Logo
ब्रेकिंग
रांची रामगढ़ फोरलेन पर चेटर में सड़क दुर्घटना, दो घायल रामगढ़ के दो घरों में डकैती, परिवार को बंधक बनाकर लाखो की लूटपाट, CCTV में अपराधी हुए कैद । रजरप्पा मंदिर के पुजारी रंजीत पंडा का हृदय गति रुकने से नि-धन, शोक की लहर हाथी का दांत को वन विभाग के अधिकारी ने किया जप्त। नवरात्रि के उपलक्ष में भव्य डांडिया रास का 24 सितंबर को होगा आयोजन । हजारीबाग में 30 फीट गहरी नदी में पलटी बस 07 लोगों की हुई मौत, गैस कटर से काटकर शव को निकाला गया। दो नाबालिग लड़की के दुष्कर्म मामले में फरार दोनो आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शांतनु मिश्रा राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष मनोनीत मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से राज्य के विभिन्न जिलों से पहुंचे नवनियुक्त जिला परिषद अध्यक्षों ने मुलाक... प्रखंड सह अंचल कार्यालय, रामगढ़ का उपायुक्त ने किया निरीक्षण

लोकसभा की कार्यवाही आज सुबह 10 बजे से, कई महत्वपूर्ण बिल हो सकते हैं पास, भाजपा ने जारी किया व्हिप

नई दिल्ली: लोकसभा की कार्यवाही बजट सत्र के पहले भाग के आखिरी दिन शनिवार को सुबह दस बजे से ही शुरू हो जाएगी। कोविड-19 के संकट के चलते इस सत्र में अब तक निचले सदन का कामकाज शाम चार बजे से शुरू हो रहा था जो रात नौ बजे तक चलता था। दूसरी ओर, 13 फरवरी को राज्यसभा की कार्यवाही रद कर दी गई है। कल सदन में कई महत्वपूर्ण बिल पर चर्चा होगी। वहीं भाजपा द्वारा अपने सांसदों को तीन-लाइन व्हिप जारी किया गया है। लोकसभा में 13 फरवरी यानी शनिवार को कुछ महत्वपूर्ण बिजनेस बिल पर चर्चा होगी और सदन में पास किया जा सकता है। पार्टी ने लोकसभा में सभी भाजपा सदस्यों से अनुरोध है कि वे कल सुबह 10 बजे से दिन भर सदन में सकारात्मक रूप से उपस्थित रहें और सरकार के पक्ष का समर्थन करें।

बजट सत्र के पहले चरण का अंतिम दिन

लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को प्रश्नकाल खत्म होने के बाद बताया कि निचले सदन के लिए यह फैसला सभी सदस्यों की अपील के बाद लिया गया है। इस बजट सत्र की शुरुआत से ही लोकसभा की कार्यवाही शाम चार बजे से रात नौ बजे तक चलती रही है। केवल 29 जनवरी को राष्ट्रपति के अभिभाषण वाले दोनों सदनों के संयुक्त सत्र के दिन और बजट के दिन एक फरवरी को लोकसभा की कार्यवाही सुबह से शुरू हो गई थी। कुछ अरसे पहले दोनों सदनों की कार्यवाही को भी दो दिन कम करके 15 फरवरी के बजाय सत्र के प्रथम खंड का समापन 13 फरवरी के कामकाज के बाद करने का फैसला लिया गया था।

लेकिन राज्यसभा के सचिवालय के अनुसार अब 13 फरवरी को होने वाली राज्यसभा की कार्यवाही रद कर दी गई है और लोकसभा की कार्यवाही सुबह दस बजे से ही शुरू कर दी जाएगी। हालांकि आदेश के मुताबिक इस दिन कोई प्रश्नकाल नहीं होगा। पहले राज्यसभा की कार्यवाही सुबह नौ बजे से लेकर दोपहर दो बजे तक होने वाली थी जो अब रद हो चुकी है। बजट सत्र का दूसरा भाग दोनों सदनों में आठ मार्च से शुरू होगा जो आठ अप्रैल तक जारी रहेगा।

कोरोना वायरस के कारण बदला था सिस्टम

गौरतलब है कि बजट सत्र में राज्यसभा की बैठक शुरू होने का समय सुबह नौ बजे और लोकसभा की बैठक शुरू होने का समय शाम चार बजे रहा। कोरोना वायरस के कारण प्रत्येक सदन की बैठक में सदस्यों के सामाजिक दूरी बनाते हुए दोनों सदनों में बैठने की व्यवस्था के मद्देनजर समय में यह बदलाव किया गया। सामान्य तौर पर दोनों सदनों की बैठक सुबह 11 बजे शुरू होती है।