Logo
ब्रेकिंग
ले*वी के लिए ठेकेदारों को धम*की देने वाले पांडे गिरोह के चार अपरा*धी गिर*फ्तार रामगढ़ पुलिस ने लेवी के लिए हमले की योजना बना रहे मुखलाल गंझु को हथियार के साथ किया गिरफ्तार बालू खनिज के अवैध खनन व परिवहन पर 1 हाईवा वाहन को किया गया जब्त, प्राथमिकी दर्ज। जरुरतमंदों व गरीबो के लिए 31 अगस्त से शुरू होगा "खाना बैंक" इनलैंड पॉवर लिमिटेड ने कई विद्यालय को दिए वॉटर प्यूरीफायर, सेनेटरी पैड व लगाए पौधे Congress प्रदेश अध्यक्ष केशव महतो कमलेश का जिला अध्यक्ष जोया परवीन ने किया स्वागत Kids world स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ धूमधाम से मनाया गया श्री कृष्ण जन्माष्टमी कलर बेल्ट कराटे ग्रेडेशन के दौरान प्रतिभागियों ने कराटे के तकनीकों का प्रदर्शन किया! सांसद मनीष जायसवाल ने मंडईखुर्द वासियों से किया वादा निभाया Royal mens parlour का बरकाकाना मार्केट कांप्लेक्स में हुआ उद्घाटन!

खुद को माफी देने के बारे में राष्‍ट्रपति ट्रंप ने सलाहकारों से किया था विचार-विमर्श, लेकिन नहीं बनी बात

वाशिंगटन। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप खुद को माफी देने के बारे में विचार नहीं कर रहे हैं। इस बात की जानकारी उनके करीबी पारिवारिक सूत्रों से निकलकर सामने आई है। इस जानकारी के मुताबिक मंगलवार को उन्‍होंने अपने अधिकारों का प्रयोग करते हुए 100 लोगों को माफी देने और उन्‍हें रिहा करने की सूची तैयार की है। व्‍हाइट हाउस के सलाहकार का कहना है कि उन्‍होंने इस बारे में निजीतौर पर सलाह ली थी कि क्‍या वे खुद को माफी दे सकते हैं या नहीं। लेकिन इस बारे में उनके प्रशासन के अधिकारियों ने उन्‍हें ऐसा न करने के लिए चेताया था। इन अधिकारियों का कहना था कि ऐसा करने से लगेगा कि वो खुद को दोषी मान रहे हैं।

कई जानकारों और शोधकर्ताओं का कहना है कि खुद को माफी देना गैर संवैधानिक तरीका है क्‍योंकि ये संविधान के मूल सिद्धांतों का उल्‍लंघन करता है। अपने बारे में कोई भी इस तरह से फैसला नहीं ले सकता है। वहीं कुछ का ये भी कहना है कि खुद को माफी देना संवैधानिक है। इनका ये भी कहना है कि संविधान में इसको लेकर बेहद स्‍पष्‍ट किया गया है। इतिहास में दर्ज लेखन भी इसकी तसदीक मिलती है कि 18वीं शताब्‍दी में खुद को माफी देने के मुद्दे पर काफी विस्‍तार से विचार किया गया था, लेकिन इसको एक सीमा तक इसमें शामिल न करने का विकल्‍प चुना गया था।

गौरतलब है कि केपिटल बिल्डिंग घटना के बाद राष्‍ट्रपति ट्रंप को पद से हटाने के लिए उनके ऊपर महाभियोग चलाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया है। इस घटना में 5 लोगों की मौत हो गई थी। इस घटना के बाद उन्‍हें सीनेट में आरोपों का सामना करना पड़ेगा। इसमें यदि वो दोषी पाए जाते हैं तो वो वर्ष 2024 में होने वाले राष्‍ट्रपति चुनाव के लिए प्रतिबंधित कर दिए जाएंगे। सूत्रों के मुताबिक इस बारे में वो काफी कुछ अनिश्चितता में हैं। उन्‍होंने केवल इतना ही कहा है कि राष्‍ट्रपति ट्रंप फिलहाल न तो अपने बारे में और न ही अपने परिवार के किसी सदस्‍य के बारे में माफी देने पर विचार कर रहे हैं।

राष्‍ट्रपति ट्रंप ने पिछले माह में ही दो बाद माफी का इस्‍तेमाल किया है। रविवार को उन्‍होंने अपने सलाहकार के साथ मिलकर 100 लोगों की सूची तैयार की है। सीएनएन के मुताबिक उनकी इस सूची में डॉक्‍टर सोलोमोन मेल्‍गन का भी नाम शामिल है। सूत्रों का ये भी कहना है कि राष्‍ट्रपति ट्रंप जो बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह में शायद हिस्‍सा न लें। कहा जा रहा है कि बुधवार को फ्लोरिडा के पाम बीच पर जाएंगे। उसी दिन दोपहर को उनका बतौर राष्‍ट्रपति कार्यकाल खत्‍म हो जाएगा।