Logo
ब्रेकिंग
रांची रामगढ़ फोरलेन पर चेटर में सड़क दुर्घटना, दो घायल रामगढ़ के दो घरों में डकैती, परिवार को बंधक बनाकर लाखो की लूटपाट, CCTV में अपराधी हुए कैद । रजरप्पा मंदिर के पुजारी रंजीत पंडा का हृदय गति रुकने से नि-धन, शोक की लहर हाथी का दांत को वन विभाग के अधिकारी ने किया जप्त। नवरात्रि के उपलक्ष में भव्य डांडिया रास का 24 सितंबर को होगा आयोजन । हजारीबाग में 30 फीट गहरी नदी में पलटी बस 07 लोगों की हुई मौत, गैस कटर से काटकर शव को निकाला गया। दो नाबालिग लड़की के दुष्कर्म मामले में फरार दोनो आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शांतनु मिश्रा राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष मनोनीत मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से राज्य के विभिन्न जिलों से पहुंचे नवनियुक्त जिला परिषद अध्यक्षों ने मुलाक... प्रखंड सह अंचल कार्यालय, रामगढ़ का उपायुक्त ने किया निरीक्षण

भाजपा ने लोकसभा सांसदों को जारी किया व्हिप, आज सदन में बोलेंगे प्रधानमंत्री मोदी

नई दिल्ली। आज संसद में बजट को लेकर चर्चा होने वाली है। आज सबसे पहले राज्यसभा में आम बजट पर चर्चा होगी। इसके अलावा आज लोकसभा में पीएम मोदी राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब देंगे। इसके साथ ही बजट पर चर्चा के दौरान कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी अपने विचार रखेंगे। कुल मिलाकर आज संसद का पूरा दिन फिर से हंगामेदार रहने वाला है।

LIVE Parliament News Updates:

– भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने अपने लोकसभा के सांसदों को आज सदन में उपस्थित रहने के लिए तीन-लाइन व्हिप जारी किया है। आज प्रधानमंत्री मोदी लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर जवाब देंगे। इसके बाद राहुल गांधी भी बजट को लेकर बोलेंगे।

वीके सिंह के बयान पर घमासान !

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने आज लोकसभा में बीजेपी नेता वीके सिंह के एलएसी उल्लंघन पर दिए बयान पर लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दिया है।

राज्यसभा में सरकार का जवाब

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ने एक सांसद के सवाल का जवाब दिया कि 80% तक उड़ानें क्यों नहीं चल रही हैं? इस पर उन्होंने राज्यसभा में कहा कि एक ओर, कुछ लोग चाहते हैं कि हम 100% खोलें, जबकि अन्य चाहेंगे कि हम इसे धीमा करें। उन्होंने कहा कि 80% से अधिक उड़ानें बढ़ाने का हमारा निर्णय कोरोना वायरस के व्यवहार पर निर्भर करेगा।

बजट पर बहस का समय बढ़ाने का सुझाव

राज्यसभा में बोलते हुए कांग्रेस सांसद जयराम रमेश ने कहा कि बजट पर चर्चा करने में सदस्यों के बीच बहुत रुचि है। मेरा सुझाव है कि बजट पर बहस करने के लिए समय को 10 घंटे से बढ़ाकर 12 घंटे करें।

राज्यसभा की कार्यवाही हुई शुरू

राज्यसभा के उप सभापति एम वेंकैया नायडू की अध्यक्षता में दिन के लिए राज्यसभा की कार्यवाही शुरू हो गई है। आज सदन में आम बजट को लेकर चर्चा होने वाली है।

राज्यसभा और लोकसभा में आम बजट पर होगी चर्चा

आज संसद के दोनों सदनों राज्यसभा और लोकसभा में बजट पर चर्चा होगी। राज्यसभा में मेजर पोर्ट्स बिल पर विचार करने के बाद आम बजट पर चर्चा सूचीबद्ध की गई है। राज्यसभा के साथ ही लोकसभा में भी आम बजट पर चर्चा होगी। लोकसभा में, राष्ट्रपति के अभिभाषण के मोशन ऑफ थैंक्स पर चल रही चर्चा के बाद इसे सूचीबद्ध किया गया है।

लोकसभा से पहले राज्यसभा में बजट पर चर्चा !

आम तौर पर आम बजट पर चर्चा पहले लोकसभा में की जाती है। लेकिन 1955, 1959, 1963, 1965 और 2002 में आम बजट पर चर्चा पहली बार राज्यसभा में शुरू हुई। इतिहास को मिलाकर राज्यसभा में सबसे पहले बजट पर चर्चा आज केवल छठी बार हो रही है।

राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस 

चमोली, उत्तराखंड में हालिया ग्लेशियर के फटने जैसी आपदाओं के प्रबंधन और बचाव के लिए ग्लेशियरों का अध्ययन करने के लिए एक तंत्र की आवश्यकता पर भाजपा सांसद अनिल बलूनी ने राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है

भारतीय जनता पार्टी के सांसद विजय पाल सिंह तोमर ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद उच्च न्यायालय की एक अलग पीठ की मांग को लेकर राज्यसभा में शून्यकाल नोटिस दिया है।

लोकसभा में पहले बोलेंगे PM मोदी, उसके बाद राहुल गांधी

पीएम नरेंद्र मोदी आज लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव की चर्चा को दौरान उठे मुद्दों का जवाब देंगे। इसके बाद कांग्रेस सांसद राहुल गांधी बजट पर अपनी पार्टी की तरफ से पहले वक्ता के तौर पर अपना और अपनी पार्टी का पक्ष रखेंगे।