Logo
ब्रेकिंग
रामगढ़ में सड़कों पर खुलेआम पशुओं को छोड़ने वाले मालिकों की अब खैर नहीं! बिजुलिया तालाब का होगा सौंदर्यीकरण, विधायक सुनीता चौधरी ने किया शिलान्यास, बोटिंग, सिटिंग, झूले और भ... नशे के सौदागरों के विरुद्ध रामगढ़ पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 2 करोड़ से अधिक का गांजा जप्त, एक गिरफ्तार मॉबली*चिंग के खिलाफ भाकपा-माले ने निकाला विरोध मार्च,किया प्रदर्शन छावनी को किसान सब्जी विक्रेताओं को अस्थाई शिफ्ट करवाना पड़ा भारी,हूआ विरोध व गाली- गलौज सूक्ष्म से मध्यम उद्योगों का विकास हीं देश के विकास का उन्नत मार्ग है बाल गोपाल के नए प्रतिष्ठान का रामगढ़ सुभाषचौक गुरुद्वारा के सामने हुआ शुभारंभ I पोड़ा गेट पर गो*लीबारी में दो गिर*फ्तार, पि*स्टल बरामद Ajsu ने सब्जी विक्रेताओं से ठेकेदार द्वारा मासूल वसूले जाने का किया विरोध l सेनेटरी एवं मोटर आइटम्स के शोरूम दीपक एजेंसी का हूआ शुभारंभ

UAN नंबर भूल गए हैं तो EPF Balance कैसे करें चेक, जानिए ये आसान तरीका

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ), रिटायरमेंट निधि निकाय, ग्राहकों को यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) का उपयोग करके कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) बैलेंस की जांच करने की अनुमति देता है। लेकिन अगर ग्राहक यूएएन नंबर भूल जाते हैं तो फिर पैसे निकालने के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है?

आमतौर पर भविष्य निधि बैलेंस को चार अलग-अलग तरीकों से पता किया जा सकता है। ईपीएफओ पोर्टल पर UMANG ऐप, मिस्ड कॉल और एसएमएस सेवा के माध्यम से इसे पता किया जा सकता है। हालांकि, इनमें से अधिकांश के लिए यूजर्स को यूएएन नंबर को एक्टिव करने की जरूरत होती है, जो कि आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से ही किया जा सकता है।

यदि यूजर्स UAN को भूल जाते हैं, तब भी वे रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-229014016 पर मिस्ड कॉल देकर पीएफ बैलेंस की जांच कर सकते हैं। इस स्थिति में यूजर्स को यूएएन नंबर देने की जरुरत नहीं होती है। हालांकि, उन्हें यूएएन पोर्टल पर रजिस्टर्ड होना चाहिए और उनके खाते में केवाईसी डिटेल होना चाहिए।

जिन यूजर्स के पास UAN नंबर है, वे इन स्टेप को फॉलो करके EPFO ​​की वेबसाइट पर इसे एक्टिव कर सकते हैं:

स्टेप-1 ईपीएफओ की वेबसाइट पर जाएं और पेज के निचले-दाएं कोने पर ‘एक्टिव यूएएन’ पर क्लिक करें।

स्टेप-2 यूएएन, नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें। यूएएन एक पहचान संख्या है जिसका उल्लेख किसी कर्मचारी की मासिक वेतन पर्ची में किया जाता है। यह EPF योजना के तहत नामांकित प्रत्येक कर्मचारी के लिए अलग होता है।

स्टेप-3 EPFO पेज पर सभी डिटेल को सत्यापित करें और सबमिट करें।

स्टेप 4: अब, मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।

स्टेप 5: OTP दर्ज करें और ‘वैध OTP पर क्लिक करें और UAN को एक्टिव करें।

इससे यूएएन एक्टिव हो जाएगा और पासवर्ड मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा। हालांकि, सब्सक्राइबर यूएएन को सक्रिय करने के छह घंटे बाद ही पीएफ बैलेंस देख सकते हैं।