Logo
ब्रेकिंग
रांची रामगढ़ फोरलेन पर चेटर में सड़क दुर्घटना, दो घायल रामगढ़ के दो घरों में डकैती, परिवार को बंधक बनाकर लाखो की लूटपाट, CCTV में अपराधी हुए कैद । रजरप्पा मंदिर के पुजारी रंजीत पंडा का हृदय गति रुकने से नि-धन, शोक की लहर हाथी का दांत को वन विभाग के अधिकारी ने किया जप्त। नवरात्रि के उपलक्ष में भव्य डांडिया रास का 24 सितंबर को होगा आयोजन । हजारीबाग में 30 फीट गहरी नदी में पलटी बस 07 लोगों की हुई मौत, गैस कटर से काटकर शव को निकाला गया। दो नाबालिग लड़की के दुष्कर्म मामले में फरार दोनो आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शांतनु मिश्रा राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के प्रदेश उपाध्यक्ष मनोनीत मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन से राज्य के विभिन्न जिलों से पहुंचे नवनियुक्त जिला परिषद अध्यक्षों ने मुलाक... प्रखंड सह अंचल कार्यालय, रामगढ़ का उपायुक्त ने किया निरीक्षण

Aptera Paradigm इलेक्ट्रिक कार को नहीं करना पड़ेगा चार्ज, 1,600 किमी तक की दूरी तय करने में है सक्षम

नई दिल्ली। दुनियाभर में तेजी से इलेक्ट्रिक कारों को अपनाया जा रहा है, ये कारें कम खर्च में चलाई जा सकती हैं साथ ही ये पर्यावरण को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाती हैं। भारत में भी कई इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं लेकिन चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं होने की वजह से लोग इन्हें खरीदने से बच रहे हैं। ऐसे में अब Aptera Motors Corp. नाम की कंपनी ने कंपनी ने Aptera Paradigm नाम की पहली सोलर इलेक्ट्रिक कार तैयार की है जिसे कभी चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ये कार सूर्य से सीधे ऊर्जा लेकर काम करती है और इसे बार-बार चार्ज करने की जरूरत नहीं पड़ती है। इस कार का डिजाइन किसी जेट फाइटर प्लेन जैसा है। खास बात ये है कि इतना फ्यूचरिस्टिक डिजाइन होने के बावजूद इस कार की कीमत भारत में मिलने वाली किसी फुल साइज एसयूवी जितनी ही है।

Aptera Motors कॉर्प Aptera Motors एक अमेरिकी स्टार्टअप कंपनी है, जो सैन डिएगो, कैलिफोर्निया में स्थित है। Aptera Paradigm कार महज 3.5 सेकेंड में शून्य से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेती है और इसकी अधिकतम स्पीड 177 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है। एक बार चार्ज होने पर इस 1000 मील या तकरीबन 1,600 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है जो दुनिया में मौजूद किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन की तुलना में काफी ज्यादा रेंज है।

Aptera ने हाल ही में अपनी Solar Powered Electric Vehicle के लिए प्री-ऑर्डर सेल की शुरुआत की थी जिसमें यह कार 24 घंटे से भी कम समय में सोल्ड आउट हो गई। इस कार की डिमांड तेजी से बढ़ती जा रही है और इसके पीछे वजह है जबरदस्त रेंज और इसका नो चार्जिंग सिस्टम। सन लाइट की बदौलत ये कार ऊर्जा ग्रहण करती है और फिर इसे स्टोर किया जा सकता है और दिन और रात में इससे कार को चलाने के लिए जरूरी ऊर्जा मिलती है।

कीमत की बात करें तो इस कार को 25,900 डॉलर या लगभग 19 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर उतारा गया है। जानकारी के अनुसार कंपनी इसी साल से Aptera Paradigm का प्रोडक्शन शुरू कर देगी। इस कार में दो लोगों के बैठने के लिए सीटों की व्यवस्था है और ये एक थ्री व्हीलर कार है। इसका डिजाइन बेहद ही फ्यूचरिस्टिक है जो देखने में बेहद ही आकर्षक लगता है। इसका केबिन भी काफी हाईटेक है।

Aptera की इस कार में 25.0 kWh से लेकर 100.0 kWh तक की बैटरी लगी है। यह इलेक्ट्रिक कार अलग-अलग मॉडल में 134 bhp से लेकर 201 bhp तक की पावर जेनरेट कर सकती है। जानकारी के अनुसार कंपनी इसका प्रोडक्शन शुरू करेगी जिसके बाद इस कार को बुक कर चुके ग्राहकों तक ये कार डिलीवर की जाएगी।