Logo
ब्रेकिंग
DISNEY LAND MELA का रामगढ़ फुटबॉल मैदान में हुआ शुभारंभ विस्थापितों की 60% की भागीदारी सुनिश्चित नहीं हुई, तो होगा CCl का चक्का जाम Income tax raid फर्नीचर व गद्दे में थीं नोटों की गड्डियां, यहां IT वालो को मिली अरबों की संपत्ति! बाइक चोरी करने वाले impossible गैंग का भंडाफोड़, पांच अपरा'धी गिरफ्तार।। रामगढ़ की बेटी महिमा को पत्रकारिता में अच्छा प्रदर्शन के लिए किया गया सम्मानित Bjp प्रत्याशी ढुल्लु महतो के समर्थन में विधायक सरयू राय के विरुद्ध गोलबंद हूआ झारखंड वैश्य समाज l हजारीबाग लोकसभा इंडिया प्रत्याशी जेपी पटेल ने किया मां छिनमस्तिका की पूजा अर्चना l गांजा तस्कर के साथ मोटासाइकिल चोर को रामगढ़ पुलिस ने किया गिरफ्तार स्वीप" अंतर्गत वोटर अवेयरनेस को लेकर जिले के विभिन्न प्रखंडों में हुआ मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन... *हमारा लक्ष्य विकसित भारत और विकसित हज़ारीबाग: जयंत सिन्हा*

आप जल्द ही अपनी बीमा पॉलिसियों को डिजिलॉकर में कर सकते हैं स्टोर, जानिए क्या है तरीका

नई दिल्ली। आप जल्द ही सरकार के डिजीलॉकर का उपयोग अपने बीमा पॉलिसी दस्तावेजों को सुरक्षित रखने के लिए कर सकेंगे। बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने कहा है कि बीमा कंपनियों को रिटेल पॉलिसीधारकों को डिजिलॉकर सुविधा के बारे में बताना चाहिए, साथ में यह भी बताना चाहिए कि इसका उपयोग कैसे किया जाए। बीमाकर्ता उस प्रक्रिया के बारे में भी बताएं जिसके द्वारा पॉलिसीधारक अपनी पॉलिसी को डिजिलॉकर में रख सकते हैं।

डिजीलॉकर में नागरिक अपने मोबाइल फोन में सुरक्षित रूप से अपने सभी दस्तावेजों की प्रतियां सहेज सकते हैं, या एक ‘डिजिटल लॉकर ऐप’ है। ऐप को Google / Apple Play / App Store से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

डिजीलॉकर क्या है?

डिजीलॉकर में नागरिक अपने मोबाइल फोन में सुरक्षित रूप से अपने सभी दस्तावेजों की कॉपी रख सकते हैं, डिजीलॉकर एक ऐप’ है। ऐप को Google/Apple Play/ App Store से आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

मौजूदा समय में ड्राइविंग लाइसेंस, कार रजिस्ट्रेशन, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, स्कूल और कॉलेज प्रमाणपत्र और सरकार द्वारा जारी किए गए कई अन्य दस्तावेजों को डिजिटल तौर पर सेव किया जा सकता है। सरकार की डिजिलॉकर पहल के तहत, नागरिक अपने प्रमाणपत्र के मूल जारीकर्ताओं से डिजिटल प्रारूप में प्रामाणिक दस्तावेज/प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। भौतिक दस्तावेजों के उपयोग को कम करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा यह सुविधा शुरू की गई है।

Digilocker बीमा क्षेत्र में कैसे करेगा मदद

IRDAI ने अपने नाते सर्कुलर में कहा कि बीमा क्षेत्र में डिजिलॉकर लागत में कमी को दूर करेगा और ग्राहकों की शिकायतों को दूर करने में मदद करेगा। IRDAI ने यह भी कहा कि इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना टेक्नोलॉजी मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन में Digilocker टीम Digilocker को अपनाने की सुविधा के लिए आवश्यक तकनीकी मदद करेगी।