वेलनेस सेंटरों (एबी-एचडब्ल्यूसी) के संचालित करने के लक्ष्य के साथ ही भारत ने प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने की दिशा में अहम पड़ाव हासिल कर लिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि अभी तक 41.35 करोड़ लोग इन सेंटरों तक पहुंच चुके हैं। लाभ लेने वालों में से करीब 54 फीसद महिलाएं हैं।

मंत्रालय ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के बावजूद इस गति से प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं को बढ़ाने की यह उपलब्धि केंद्र और राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों के बीच उच्च स्तरीय समन्वय की बदौलत हासिल हुई है। मंत्रालय ने कहा कि अप्रैल 2018 में आयुष्मान भारत-स्वास्थ्य एवं वेलनेस सेंटर को शुरू करना भारत के सार्वजनिक स्वास्थ्य के इतिहास में एक अविस्मरणीय पल था। शहरी और ग्रामीण इलाकों में 1.5 लाख उप स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को दिसंबर 2022 तक एबी-एचडब्ल्यूसी में परिवíतत करने और व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल देने का लक्ष्य रखा गया है।