Logo
ब्रेकिंग
Bjp प्रत्याशी ढुल्लु महतो के समर्थन में विधायक सरयू राय के विरुद्ध गोलबंद हूआ झारखंड वैश्य समाज l हजारीबाग लोकसभा इंडिया प्रत्याशी जेपी पटेल ने किया मां छिनमस्तिका की पूजा अर्चना l गांजा तस्कर के साथ मोटासाइकिल चोर को रामगढ़ पुलिस ने किया गिरफ्तार स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा* आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार

Aptera Paradigm इलेक्ट्रिक कार को नहीं करना पड़ेगा चार्ज, 1,600 किमी तक की दूरी तय करने में है सक्षम

नई दिल्ली। दुनियाभर में तेजी से इलेक्ट्रिक कारों को अपनाया जा रहा है, ये कारें कम खर्च में चलाई जा सकती हैं साथ ही ये पर्यावरण को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाती हैं। भारत में भी कई इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं लेकिन चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं होने की वजह से लोग इन्हें खरीदने से बच रहे हैं। ऐसे में अब Aptera Motors Corp. नाम की कंपनी ने कंपनी ने Aptera Paradigm नाम की पहली सोलर इलेक्ट्रिक कार तैयार की है जिसे कभी चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ये कार सूर्य से सीधे ऊर्जा लेकर काम करती है और इसे बार-बार चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती है। इस कार का डिजाइन किसी जेट फाइटर प्लेन जैसा है। खास बात ये है कि इतना फ्यूचरिस्टिक डिजाइन होने के बावजूद इस कार की कीमत भारत में मिलने वाली किसी फुल साइज एसयूवी जितनी ही है।

Aptera Motors कॉर्प Aptera Motors एक अमेरिकी स्टार्टअप कंपनी है, जो सैन डिएगो, कैलिफोर्निया में स्थित है। Aptera Paradigm कार महज 3.5 सेकेंड में शून्य से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है और इसकी अधिकतम स्पीड 177 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है। एक बार चार्ज होने पर इस 1000 मील या तकरीबन 1,600 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है जो दुनिया में मौजूद किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन की तुलना में काफी ज्यादा रेंज है।

Aptera ने हाल ही में अपनी Solar Powered Electric Vehicle के लिए प्री-ऑर्डर सेल की शुरुआत की थी जिसमें यह कार 24 घंटे से भी कम समय में सोल्ड आउट हो गई। इस कार की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है और इसके पीछे वजह है जबरदस्त रेंज और इसका नो चार्जिंग सिस्टम। सन लाइट की बदौलत ये कार ऊर्जा ग्रहण करती है और फिर इसे स्टोर किया जा सकता है और दिन और रात में इससे कार को चलाने के लिए जरूरी ऊर्जा मिलती है।

कीमत की बात करें तो इस कार को 25,900 डॉलर या लगभग 19 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर उतारा गया है। जानकारी के अनुसार कंपनी इसी साल से Aptera Paradigm का प्रोडक्शन शुरू कर देगी। इस कार में दो लोगों के बैठने के लिए सीटों की व्यवस्था है और ये एक थ्री व्हीलर कार है। इसका डिजाइन बेहद ही फ्यूचरिस्टिक है जो देखने में बेहद ही आकर्षक लगता है। इसका केबिन भी काफी हाईटेक है।

Aptera की इस कार में 25.0 kWh से लेकर 100.0 kWh तक की बैटरी लगी है। यह इलेक्ट्रिक कार अलग-अलग मॉडल में 134 bhp से लेकर 201 bhp तक की पावर जेनरेट कर सकती है। जानकारी के अनुसार कंपनी इसका प्रोडक्शन शुरू करेगी जिसके बाद इस कार को बुक कर चुके ग्राहकों तक ये कार डिलीवर की जाएगी।