Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

जल्द ही लाभार्थी किसानों के खातों में आने वाली है 2,000 रुपये की किस्त, इस तरह चेक करें स्टेटस

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत पात्र लाभार्थी किसानों को 2,000 रुपये कि तीन किस्तों के रूप में साल में 6,000 रुपये प्राप्त होते हैं। वित्त वर्ष 2020-21 के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आखिरी किस्त किसी भी समय लाभार्थी किसानों के खाते में जमा हो सकती है। इसलिए योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को पीएम किसान सम्मान योजना का स्टेटस चेक करते रहना चाहिए। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि यह स्टेटस कैसे चेक किया जाता है।

यह है स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

स्टेप 1. पीएम किसान सम्मान निधि का स्टेटस चेक करने के लिए रजिस्टर्ड किसानों को पीएम किसान सम्मान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा।

स्टेप 2. पीएम किसान सम्मान निधि योजना के होम पेज पर ‘Farmer’s Corner’ बना हुआ है। योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों को इस पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 3. अब आपको ‘Beneficiary Status’ का विकल्प दिखाई देगा। इस पर क्लिक करने के बाद आप एक नए पेज पर रिडायरेक्ट हो जाओगे।

स्टेप 4. इस नए वेब पेज पर रजिस्टर्ड किसान को अपना आधार कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। इन तीनों में से एक जानकारी दर्ज करने के बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करना होगा।

स्टेप 5. अब किसान का पीएम किसान सम्मान निधि स्टेटस कंप्यूटर स्क्रीन या स्मार्टफोन पर खुल जाएगा। यहां पंजीकृत किसान अपनी पीएम किसान सम्मान निधि किस्त के अलावा अन्य जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

ऊपर बतायी गई जानकारी दर्ज करने के बाद अगर स्मार्टफोन/कंप्यूटर स्क्रीन पर ‘FTO Generated and Payment Confirmation is pending’ स्टेटस दिखाई देता है, तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। इसका मतलब है कि पीएम किसान सम्मान निधि किस्त अभी प्रक्रिया में है और यह जल्द आपके द्वारा दिये गए बैंक खाते में जमा हो जाएगी।