कश्मीर का मौसम हुआ सुहावना, रात का तापमान सामान्य से नीचे

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर और कश्मीर घाटी में अन्य हिस्सों में तेज धूप खिलने से मौसम फिर से सुहावना हो गया है। यहां रात के तापमान में कई डिग्री की गिरावट और आसमान साफ रहने के कारण न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे बना हुआ है। उत्तर कश्मीर में लगभग 55 किलामीटर दूर स्थित विश्व प्रसिद्ध स्की रिसॉटर् गुलमर्ग घाटी का एक मात्र स्थान है जहां तापमान में सुधार देखा गया है और सामान्य बना हुआ है।

सोमवार को बारिश या फिर हिमपात होने का अनुमान
मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि कश्मीर घाटी में अगले 24 घंटों के दौरन मौसम शुष्क बना रहेगा। घाटी में सोमवार को छिटपुट इलाकों में बारिश या फिर हिमपात होने का अनुमान जताया गया है। उन्होंने कहा कि मंगलवार से मौसम फिर से शुष्क रहेगा,जिससे रात के तापमान में गिरावट आ सकती है और दिन के तापमान में सुधार होने के आसार हैं। श्रीनगर में रविवार सुबह उठते ही लोगों को खिली हुई धूप का दीदार हुआ। ग्रीष्मकालीन राजधानी में शनिवार को 0.6 डिग्री के तुलना में शहर में रात का तापमान शून्य से 3.6 डिग्री नीचे पहुंच गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है।

अगले 24 घंटों आंशिक तौर पर बादल छाये रहेंगे
हालांकि शहर में पूरे दिन मौसम सुहावना बना रहा। श्रीनगर में अगले 24 घंटों के दौरान आंशिक तौर पर बादल छाये रहेंगे और न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: लगभग आठ और शून्य से नीचे एक डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। गुलमर्ग से एक होटल मालिक ने बताया कि गुलमर्ग में स्की की ढलानें कई फुट बफर् से ढकी हुई है और तेज धूप खिलने से यहां साहसपूर्ण खेलों में हिस्सा लेने वालोें के अलावा पयटर्कों के चेहरों पर खुशी देखी गयी है। पर्यटक विशेष रूप से स्की ढलानों पर स्की का आनंद ले रहे हैं। दक्षिण कश्मीर के पहलगाम विश्व प्रसिद्ध पर्यटक स्थल पर रात के तापमान में शनिवार से एक डिग्री की गिरावट देखी गयी और यह 7.5 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री नीचे है। धूप खिली होने से हेल्थ रिसॉटर् में मौसम सुहावना रहा।

Whats App