चुनाव तारीखों के ऐलान के ठीक पहले यहां सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल

yamaha

नई दिल्लीः चुनाव की तारीखों के ऐलान से ठीक पहले पुडुचेरी में पेट्रोल-डीजल पर पर वैट घटा दिया गया है। पुडुचेरी के उप राज्यपाल ने पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में 2 फीसदी कमी की है। आपको बता दें कि यहां 30 सीटों पर एक चरण में 6 अप्रैल को वोटिंग होगी।
PunjabKesari
इससे पहले पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से राहत देने के लिए कई राज्य पहले ही वैट में कटौती कर चुके हैं। इससे पहले नागालैंड में टैक्स में कटौती की गई। वहां पेट्रोल और अन्य मोटर स्प्रिट पर कर की दर को 29.80% से घटाकर 25% प्रति लीटर या 18.26 रुपए से घटाकर 16.04 रुपये प्रति लीटर (जो भी अधिक हो) कर दिया गया है। वहीं, डीजल के लिए कर की दर 11.08 रुपए से घटाकर 10.51 रुपये प्रति लीटर या 17.50% से घटाकर 16.50 और प्रति लीटर (जो भी अधिक हो) कर दी गई है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार पेट्रोल की रिकॉर्ड कीमतों को लेकर धर्म संकट का सामना कर रही है, लेकिन नागालैंड के अलावा चार राज्यों ने ग्राहकों को पेट्रोल की बढ़ती कीमतों से राहत दी है। इन राज्यों ने टैक्स घटाया है। पेट्रोल पर टैक्स कम करने वाले राज्यों की गिनती में बीते मंगलवार को नागालैंड भी शामिल हो गया। इससे पहले पश्चिम बंगाल, मेघालय, राजस्थान और असम की सरकारों ने टैक्स कम किए थे।

राजस्थान में 29 जनवरी को वैट 38 फीसदी से 36 फीसदी किया गया था। असम ने भी 12 फरवरी को 5 रुपए टैक्स में कम किए। यहां चुनाव होने वाले हैं। ये पांच रुपए बीचे साल कोविड-19 से लड़ने के लिए राज्य में लगाया गया था। मेघालय में सरकार ने पेट्रोल पर 7.40 रुपए और डीजल पर 7.10 रुपए कम किये।

raja moter

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.