Logo
ब्रेकिंग
Bjp प्रत्याशी ढुल्लु महतो के समर्थन में विधायक सरयू राय के विरुद्ध गोलबंद हूआ झारखंड वैश्य समाज l हजारीबाग लोकसभा इंडिया प्रत्याशी जेपी पटेल ने किया मां छिनमस्तिका की पूजा अर्चना l गांजा तस्कर के साथ मोटासाइकिल चोर को रामगढ़ पुलिस ने किया गिरफ्तार स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा* आखिर कैसे हुई पुलिस हाजत में अनिकेत की मौ' त? नव विवाहित पति पत्नी का कुएं में मिला शव l Royal इंटरप्राइजेज के सौजन्य से Addo ब्रांड के टेक्निकल मास्टर क्लास का रामगढ़ में आयोजन | रामगढ़ में हजारीबाग डीआईजी की पुलिस टीम पर कोयला तस्करों का हमला l ACB के हत्थे चढ़ा SI मनीष कुमार, केस डायरी मैनेज करने के नाम पर मांगा 15 हजार

हवाई सफर से बेहतर होगी रेल यात्रा, सुरक्षित और आरामदायक होगा सफर; जानें कैसे

नई दिल्ली। यदि हम मिलकर काम करें तो आने वाले दिनों में रेल यात्रा हवाई सफर से भी बेहतर और सुविधाजनक हो जाएगी। यात्रियों को अच्छी रेल सेवा मिलेगी, जो सुरक्षित और आरामदायक होगी, कम समय लगेगा और एक शहर को दूसरे से जोड़ेगी। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बुधवार को राज्यसभा में चर्चा के दौरान यह बात कही। इसी के साथ उन्होंने फिर दोहराया कि रेलवे का निजीकरण नहीं होगा। यह देश की संपत्ति है और यह सरकार की ही रहेगी।

निजीकरण को लेकर आलोचना पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जिस तरह से सड़कों का इस्तेमाल सरकारी और निजी दोनों तरह की गाडि़यां करती हैं, उसी तरह से यात्रियों को बेहतर सेवा देने के लिए रेलवे ट्रैक का इस्तेमाल निजी सेक्टर भी कर सकते हैं। उन्होंने सवाल किया, ‘अगर निजी क्षेत्र आगे आता है और कार्य की गति बढ़ती है तो देश को कैसे नुकसान होगा?’ गोयल ने कहा कि केंद्र सरकार देश में रेल नेटवर्क को सुधारने की दिशा में काम कर रही है। साथ ही उन्होंने भरोसा जताया कि राज्य इसमें सहयोग करेंगे।

गोयल ने बताया कि नेशनल रेल प्लान के तहत तीन नए डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर चिन्हित किए गए हैं, जिनमें बड़े निवेश की जरूरत होगी। इसी तरह सरकार ने बुलेट ट्रेन के लिए भी मुंबई-अहमदाबाद के अतिरिक्त कई रूट की पहचान की है। इससे पहले चर्चा के दौरान विपक्ष ने आरोप लगाया कि कॉरपोरेट्स के फायदे के लिए रेल सेवाओं और इन्फ्रा का निजीकरण किया जा रहा है। सरकार रेलवे को भी एयर इंडिया की तरह बीमार करना चाहती है। उन्होंने आरोप लगाया कि निजी क्षेत्र के आने से सेवा के गुणवत्ता नहीं बदलेगी, बल्कि किराया बढ़ेगा।

श्रमिक ट्रेनों से घर पहुंचे 64 लाख श्रमिक

रेल मंत्री ने कोरोना काल में श्रमिक ट्रेनों के जरिये 64 लाख से ज्यादा प्रवासी मजदूरों के घर जाने का भी जिक्र किया। उन्होंने बताया कि 43 रूट पर 4,600 से ज्यादा श्रमिक ट्रेनों का संचालन किया गया। सभी राज्यों को उनकी मांग के हिसाब से ट्रेनें उपलब्ध कराई गई, इसके बाद भी इस पर राजनीति का प्रयास हुआ।

रेलकर्मियों को रुपे कार्ड प्रयोग करने की सलाह

लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि रेलवे के 12.54 लाख कर्मचारियों को अपने डेबिट/एटीएम कार्ड को रुपे संचालित कार्ड में बदलने का सुझाव दिया गया है। इससे आत्मनिर्भर भारत अभियान और डिजिटल इंडिया की पहल को बढ़ावा मिलेगा। रेलवे इस दिशा में विभिन्न प्रमोशनल गतिविधियों में बैंकों को भी सहयोग कर रहा है।